scriptहर क्षेत्र में समाज की बेटियों को आगे बढ़ाया,महिला शिक्षा व पर्यावरण संरक्षण करने का लिया संकल्प | Advised the daughters of the society in every field, resolved to prote | Patrika News
श्री गंगानगर

हर क्षेत्र में समाज की बेटियों को आगे बढ़ाया,महिला शिक्षा व पर्यावरण संरक्षण करने का लिया संकल्प

-राजस्थान बावरी समाज विकास संस्था का संवाद कार्यक्रम

श्री गंगानगरAug 02, 2021 / 10:55 am

Krishan chauhan

हर क्षेत्र में समाज की बेटियों को आगे बढ़ाया,महिला शिक्षा व पर्यावरण संरक्षण करने का लिया संकल्प

हर क्षेत्र में समाज की बेटियों को आगे बढ़ाया,महिला शिक्षा व पर्यावरण संरक्षण करने का लिया संकल्प

हर क्षेत्र में समाज की बेटियों को आगे बढ़ाया,महिला शिक्षा व पर्यावरण संरक्षण करने का लिया संकल्प
-राजस्थान बावरी समाज विकास संस्था का संवाद कार्यक्रम

श्रीगंगानगर.समाज की जागृति,एकता व महिला शिक्षा को बढ़ावा देने और समाज में व्याप्त कुरीतियों का त्याग करने के लिए राजस्थान बावरी समाज विकास संस्था का संवाद कार्यक्रम अनूपगढ़ के अग्रवाल समाज की धर्मशाला में हुआ है।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि अनूपगढ़ की विधायक संतोष बावरी ने कहा कि समाज की बेटियों ने हर क्षेत्र में समाज का मान बढ़ाया है। युवा पीढ़ी संगठित होकर नई विचारधारा के साथ समाज को हर क्षेत्र में आगे लेकर जा रही है। उन्होंने कहा कि समाज ने महिलाओं को राजनीतिक सहित हर क्षेत्र में आगे बढ़ाया है। इसी की बदौलत आज बावरी समाज की चार बेटियां विधायक बन चुकी है।
कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि महिला ब्लॉक कांग्रेस कमेटी रायसिंहनगर की अध्यक्ष रामदेवी बावरी ने कहा कि महिला शिक्षा को बढ़ावा देने और पर्यावरण संरक्षण के लिए संस्था ने एक बहुत ही अच्छी मुहिम शुरू कर रखी है। आर्थिक रूप से कमजोर बेटियों को गोद लेकर पढ़ाई करवाना और पर्यावरण संरक्षण के लिए एक-एक पौधा संस्था का प्रत्यक पदाधिकारी लगा रहा है। कार्यक्रम की अध्यक्षता संत केहरा राम बावरी ने की। संस्था का आगामी संवाद कार्यक्रम रायसिंहनगर में आठ अगस्त को करने का निर्णय किया गया।
निस्वार्थ भाव से समाज सेवा करने का संकल्प

कार्यक्रम में संस्था के प्रदेश सचिव पत्रकार कृष्ण चौहान ने कहा कि समाज की जागृति व संगठन के विस्तार के लिए हम सबको मिलकर निस्वार्थ भाव से काम करना होगा। पूर्व जिलाध्यक्ष गुरमीत सिंह ने कहा कि संगठन को मजबूत किया जाए। समाज सेवा के लिए समाज के अंतिम पंक्ति तक पहुंच कायम की जाए। ओम चित्रकार ने कहा कि धर्म के बिना कुछ नहीं। संस्था वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष रामकुमार राठौड़,जिला सचिव एडवोकेट विष्णु भाटी,उप-सचिव अमरचंद भाटी,प्रभूदयाल बावरी,पूर्व तहसील अध्यक्ष श्रीगंगानगर जगदीश भाटी,घड़साना ब्लॉक अध्यक्ष आनंद कुमार,सरपंच पति सोहन लाल सखी,सरपंच पति मेघराज 12 एमएलडी व मोहकवाला सरपंच राजकुमार व जिला कार्यकारिणी सदस्य कांस्टेबल बलवंत सिंह ने कहा कि समाज के उत्थान व विकास के लिए हम सबको निस्वार्थ व सेवा भावना से समाज के लिए कार्य करना चाहिए। समाज में व्याप्त कुरीतियों का त्याग करने का संकल्प भी लिया गया।
यह मुहिम भविष्य के लिए बहुत अच्छी
संस्था के पूर्व तहसील अध्यक्ष जगदीश भाटी ने कहा कि समाज के लिए कुछ अलग किया जाए। रक्तदान,पौधरोपण यह सब हम कर रहे हैं तथा मैंने तो देह दान भी कर दी गई है। साथ ही उन्होंने कहा कि अस्थितियां गंगा मैं विर्सजन करने की बजाए अपने गांव,गुवाड़ व घर या किसी संस्थान में विसर्जित कर वहां पर एक पीपल या बड़ का पौधा लगाया जाए। ताकि उनकी याद जिंदगी भर बनी रहे।
अनूपगढ़ में बावरी समाज की धर्मशाला
अनूपगढ़ में बावरी समाज की धर्मशाला का निर्माण का मुद्दा विधायक संतोष बावरी के समक्ष संस्था के प्रदेश सचिव ने उठाया। उन्होंने कहा कि रावला व घड़साना में बावरी समाज की धर्मशाला के लिए जगह है और एक जगह निर्माण हो चुका है। अब आप विधायक है और अनूपगढ़ में बावरी समाज की धर्मशाला का निर्माण होना चाहिए। इस पर विधायक संतो बावरी व उनके पति प्रभूदयाल बावरी ने कहा कि अनूपगढ़ में नगर पालिका ने बावरी समाज की धर्मशाला के लिए भूमि आवंटित कर रखी है। वह भूमि बावरी समाज को समर्पित की जाए। इसके बाद वहां पर धर्मशाला का निर्माण के लिए विधायक कोष के अलावा भी सहायोग किया जाएगा।
————-
ब्लॉक अध्यक्ष चुना गया
राजस्थान बावरी समाज विकास संस्था का सर्वसम्मति से विचार-विमर्श कर फिर से दूसरी बार अनूपगढ़ का ब्लॉक अध्यक्ष भैराराम बावरी व सचिव मास्टर रामप्रकाश जी को चुना गया। संस्था की कार्यकारिणी में वरिष्ठ उपाध्यक्ष जरनेल सिंह व उपाध्यक्ष श्रवण सिंह,कोषाध्यक्ष मास्टर दलीप भाटी,उप सचिव श्रीराम राठौड़ बांडा,संगठन मंत्री सुनील कुमार व सतपाल व मीडिया प्रभारी रामप्रकाश को चुना गया।
जिला व प्रदेश स्तर के लिए पांच-पांच सदस्यों का चयन
जिला कार्यकारिणी के लिए सदस्य गांव 2 पीजीएम से पूर्णाराम राठौड़,बांडा से ताराचंद भाटी, कृष्ण लाल चौहान,87 जीबी से रामभज व 15 एएस से सोहन सिंह और प्रदेश स्तरीय कार्यकारिणी के लिए सदस्यों में गुरमेल सिंह,पूर्व सरपंच जयराम,ओम चित्रकार, रामकुमार व अमरचंद भाटी को चुना गया। कार्यक्रम का मंच संचालन मास्टर आंनद कुमार ने किया।

Home / Sri Ganganagar / हर क्षेत्र में समाज की बेटियों को आगे बढ़ाया,महिला शिक्षा व पर्यावरण संरक्षण करने का लिया संकल्प

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो