script विधानसभा चुनाव 2023: यही रात 'अंतिम’ यही रात 'भारी’,आज ईवीएम में कैद होगा प्रत्याशियों का भविष्य | Assembly Elections 2023: This night is 'final', this night is 'heavy', | Patrika News

विधानसभा चुनाव 2023: यही रात 'अंतिम’ यही रात 'भारी’,आज ईवीएम में कैद होगा प्रत्याशियों का भविष्य

locationश्री गंगानगरPublished: Nov 24, 2023 06:17:58 pm

Submitted by:

Ajay bhahdur

अनूपगढ़ विधानसभा में 7 प्रत्याशी व अनूपगढ़ जिले में 19 प्रत्याशी लड़ रहे विधायक पद की लड़ाई

अनूपगढ़ विधानसभा में 244 बूथों पर 2 लाख 44 हजार 774 मतदाता कर सकेंगे मतदान

विधानसभा चुनाव 2023: यही रात 'अंतिम’ यही रात 'भारी’,आज ईवीएम में कैद होगा प्रत्याशियों का भविष्य
विधानसभा चुनाव 2023: यही रात 'अंतिम’ यही रात 'भारी’,आज ईवीएम में कैद होगा प्रत्याशियों का भविष्य
अनूपगढ़. विधानसभा चुनाव के महासमर में मतदान की घड़ी आ गई है। 25 नवम्बर शनिवार को अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 7 प्रत्याशी तथा अनूपगढ़ जिले की दो विधानसभाओं के 19 प्रत्याशियों का भविष्य गुरुवार शाम 6 बजे इवीएम में कैद हो जाएगा। अनूपगढ़ 2 लाख 44 हजार 774 एवं राययिंहनगर 2 लाख 68 हजार 42 दोनों विधानसभाओं के कुल 5 लाख 12 हजार 816 मतदाता अपने मत का प्रयोग कर किसके सर सजेगी विधायक की ताजपोशी का फैसला करेंगे। दोनों विधानसभा सीटों पर जनमत की तस्वीर कैद होने में बस शुक्रवार रात्रि का समय बाकी है। वहीं मतदान के साथ ही मतदाताओं का रूझान को देखकर जीत हार की संभावनाएं भी सामने आ जाएगी। इसलिए शुक्रवार की रात्रि के लिए कहना गलत नहीं होगा कि यही रात अंतिम यही रात भारी। लगभग मतदान दिवस के दिन ही पता चल जाएगा कि जनता ने किसे सिर आंखों पर बैठाएगी और कौन मतदाताओं के दिल में नहीं उतर पाया। मतदाताओं ने अगले पांच साल के लिए सत्ता की बागडोर जिसे संभालवानी है उसका मूड बना लिया है,कल यह मूड वोट के रूप में ईवीएम में कैद हो जाएगा। जिसके बाद 3 दिसम्बर को पता चलेगा कि कमल खिलेगा या हाथ लहराएगा,या दोनों प्रमुख दलों के बीच कोई सेंध मार जाएगा। मतदान दिवस को लेकर प्रचार प्रसार का शोर धमने के बाद डोर टू डोर सम्पर्क किया जा रहा हैं। अधिक से अधिक मत अपनी तरफ करवाने के लिए उम्मीदवार ऐडी चोटी का जोर लगा रहे हैं। चुनाव का दिन नजदीक आने से उम्मीदवारों की धुकधुकी बढ़ गई है।
कड़ी सुरक्षा के बीच होगा मतदान,तीसरी आंख से भी रखी जाएगी निगरानी
अनूपगढ़ एवं रायसिंहनगर विधानसभाओं के निष्पक्ष एवं निर्भय होकर मतदान करने के लिए पांच सुरक्षा एजेंसियों के 1224 जवान मतदान केंद्रों पर कड़ी निगरानी रखेेंगें। वहीं आधे मतदान केंद्र तीसरी आंख कीद निगरानी में होंगेंं।जिला पुलिस अधीक्षक राजेंद्र कुमार ने बताया कि विधानसभा चुनाव में राजस्थान पुलिस आएसी होमगार्ड, तमिलनाडु स्पेशल पुलिस और बीएसएफ के द्वारा विशेष निगरानी रखी जाएगी। निष्पक्ष तरीके से करवाने के लिए टीमों का गठन कर दिया गया है। अनूपगढ़ विधानसभा में उक्त पांच एजेंसी के कुल 535 जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। एसपी राजेंद्र कुमार ने बताया कि अनूपगढ़ विधानसभा के कुल 244 मतदान केंद्रों पर कुल 370 जवान,23 मोबाइल टीमों में कुल 115 जवान, सुपरविजन के लिए तीन टीमों में 15 जवान और क्यूआरटी की सात टीमों में कुल 35 जवानों को शामिल किया गया है। इसी प्रकार रायसिंहनगर विधानसभा में उक्त पांच एजेंसी के कुल 689 जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। रायसिंहनगर विधानसभा के कुल 272 मतदान केंद्रों पर कुल 470 जवान,28 मोबाइल टीमों में कुल 140 जवान, सुपरविजन के लिए तीन टीमों में 19 जवान और क्यूआरटी की 12 टीमों में कुल 60 जवानों को शामिल किया गया है। अनूपगढ़ विधानसभा मेंं 244 बूथ है,जिनमें 52 बूथ संवेदनशील श्रेणी में रखे गए हैं। जहां अतिरिक्त जाब्ता तैनात रहेगा। विधानसभा क्षेत्र में 2,44,774 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमे 1 लाख 29 हजार 154 पुरुष और 1 लाख 15 हजार 613 महिलाएं हैं। पिछले चुनाव 2018 की बात करें तो अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र में कुल 80.92 प्रतिशत मतदान हुआ था। महिलाओं में मतदान के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग ने इस बार 8 ऐसे बूथ बनाए गए हैं, जहां केवल महिला मतदान कर्मी ही तैनात रहेंगी। इस विधानसभा चुनाव में 50 प्रतिशत बूथ सीधे वेबकास्टिंग से जुड़े रहेंगे। यानी वहां का सीधा प्रसारण कलेक्टर, एसपी और कंट्रोल रूम में दिखाई देगा। इन सभी बूथों के बाहर यह लिखा भी होगा कि आप कैमरे की नजर में हैं। चुनाव के लिए सभी मतदान केंद्रों पर मतदान दल पहुंचने शुरु हो गए हैं।
निर्वाचन आयोग ने भी कसी कमर, मतदान दल किए रवाना
शुक्रवार को शहर के सेठ बिहारी लाल छाबड़ा राजकीय महाविद्यालय में मेले सा माहौल रहा। जिला कलक्टर कल्पना अग्रवाल,एडीएम प्रियंका तलानियां, निर्वाचन अधिकारी सुमित्रा बिश्रोई,घड़साना उपखंड अधिकारी एवं स्वीप प्रभारी अमिता बिश्रोई, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रायसाहब बेनीवाल,पुलिस उपाधीक्षक रामेश्वर लाल,थानाधिकारी ईश्वर प्रसाद जांगिड़ एवं पुलिस दल मौजूद रहा। जिला कलक्टर अग्रवाल ने पोलिंग पार्टियों को आवश्यक दिशा निर्देश देकर मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया। जिला कलक्टर अग्रवाल ने बताया कि मतदान प्रतिशन बढ़ाने के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत अनेक प्रयास किए गए थे। अब मतदान के दिन भी मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई है। हर मतदान केंद्र पर छाया-पानी के साथ-साथ दिव्यांग या बुजुर्ग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है। मतदान केंद्र पर मतदाताओं की सहायता के लिए एक बीएलओ की ड्यूटी लगाई गई हैं। हर बूथ केंद्र पर दो स्काउट गाइड भी तैनात रहेंगे। जो बुजुर्ग या फिर बीमार व्यक्ति को केंद्र तक पहुंचाने में मदद करेंगे। हर मतदान केंद्र के 200 मीटर की परिधि में मतदाताओं के अलावा किसी भी व्यक्ति के प्रवेश पर पाबंदी रहेगी।
मॉक पोल से होगी मतदान प्रकिया की शुरुआत
अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र में कुल 244 मतदान केंद्र एवं रायसिंहनगर विधानसभा क्षेत्र में कुल 272 मतदान केंद्र हैं। अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 244 मतदान केंद्रों पर कुल 1236 मतदान अधिकारी एवं रायसिंहनगर मतदान केंद्रों पर 1088 सक्रिय अधिकारी लगाए गए हैं। प्रत्येक मतदान केंद्र पर पीठासीन अधिकारी,एल-वन,एल-टू व एल-थ्री चार अधिकारी होंगें उन्होंने बताया कि 244 मतदान केंद्रों पर कुल 309 मतदान दल लगाए गए हैं।309 मतदान दलों से 65 दलों को रिजर्व रखा गया है। इसी प्रकार रायसिंहनगर विधानासभा क्षेत्र में 342 मतदान दल लगाए गए है,जिनमें से 70 मतदान दल को रिर्जव रखा गया हैं। विधानसभा चुनाव की मॉक पॉल से शुरुआत होगी,जिसका अंतिम समय सुबह 5.45 रखा गया है। मतदाताओं के लिए मतदान प्रकिया सुबह 7 बजे से शुरु हो जाएगी जो शाम को 6 बजे तक चलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो