scriptBig financial loss to farmers in Sriganganagar district. bumper kinnu production | राजस्थान में किन्नू का बंपर उत्पाद, फिर क्यों हो रहा किसानों को बड़ा नुकसान | Patrika News

राजस्थान में किन्नू का बंपर उत्पाद, फिर क्यों हो रहा किसानों को बड़ा नुकसान

locationश्री गंगानगरPublished: Feb 05, 2024 12:02:05 pm

Submitted by:

Kirti Verma

Rajasthan : श्रीगंगानगर इलाके में इस बार अनुकूल मौसम व पर्याप्त बारिश की वजह से किन्नू का बंपर उत्पादन हुआ है। साथ ही जिले में कड़ाके की सर्दी की वजह से श्रीगंगानगरी किन्नू में मिठास भी बढ़ गई है।

kinnu_.jpg

Rajasthan : श्रीगंगानगर इलाके में इस बार अनुकूल मौसम व पर्याप्त बारिश की वजह से किन्नू का बंपर उत्पादन हुआ है। साथ ही जिले में कड़ाके की सर्दी की वजह से श्रीगंगानगरी किन्नू में मिठास भी बढ़ गई है। अब पिछले कुछ दिनों से श्रीगंगानगर जिले में बागों में बड़ी संख्या किन्नू में टूट कर नीचे गिर रहा है। किन्नू उत्पादक किसान चंद्रभान साहू ,प्रेम सागर साहू,हंसराज भादू आदि ने बताया कि इस बार किन्नू का बंपर उत्पादन हुआ और पिछले वर्ष की तुलना में भाव किसानों को बहुत कम मिल रहा है। अब करीब करीब 40 प्रतिशत तक किन्नू टूटकर जमीन पर गिर रहे हैं। किन्नू का भाव करीब दस रुपए प्रति किलो तक चल रहा है। इससे किसानों को बड़ा आर्थिक नुकसान हो रहा है। इस साल श्रीगंगानगर जिले में 3 लाख 80 हजार मीट्रिक टन किन्नू उत्पादन का अनुमान है।

यह भी पढ़ें

Rajasthan : माघ में बरसा मेह, किसानों के खिले चेहरे




जिले में किन्नू की बागवानी व उत्पादन का गणित
ड्रिप पर फलों का क्षेत्रफल 8738 है.

फलत: अवस्था पर क्षेत्रफल 10234 है.
पिछले वर्ष उत्पादन 95 हजार मीट्रिक टन
इस वर्ष उत्पादन 3.80 लाख मीट्रिक टन

ट्रेंडिंग वीडियो