scriptबड़ी राहत: अन्य विशेष श्रेणी व प्रवासियों का सर्वे, जिले के17 हजार परिवारों को मिलेगा नि:शुल्क गेहूं व चना दाल | Big relief: survey of other special category and migrants, 17 thousan | Patrika News
श्री गंगानगर

बड़ी राहत: अन्य विशेष श्रेणी व प्रवासियों का सर्वे, जिले के17 हजार परिवारों को मिलेगा नि:शुल्क गेहूं व चना दाल

श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ सहित राज्य के चार लाख 46 हजार परिवारों का चयन-मई व जून माह का दस किलो गेहूं व दो किलो चना की दाल पहली बार मिलेगी

श्री गंगानगरJun 04, 2020 / 09:01 am

Krishan chauhan

बड़ी राहत: अन्य विशेष श्रेणी व प्रवासियों का सर्वे, जिले के17 हजार परिवारों को मिलेगा नि:शुल्क गेहूं व चना दाल

बड़ी राहत: अन्य विशेष श्रेणी व प्रवासियों का सर्वे, जिले के17 हजार परिवारों को मिलेगा नि:शुल्क गेहूं व चना दाल

बड़ी राहत: अन्य विशेष श्रेणी व प्रवासियों का सर्वे, जिले के17 हजार परिवारों को मिलेगा नि:शुल्क गेहूं व चना दाल

श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ सहित राज्य के चार लाख 46 हजार परिवारों का चयन
-मई व जून माह का दस किलो गेहूं व दो किलो चना की दाल पहली बार मिलेगी
पत्रिका एक्सक्लूसिव-श्रीगंगानगर. कोविड-19 की महामारी में लॉकडाउन की वजह से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अलावा अन्य विशेष श्रेणी व प्रवासियों को रोटी संकट से जूझना पड़ रहा है। श्रीगंगानगर जिले की शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में सर्वे कर 17 हजार 429 परिवारों का चयन किया है। जबकि राज्य में 4 लाख 46 हजार परिवारों का पहली बार चयन हुआ है। इनके परिवारों के लिए भारत सरकार ने 44600.000 मीट्रिक टन गेहूं का आवंटन किया है। अब इन परिवारों को मई व जून माह का भारत सरकार की तरफ से दस किलो गेहूं व दो किलो चना की दाल नि:शुल्क मिलेगी। खाद्यान्न का वितरण दस जून से पहले शुरू करवाना होगा।
उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन में काम-धंधा नहीं होने से बहुत से ऐसी श्रेणियों व प्रवासी लोग हैं। जिनके समक्ष एक समय का भोजन का संकट खड़ा हो रखा है। इन परिवारों की मदद करने के लिए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने शहरी व ग्रामण्ीा क्षेत्र में सर्वे करवाया है। इनमें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अलावा अन्य विशेष श्रेणी व प्रवासियों को सर्वें में शामिल कर लाभान्वित किया जा रहा है।
शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में होगा खाद्यान्न का विरतण
रसद विभाग इसकी तैयारी में जुटा हुआ है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम स्तर पर बनी कमेटी इसका वितरण करवाएगी। इसके लिए हर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर एक-एक उचित मूल्य दुकान को चिन्हित कर इनको गेहूं व दाल आवंटित की जाएगी। जबकि शहरी क्षेत्र में बीएलओ, कर्मचारी व उचित मूल्य दुकानदार की ओर से चिन्हित दुकानों पर ही राशन का विरतण किया जाएगा। इस राशि का वितरण एक या दो दिन ही राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित परिवारों के अतिरिक्त किया जाएगा ताकि इन परिवारों को उस दिन गेहूं व दाल मिल जाए। साथ ही एक ई-मित्रा भी साथ रखी जाएगी। किसी व्यक्ति का चयन नहीं हुआ है और वह व्यक्ति विभाग की गाइड लाइन के अनुसार पात्र और सर्वे में शामिल नहीं हुआ है तो मौके पर ही उसका चयन कर उसको राशन वितरण किया जाएगा।
ई-मित्र पोर्टल से किया सर्वे
प्रवासियों को ई-मित्र पोर्टल पर सर्वें फार्म में अपनी जानकारी दर्ज करवानी है। यह सुविधा दो तरह के व्यक्तियों प्रवासियों को ई-मित्र पोर्टल पर सर्वें फार्म में अपनी जानकारी दर्ज करवानी थी। ऐसे व्यक्ति जो कि राजस्थान के निवासी है, वे राजस्थान में निवास कर रहे हंै, उनके पास जन-आधार कार्ड है तथा वे परिवार एनएफएसए में चयनित नहीं है। ऐसे व्यक्ति जो कि राजस्थान के निवासी नहीं हैं, वे राजस्थान में निवास कर रहे हैं, उनके पास जन आधार कार्ड नहीं है तथा वे परिवार एनएफएसए में चयनित नहीं है। इनको सर्वे में शामिल किया गया है।
गेहूं व चना दाल का उठाव शुुरू
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने मई व जून माह के लिए गेहूं व चना दाल का उठाव सात जून तक करने के लिए पाबंद किया है। श्रीगंगानगर जिले के लिए दो माह का गेहूं 1714.290 मीट्रिक व दो माह के लिए चना दाल का 85.714 मीट्रिक टन आवंटित की है। रसद विभाग ने खाद्यान्न का उठाव करवाना शुरू कर दिया है।
फैक्ट फाइल
जिले की स्थिति
-श्रीगंगानगर जिले में चयनित व्यक्ति-17 हजार 1429

-गेहूं का आवांटन-1714.290 मीट्रिक टन
-जिले में इतने लोगों को मिलेगी चना दाल-42 हजार 857

-जिले में चना दाल का आवंटन-85.714 मीट्रिक टन
राज्य की स्थिति
-राज्य में चयनित व्यक्ति-4 लाख 46 हजार व्यक्ति
-गेहूं का आवंटन-44600.000 मीट्रिक टन

-राज्य में इतने लोगों को मिलेगी चना दाल-1115000
-राज्य में चना दाल का आवंटन-2230.000 मीट्रिक टन

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अलावा विशेष श्रेणी व प्रवासियों का सर्वे कर अभी तक 17 हजार लोगों का चयन किया है। इन परिवारों को पहली बार गेहूं व दाल का विरतण नि:शुल्क किया जाएगा। खाद्यान्न का उठाव शुरू करवा दिया है।
राकेश सोनी, डीएसओ, रसद विभाग, श्रीगंगानगर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो