scriptबोर्ड परीक्षा : श्रीगंगानगर जिले में बनाए 141 परीक्षा केन्द्र | Board examination: 141 examination centers created in district | Patrika News
श्री गंगानगर

बोर्ड परीक्षा : श्रीगंगानगर जिले में बनाए 141 परीक्षा केन्द्र

-माध्यमिक के 27486 और उच्च माध्यमिक के 22663 परीक्षार्थी
 

श्री गंगानगरMar 06, 2018 / 07:04 am

pawan uppal

BSER
श्रीगंगानगर.

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सैकंडरी और सीनियर सैकंडरी की परीक्षा के लिए प्रश्न-पत्रों का वितरण सोमवार को सेठ जीएल बिहाणी उच्च माध्यमिक विद्यालय श्रीगंगानगर में किया गया। बोर्ड की बारहवीं साइंस,कॉमर्स व कला वर्ग की परीक्षाएं आठ मार्च से शुरू होकर दो अप्रेल को संपन्न होगी। इसी प्रकार दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं 15 मार्च से शुरू होकर 26 मार्च को संपन्न होगी। दोनों ही बोर्ड की परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने श्रीगंगानगर जिले में 141 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इनमें इस साल 8 नए परीक्षा केंद्र बनाए हैं। दो परीक्षा केंद्रों को समाप्त भी किया गया है।
जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) तेजा सिंह ने बताया कि उच्च माध्यमिक परीक्षाएं आठ मार्च से शुरू हो रही है और इनमें 22 हजार 663 विद्यार्थी शामिल होंगे जबकि माध्यमिक परीक्षाएं 15 मार्च से शुरू होंगी। संवेदनशील और अति संवदेनशील सहित शहरी और ग्रामीण परीक्षा केन्द्रों पर प्रत्येक रूट में दो संशस्त्र गार्ड और दो राजपत्रित अधिकारियों की देखरेख में प्रश्न-पत्र संबंधित पुलिस थानों में रखवाए गए हैं।
बोर्ड निदेशक ने दिए हैं निर्देश
बोर्ड की परीक्षा को लेकर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के निदेशक नथमल डिडेल ने परीक्षाओं को लेकर विशेष निर्देश भी जारी किए हैं। इनका कहना है कि ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों में पदस्थापित शिक्षकों को शहरी क्षेत्र में स्थित किसी भी बोर्ड परीक्षा केंद्र पर किसी भी स्थिति में वीक्षक की ड्यूटी पर नहीं लगाया जाए। प्रारंभिक शिक्षा के विद्यालयों में पदस्थापित शिक्षकों की ड्यूटी भी यथासंभव माध्यमिक शिक्षा के परीक्षा केंद्रों पर नहीं लगाई जाए।
इसके अलावा वीक्षक की ड्यूटी का रजिस्टर अलग से संधारित किया जाए। इसमें परीक्षा दिवस से पहले वीक्षक ड्यूटी करने वाले शिक्षकों से हस्ताक्षर करवाए जाएंगे। इसके अलावा उडऩदस्ते की टीम भी वीक्षक ड्यूटी रजिस्टर को आवश्यकतानुसार अवलोकन करेंगी। जिस विद्यालय में बोर्ड का परीक्षा केंद्र है, उस विद्यालय के एक शिक्षक को छोड़कर अन्य किसी भी शिक्षक को अन्यत्र परीक्षा केंद्र पर परीक्षा ड्यूटी के लिए नहीं लगाया जाए।

फैक्ट फाइल
उच्च माध्यमिक परीक्षाएं प्रारंभ होगी 8 मार्च 2018
माध्यमिक परीक्षा प्रांरभ होने की तिथि 15 मार्च 2018
जिले में कुल परीक्षा केंद्र 141
राजकीय विद्यालयों में परीक्षा केंद 113
निजी विद्यालयों में परीक्षा केंद्र 28
उच्च माध्यमिक स्कूलों में परीक्षा केन्द्र 129
माध्यमिक स्कूलों में परीक्षा केन्द्र 12
इस वर्ष बंद हुए परीक्षा केंद्र 2
इस वर्ष नए बने परीक्षा केन्द्र 08
जिले में माध्यमिक विद्यालय के परीक्षार्थी 27486
उच्च माध्यमिक विद्यालय के परीक्षार्थी 22663

Home / Sri Ganganagar / बोर्ड परीक्षा : श्रीगंगानगर जिले में बनाए 141 परीक्षा केन्द्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो