scriptगंभीर दुर्घटना स्थलों को पुलिस ने बनाया डेंजर जोन, वाहन चालकों के लिए लगाए गए सांकेतिक बोर्ड | Dangerous zones created by police by serious accident sites, signatory | Patrika News
श्री गंगानगर

गंभीर दुर्घटना स्थलों को पुलिस ने बनाया डेंजर जोन, वाहन चालकों के लिए लगाए गए सांकेतिक बोर्ड

हादसे रोकने के लिए पुलिस का नया प्रयोग

श्री गंगानगरJul 24, 2019 / 12:28 am

Raj Singh

Dangerous

गंभीर दुर्घटना स्थलों को पुलिस ने बनाया डेंजर जोन, वाहन चालकों के लिए लगाए गए सांकेतिक बोर्ड

श्रीगंगानगर ( Sri Ganganagar ) जिले में सडक़ हादसे रोकने के लिए पुलिस ( police ) की ओर से एक नया प्रयोग करते हुए बड़ी दुर्घटनाओं के क्षेत्र को चिह्नित कर उसे डेंजर ( Dangerous ) जोन बनाया गया है। इन गंभीर दुर्घटना क्षेत्र में डेंजर के निशान वाले सांकेतिक बोर्ड लगाए गए हैं। जिससे वाहन चालक यहां बोर्ड देखकर धीमी चलें और हादसे से बचाव हो सके।
पुलिस अधीक्षक हेमंत शर्मा ने बताया कि सडक़ हादसे रोकने के लिए पुलिस की ओर से नया प्रयोग किया गया है। जिले में गत सालों में व पिछले छह माह के दौरान हुए बड़े हादसों के क्षेत्र को ब्लैक स्पॉट ( sites ) के रूप में चिह्नित किया गया और उनको डेंजर जोन बनाया गया है। ये ऐसे स्थान हैं, जहां बड़े हादसे हुए हैं और कई लोगों की जान जा चुकी तथा कई घायल हुए हैं।
यहां बार-बार हादसे होते रहते हैं। ऐसे स्थानों को चिह्नित कर डेंजर जोन में लिया गया है। इस डेंजर जोन में घटना स्थल से पहले दोनों तरफ रोड किनारे डेंजर के निशान वाले सांकेतिक बोर्ड लगाए गए हैं। जिनको देखकर वाहन चालक तत्काल यह समझ सकें कि यह संभावित दुर्घटना स्थल है और यह बात उसके दिमाग में रहे।
इन मार्गों पर लगाए डेंजर बोर्ड

– पुलिस की ओर से चिह्नित किए गए डेंजर जोन में हनुमानगढ़ रोड पर लालगढ़ छावनी के समीप, मम्मड के पास, सूरतगढ़ मार्ग पर छावनी के पास भगवानसर मोड, गणेशगढ़ बस स्टैण्ड के पास, पदमपुर रोड पर चूनावढ़ को चिह्नित किया गया है। यहां जागरुकता व हादसों से बचाव के लिए डेंजर के निशान वाले सांकेतिक बोर्ड लगाए गए हैं।
सीओ व थाना प्रभारी करेंगे विजिट

– पुलिस अधिकारियों ने बताया कि चिह्नित किए गए डेंजर जोन का संबंधित सीओ व थाना प्रभारी विजिट करेंगे और यह पता लगाएंगे कि इस स्थान पर हादसे होने का कारण क्या हैं। किस तरह से यहां हादसों को रोका जा सकता है। जरुरत पडऩे पर पुलिस अधिकारी पीडब्ल्यूडी, एनएचआईए सहित रोड बनाने वाले विभागों के अधिकारियों को मौके पर ले जाकर इस बारे में जानकारी लेंगे। जिससे बार-बार होने वाले हादसों को रोका जा सके।

Home / Sri Ganganagar / गंभीर दुर्घटना स्थलों को पुलिस ने बनाया डेंजर जोन, वाहन चालकों के लिए लगाए गए सांकेतिक बोर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो