scriptDarkness under the lamp: Collector did not like the cleanliness system | दिया तले अंधेरा : नगरपरिषद परिसर में ही सफाई व्यवस्था कलक्टर को नहीं आई पसंद ,सुधारने के दिए निर्देश | Patrika News

दिया तले अंधेरा : नगरपरिषद परिसर में ही सफाई व्यवस्था कलक्टर को नहीं आई पसंद ,सुधारने के दिए निर्देश

locationश्री गंगानगरPublished: Jan 27, 2024 07:02:29 pm

Submitted by:

Ajay bhahdur

-कमरों और शौचालयों में गंदगी, कबाड़ भी व्यवस्थित नहीं, दिए जाएंगे संबंधित को नोटिस

दिया तले अंधेरा : नगरपरिषद परिसर में ही सफाई व्यवस्था कलक्टर को नहीं आई पसंद ,सुधारने के दिए निर्देश
अनूपगढ़ निरीक्षण के दौरान पड़े कबाड़ को देखकर दिशा निर्देश देते जिला कलक्टर।
अनूपगढ़ .हिंदी मुहावरे-कहावते अक्सर कहीं ना कहीं सही चरितार्थ हो जाती है। ऐसी ही एक कहावत दिया तले अंधेरा शनिवार को जिला कलक्टर की तरफ से किए गए निरीक्षण के दौरान चरितार्थ हुई। नगरपरिषद का मूल कार्यों में से सबसे अहम सफाई व्यवस्था को सुचारू रखना है। इसके लिए सरकार की तरफ से स्वच्छता सर्वेक्षण सहित अन्य अभियान भी चलाए गए है और सफाई व्यवस्था के लिए प्रति माह लाखों रुपए खर्च किए जाते हैं, लेकिन इसके बावजूद नगरपरिषद परिसर में ही कलक्टर की तरफ से किए गए निरीक्षण के दौरान सफाई व्यवस्था सही नहीं पाई गई, जिस पर जिला कलक्टर ने असंतोष जाहिर किया। जिला कलक्टर अवधेश मीणा के अलावा एडीएम ओमप्रकाश सहारण भी साथ मौजूद रहे।
कमरों और शौचालयों में गंदगी, कबाड़ भी व्यवस्थित नहीं

नगरपरिषद का औचक निरीक्षण दौरान नगर परिषद में सफाई व्यवस्था में काफी सुचारू नहीं मिली। बैठक हॉल पर बने कमरों और शौचालय में काफी गंदगी पाई गई,जिस पर जिला कलक्टर नाराज की जाहिर करते हुए तुरंत प्रभाव से सफाई करवाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने सफाई व्यवस्था पर नाराजगी जताते हुए तुरंत प्रभाव से सफाई व्यवस्था को सही करने के निर्देश नगरपरिषद के कर्मचारियों को दिए। जिला कलेक्टर ने बताया कि नगर परिषद में सफाई व्यवस्था सही नहीं पाए जाने पर संबंधित अधिकारियों को जिला प्रशासन की ओर से नोटिस दिया जाएगा। नगरपरिषद में जगह-जगह पर कबाड़ का सामान भी अव्यस्थित तरीके से पड़ा हुआ है। उन्होंने बताया कि नगरपरिषद में सफाई व्यवस्था को अनदेखा किया जा रहा है जिससे कर्मचारियों की लापरवाही सामने आ रही है। लापरवाही करने वाले कर्मचारियों को जिला प्रशासन की ओर से नोटिस दिया जाएगा।उन्होंने बताया कि नगरपालिका में मौजूद सहायक प्रशासनिक अधिकारी नरेश बवेजा और अन्य कर्मचारियों को तुरंत प्रभाव से सफाई व्यवस्था सही करने तथा कबाड़ का सामान को व्यवस्थित तरीके से रखने के निर्देश दिए गए हैं।
कुछ वाहन खराब तो कुछ व्यवस्थित पार्क नहीं

जिला कलक्टर ने बताया कि नगर परिषद में स्थित पार्किंग स्थान पर वाहनों को व्यवस्थित तरीके से खड़ा नहीं किया गया है। कुछ वाहन खराब मिले हैं।उन्होंने तुरंत प्रभाव से व्यवस्था को सुचारु करने के निर्देश दिए। इसके अलावा दोनों अधिकारियों ने फायर ब्रिगेड कार्यालय का भी निरीक्षण किया गया।निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने फायर ब्रिगेड में उपस्थित कर्मचारियों से फायर ब्रिगेड की गाडिय़ों और स्टाफ की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। गौरतलब है कि जिला कलक्टर अवधेश मीणा की तरफ से जिले में पिछले तीन दिनों से विभिन्न कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है,नगरपरिषद में किए गए निरीक्षण के दौरान उन्होंने सफाई व्यवस्था के अलावा लेखा शाखा, भूमि शाखा, रसद शाखा, स्टोर, स्थापना शाखा व निर्माण शाखा में व्यवस्थाएं देखी। इसके अलावा उन्होंने जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र शाखा, एकल खिड़की, विद्युत शाखा का निरीक्षण करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

ट्रेंडिंग वीडियो