scriptआखिरकार सरसों की खरीद शुरू, प्रथम दिन 27 काश्तकार लेकर आए सरसों | Finally procurement of mustard started, 27 farmers brought mustard on | Patrika News
श्री गंगानगर

आखिरकार सरसों की खरीद शुरू, प्रथम दिन 27 काश्तकार लेकर आए सरसों

किसानों का किया अभिनंदन

श्री गंगानगरApr 08, 2024 / 08:05 pm

Ajay bhahdur

आखिरकार सरसों की खरीद शुरू, प्रथम दिन 27 काश्तकार लेकर आए सरसों

सादुलशहर. सरसों की सरकारी खरीद के शुभारम्भ अवसर पर किसान निशान सिंह कड़वासरा का माल्यार्पण कर अभिनंदन करते अधिकारी व नागरिक।

सादुलशहर. समर्थन मूल्य पर नैफेड व राजफैड के लिए सरसों खरीद के लिए अधिकृत सादुलशहर क्रय-विक्रय सहकारी समिति लि. की ओर से शहर के खरीद केन्द्र टिण्डा मण्डी में सोमवार को खरीद का आगाज समिति के मुख्य प्रबंधक मुकेश कुमार के दिशा-निर्देश में हुआ। इस दौरान तहसीलदार कुलदीप कस्वां, समिति अध्यक्ष मुंसफ अली खान, वेयर हाऊस के प्रबंधक दीपक अग्रवाल, व्यापार मण्डल अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह राईं, उपाध्यक्ष गुरजिन्द्र सिंह कड़वासरा, खरीद केन्द्र प्रभारी व लेखापाल कुलदीप हुड्डा, कृषि उपज मण्डी समिति सहायक सचिव बलदेव सिंह राठौड़, व्यापारी अरविन्द मिढ़ा व नोहित गर्ग, किसान नेता शिवप्रकाश सहारण आदि ने सरसों लाने वाले किसानों का माल्यार्पण कर व मिठाईयां बांटकर अभिनंदन किया। हुड्डा ने पत्रिका को बताया कि सरसों की समर्थन मूल्य पर विक्रय के लिए प्रथम दिन 27 काश्तकार सरसों लेकर आए। प्रथम दिन कुल 952 थैले सरसों की खरीद की गई। सरसों का समर्थन मूल्य 5650 रुपए है। प्रत्येक किसान 25 क्विंटल अधिकतम सीमा तक अपनी सरसों की फसल समर्थन मूल्य पर विक्रय कर सकता है। किसानों को उनकी उपज की बेचान का भुगतान सरसों के थैले जमा होने पर ऑनलाईन उनके खातों में किया जाएगा। समर्थन मूल्य पर सरसों की खरीद शुरु होने पर किसानों में खुशी की लहर है। किसान समर्थन मूल्य पर सरसों की खरीद शुरु करने की मांग लगातार कर रहे थे। उल्लेखनीय है कि सरसों की सरकारी खरीद 1 अप्रेल से शुरू होनी थी, लेकिन एचएण्डटी की दरें निर्धारित न होने के कारण खरीद समय पर शुरू नहीं हो पाई थी, जिस कारण किसान खुले बाजार में सरसों समर्थन मूल्य से कम भाव पर सरसों बेचने को मजबूर थे।
बारदाना व भण्डारण की पर्याप्त व्यवस्था

तहसीलदार कुलदीप कस्वां ने पत्रिका को बताया कि सरसों व चना की खरीद के लिए सादुलशहर व लालगढ़ जाटान में बारदाना की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। सादुलशहर खरीद केन्द्र पर सरसों के लिए 41 हजार 46 थैले व चना के लिए 4146 थैले, खरीद केन्द्र लालगढ़ जाटान पर सरसों के लिए 1020 थैले व चना खरीद के लिए 772 थैले उपलब्ध हो चुके हैं। उक्त खरीद केन्द्रों पर प्रकाश, जल, तिरपाल, मोस्चर मीटर आदि की समुचित व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही सादुलशहर व लालगढ़ जाटान में सरसों व चना खरीद के लिए डेढ़ लाख थैलों के लिए राजस्थान राज्य भण्डार व्यवस्था निगम व 2 लाख थैलों के लिए सीडब्ल्यूसी द्वितीय व रीको श्रीगंगानगर में व्यवस्था कर ली गई है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8wigmw

Hindi News/ Sri Ganganagar / आखिरकार सरसों की खरीद शुरू, प्रथम दिन 27 काश्तकार लेकर आए सरसों

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो