श्रीगंगानगर में पटाखों पर प्रतिबंध के बावजूद दौड़ेगी दमकल

Firepower to run despite the ban on firecrackers in Sriganganagar- दीपावली पर आज आग बुझाने के लिए अलर्ट रहेंगे फायरमैन

By: surender ojha

Published: 13 Nov 2020, 09:29 PM IST

श्रीगंगानगर. इलाके में आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगने के बावजूद दीपावली पर आग लगने की संभावनाओं को देखते हुए नगर परिषद की अग्नि शमन सेवा केन्द्र विशेष रूप से अलर्ट रहेगी। आतिशबाजी के इस्तेमाल नहीं होने की वजह से इस बार दमकल की गाडि़यां शहर के अलग अलग स्थानों पर खड़ी नहीं होगी। अब सिर्फ अग्नि शमन सेवा केन्द्र में ही सभी गाडि़यां को खड़ी करने के निर्देश दिए है।

इस अग्निशमन सेवा केन्द्र पर शनिवार शाम पांच बजे से रविवार सुबह सात बजे तक 18 दमकल कार्मिकों की डयूटियां लगाई गई है।

फायर ऑफिसर गौतमलाल ने बताया कि टिण्डल चुन्नीलाल, विजय सिंह, फायरमैन अजीज मोहम्मद, प्रवीण योगी, राजेन्द्र कुमार, राजकुमार सक्सेना, मुकेश स्वामी, मनेन्द्रपालसिंह, योगेन्द्र, मुकेश कुमार, दीपक राणा, रोहित सहारण, बंटी सिंह, सज्जनकुमार, वाहन चालक बलकरण सिंह, शिवकुमार, जयदेव, कुलदीप सिंह को वर्दी में डयूटी करने के निर्देश जारी किए गए है।

वहीं दमकल की पांच गाडि़यां आग लगने की सूचना पर संबंधित घटना स्थल पर तत्काल पहुंचेंगी। उन्होंने बताया कि आग लगने की सूचना अग्नि शमन सेवा केन्द्र के कंट्रोल रूम नम्बर 0154-2470101 पर कॉल की जा सकती है।
इस बीच, इलाके के इतिहास में पहली बार शनिवार को दीपावली पर ध्वनि और वायु प्रदूषण नहीं होगा। कोरोनाकाल में पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर पूर्णया रोक लगने के कारण अधिकांश लोगों ने भी मजबूरन पटाखों से दूरियां बना ली है।

हालांकि बच्चे पटाखे बजाने को लेकर मचलते रहे लेकिन बिक्री और इस्तेमाल पर भारी भरकम जुर्माने का प्रावधान को देखते हुए उनके अभिभावकों ने समझाइश का प्रयास किया है। इधर, कई लोगों का दावा है कि प्रतिबंध के बावजूद इलाके में पटाखों की बिक्री अब शनिवार को होगी।

surender ojha Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned