scriptरेल और हवाई जहाज से मुफ्त यात्रा को लेकर गुड न्यूज, 10 जुलाई तक करें आवेदन | free travel to religious places for senior citizens in rajasthan | Patrika News
श्री गंगानगर

रेल और हवाई जहाज से मुफ्त यात्रा को लेकर गुड न्यूज, 10 जुलाई तक करें आवेदन

राजस्थान के देवस्थान विभाग की ओर से इस वर्ष भी वरिष्ठ नागरिकों को धार्मिक स्थलों की नि:शुल्क यात्रा करवाई जाएगी। यह यात्रा रेल और हवाई दोनों मार्गों से होगी।

श्री गंगानगरJun 17, 2022 / 03:10 pm

santosh

air-india-railway_train_service.jpg

राजस्थान के देवस्थान विभाग की ओर से इस वर्ष भी वरिष्ठ नागरिकों को धार्मिक स्थलों की नि:शुल्क यात्रा करवाई जाएगी। यह यात्रा रेल और हवाई दोनों मार्गों से होगी। श्रीगंगानगर जिले के वरिष्ठ नागरिक भी इस योजना का लाभ ले सकेंगे।

अतिरिक्त आयुक्त देवस्थान ओम प्रकाश जैन ने बताया कि वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना का लाभ लेने के लिए वरिष्ठ नागरिक 10 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की प्रक्रिया 16 जून से शुरू हो चुकी है। आवेदक को आवेदन में किन्ही दो नाम निर्देशितियों के नाम, मोबाइल नम्बर एवं अन्य विशिष्टियों का विवरण भी देना होगा, जिससे किसी आपात स्थिति में उनसे तुरन्त संपर्क किया जा सके। संपर्क सूत्र यात्रा के पूर्व तक स्वत: अपडेट करने की सुविधा विभागीय पोर्टल पर रहेगी।

यात्रा के धार्मिक स्थल
रेल मार्ग से वरिष्ठ नागरिकों को रामेश्वरम-मदुरई, जगन्नाथपुरी, तिरूपति, द्वारकापुरी-सोमनाथ, वैष्णोदेवी-अमृतसर, प्रयागराज-वाराणसी, मथुरा-वृंदावन, सम्मेदशिखर-पावापुरी, उज्जैन-ओमकारेश्वर, गंगासागर, कामाख्या, हरिद्वार-ऋषिकेश, बिहारशरीफ, बेलनकानी (तमिलनाडू) की यात्रा करवाई जाएगी। रेल गाड़ी का सामान्य प्रस्थान स्थल जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा, भरतपुर, बीकानेर व अजमेर से रहेगा। हवाई यात्रा में केवल एक ही धार्मिक स्थल पशुपतिनाथ-काठमांडू नेपाल को लिया गया है।

आवेदन की प्रक्रिया
जिला कलक्टर रुक्मणि रियार सिहाग ने बताया कि वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना में जिले के ऐसे पात्र नागरिक देवस्थान विभाग की वेबसाइट: devasthan.rajasthan.gov.in पर जाकर हिन्दी में देवस्थान डिर्पाटमेंट राजस्थान पर दिए गए माध्यम से अथवा सीधे edevasthan.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। आवेदन ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। आवेदक व उसके साथ जाने वाले सहायक अथवा पति-पत्नी दोनों के पास जनआधार कार्ड अवश्य होना चाहिए। आवेदन पत्र में अपनी पसंद के तीन तीर्थ स्थान वरीयता से अंकित किए जाए तथा आवेदन के उपरांत उसकी प्रति सुविधा के लिए पास रखी जाएं ।

यात्रियों का चयन जिला मुख्यालय पर जिला स्तरीय कमेटी लॉटरी से करेगी। चयनित यात्रियों की सूची जिला कलक्टर कार्यालय या देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त कार्यालय व वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएगी। चयनित यात्री को यात्रा से पूर्व स्वास्थ्य संबंधी निर्धारित चिकित्सकीय प्रमाण पत्र प्राप्त कर यात्रा के समय प्रस्तुत करना होगा। चयन के उपरांत यदि किसी कारणवश आवेदक तीर्थ यात्रा नहीं करता है, तो उसे विभाग द्वारा निर्धारित हेल्पलाइन पर समय से पूर्व सूचना देनी आवश्यक होगी अन्यथा भविष्य में इस योजना के लिए पात्र नहीं माना जाएगा।।

फार्म भरने में आ रही तकनीकी समस्या के लिए दूरभाष नम्बर 0141-2923654 एवं प्रशासनिक मुद्दों के लिए नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नम्बर 0294-2410330 पर सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक सम्पर्क किया जा सकता है। तीर्थ यात्रा के लिए राजस्थान का मूल निवासी हो तथा आयु 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। आयु की गणना 1 अप्रेल 2022 को आधार मानकर की जाएगी। तीर्थ यात्री आयकर दाता न हो तथा पूर्व में उसने देवस्थान विभाग की इस योजना का लाभ न लिया हो। पूर्व में यात्रा नहीं करने के बारे में उसे स्वयं का घोषणा पत्र देना होगा। अगर शर्त का उल्लंघन पाया जाता है, तो संबंधित के खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी।

भिक्षा पर जीवन यापन करने वाले इस योजना के पात्र नहीं होंगे। यात्रा के लिए आवेदक का शारीरिक एवं मानसिक रूप से सक्षम होने के साथ किसी संक्रामक रोग यथा टीबी, काजस्टिव, कार्डियक, सांस में अवरोध संबंधी बीमारी, मानसिक व्याधि, संक्रामक कुष्ठ आदि से ग्रसित नहीं होना चाहिए। यात्री के कोविड-19 की दोनों डोज लगी होनी चाहिए। जिन नागरिकों ने गत यात्रा के लिये आवेदन किया था परन्तु चयन नहीं हुआ, वे पुन: आवेदन कर सकेंगे। यदि आवेदक की आयु 70 वर्ष से अधिक है तथा जीवन साथी साथ में यात्रा नहीं कर रहा है, तो वह अन्य व्यक्ति को सहायक के रूप में ले जा सकते हैं। जिन नागरिकों का गत तीर्थ यात्रा के लिए चयन हुआ था तथा बुलाने पर भी नहीं आए, वे पात्र नहीं होंगे।

Home / Sri Ganganagar / रेल और हवाई जहाज से मुफ्त यात्रा को लेकर गुड न्यूज, 10 जुलाई तक करें आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो