scriptकिसान जागृति यात्रा कल से,एमएसपी गारंटी कानून बनाने की मांग | Kisan Jagriti Yatra from tomorrow, demand to make MSP guarantee law | Patrika News
श्री गंगानगर

किसान जागृति यात्रा कल से,एमएसपी गारंटी कानून बनाने की मांग

-21 मार्च को पांच ए गुरुद्वारा से किसान जागृति यात्रा शुरू की जाएगी

श्री गंगानगरMar 20, 2024 / 11:51 am

Krishan chauhan

किसान जागृति यात्रा कल से,एमएसपी गारंटी कानून बनाने की मांग

किसान जागृति यात्रा कल से,एमएसपी गारंटी कानून बनाने की मांग

किसान जागृति यात्रा कल से
श्रीगंगानगर. न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कृषि जिन्सों की संपूर्ण खरीद करने के लिए गारंटी कानून बनाने और किसान-मजदूर का संपूर्ण कर्ज माफी आदि मांगों को लेकर 21 मार्च को पांच ए गुरुद्वारा से किसान जागृति यात्रा शुरू की जाएगी। यात्रा गांव-गांव में जाएगी तथा किसानों को एमएसपी गारंटी कानून सहित अन्य मांगों पर जागरूक करने का काम करेगी। किसान आर्मी के जिला संयोजक मनिंदर सिंह मान सहित जय किसान आंदोलन व किसान संघर्ष समिति के मुख्य पदाधिकारियों ने मंगलवार को दी गंगानगर ट्रेडर्स एसोसिएशन भवन में हुई प्रेसवार्ता में बताया कि केंद्र की भाजपा सरकार ने तीन कृषि कानूनों को रद्द करते हुए एमएसपी गारंटी कानून बनाने सहित अन्रू मांगों को लेकर एक कमेटी बनाई गई थी लेकिन कमेटी ने आगे कोई निर्णय नहीं किया। किसान नेता गुरलाल सिंह बराड़ ने कहा कि किसान आंदोलन में कथित रूप से पुलिस की गोली से मृत्यु हुए पंजाब के किसान शुभकरण सिंह के कलश को गांव-गांव में ले जाकर श्रद्धांजलि दी जाएगी।
फिरोजपुर फीडर की डीपीआर बनी लेकिन आगे कुछ नहीं हुआ
किसान संघर्ष समिति के अमर सिंह बिश्नोई ने कहा कि कांग्रेस की सरकार थीं तब कहां जा रहा था कि फिरोजपुर फीडर की डीपीआर तैयार हो चुकी है और जल्दी निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। यही राग अब भाजपा की सरकार बनने पर अलपाया जा रहा है जबकि फिरोजपुर फीडर का जीर्णोद्वार नहीं किया जा रहा है। इस कारण गंगनहर से जुड़े इलाके के किसानों को पर्याप्त सिंचाई पानी नहीं मिल रहा है। बिश्नोई ने कहा कि पौंग बांध व भाखड़ा बांध में क्षमता के अनुसार जल भंडारण नहीं किया जा रहा है।
——–
कृषि जिन्सों का किसानों को नहीं मिल रहा उचित भाव
जय किसान आंदोलन के रमन रंधावा ने कहा कि किसानों को स्वामीनाथन आयोग के अनुसार कृषि जिन्सों के भाव किसानों को नहीं मिल रहे हैं। कृषि जिन्सें न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम भाव में बिक रही है। इस सीजन में कॉटन की खरीद एमएसपी पर हुई ही नहीं,अब सरसों की फसल भी एमएसपी से नीचे बिक रही है। भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष संदीप सिंह ने कहा कि डबवाली में श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ सहित राज्य के किसानों का आंदोलन चल रहा है। किसान वहां पर अभी भी जमे हुए हैं। केंद्र सरकार किसानों की मांगों को अनसुना कर रही है।

Home / Sri Ganganagar / किसान जागृति यात्रा कल से,एमएसपी गारंटी कानून बनाने की मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो