scriptपेट्रोल पंप संचालकों की हड़ताल खत्म : ढाई दिन में 12.50 करोड़ रुपए के राजस्व का नुकसान | Petrol pump operators' strike ends: Revenue loss of Rs 12.50 crore in | Patrika News
श्री गंगानगर

पेट्रोल पंप संचालकों की हड़ताल खत्म : ढाई दिन में 12.50 करोड़ रुपए के राजस्व का नुकसान

-गुरुवार को जयपुर में वार्ता होगी मांगों पर सकारात्मक कार्रवाई नहीं की गई तो एक माह बाद फिर से पेट्रोल-पंप संचालकों ने हड़ताल की चेतावनी दी है।-पेट्रोलियम एसोसिएशन जिलाध्यक्ष गुप्ता जयपुर में होने की वजह से नहीं हो पाए वार्ता में शामिल
-नहीं मानने पर प्रशासन ने कर ली थी पंप खुलवाने की पूरी तैयारी

श्री गंगानगरOct 28, 2021 / 10:55 am

Krishan chauhan

पेट्रोल पंप संचालकों की हड़ताल खत्म : ढाई दिन में 12.50 करोड़ रुपए के राजस्व का नुकसान

पेट्रोल पंप संचालकों की हड़ताल खत्म : ढाई दिन में 12.50 करोड़ रुपए के राजस्व का नुकसान

पेट्रोल पंप संचालकों की हड़ताल खत्म : ढाई दिन में 12.50 करोड़ रुपए के राजस्व का नुकसान

-गुरुवार को जयपुर में वार्ता होगी। मांगों पर सकारात्मक कार्रवाई नहीं की गई तो एक माह बाद फिर से पेट्रोल-पंप संचालकों ने हड़ताल की चेतावनी दी है।
-पेट्रोलियम एसोसिएशन जिलाध्यक्ष गुप्ता जयपुर में होने की वजह से नहीं हो पाए वार्ता में शामिल
-नहीं मानने पर प्रशासन ने कर ली थी पंप खुलवाने की पूरी तैयारी

श्रीगंगानगर. पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने, बॉयो डीजल की अवैध ब्रिकी पर अंकुश लगाने और हर दिन बढ़ रहे तेल के दाम कम करने सहित दस सूत्री मांगों को लेकर श्रीगंगानगर जिले में तीन दिन से चल रही पेट्रोल पंप संचालकों की हड़ताल बुधवार दोपहर को प्रशासन के आग्रह पर समाप्त कर दी गई। हालांकि एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष आशुतोष गुप्ता ने कहा कि गुरुवार को जयपुर में वार्ता होगी और पेट्रोल-पंप संचालकों की मांगों पर सकारात्मक कार्रवाई नहीं की गई तो एक माह बाद फिर से पंप संचालक हड़ताल करेंगे। दीवाली का त्योहार और रबी की बुवाई का पीक सीजन चल रहा है। इस बीच तीन दिन से पेट्रोल-डीजल की हड़ताल की वजह से किसान और आम व्यक्ति को परेशानी हो रही थी। साथ ही राज्य सरकार को ढाई दिन में 12 करोड़ 50 लाख रुपए के राजस्व का नुकसान हो चुका है। बुधवार दोपहर को जिला कलक्टर जाकिर हुसैन ने जिला मुख्यालय पर पंप संचालक व व्यापारी जयदीप बिहाणी व रविंद्र भाटिया को बुलाकर वार्ता की और कहा कि किसान व आम व्यक्ति इस त्योहारी सीजन में बहुत ज्यादा दिक्कत में है। आप पंपों की हड़ताल को समाप्त कर पेट्रोल-डीजल की सप्लाई शुरू करें।
आपकी मांग प्रभारी मंत्री तक पहुंचाई
कलक्टर हुसैन ने कहा कि आपकी सभी मांगें खाद्य आयुक्त व जिले के प्रभारी मंत्री बीडी कल्ला तक पहुंचा दी गई और इस पर आवश्यक कार्रवाई भी की जा रही है। साथ ही तेल कंपनियों के प्रतिनिधि, डीएसओ व पुलिस अधिकारियों को हिदायत दी गई कि आप सात दिन में संयुक्त रूप से सघन अभियान चलाकर बॉयोडीजल व नकली पेट्रोल-डीजल की सप्लाई पर सख्त कार्रवाई की जाए।
गुप्ता ने कलक्टर से नहीं की बात, फोन बीच में काटा

कलक्टर के आग्रह पर बिहाणी व भाटिया मान गए जबकि बिहाणी ने इस दौरान एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष आशुतोष गुप्ता से दूरभाष पर कलक्टर की बात करवाई तो गुप्ता ने फोन बीच में ही काट दिया। इस कारण गुप्ता की कलक्टर से बात नहीं हो पाई और एडीएम प्रशासन भवानी सिंह पंवार ने कहा कि गुप्ता से मैं बात कर लेता हूं आप पेट्रोल पंप की हड़ताल समाप्त कर पंप खुलवाने की कार्रवाई कीजिए। इसके बाद दोपहर तीन बजे से श्रीगंगानगर सहित जिले के सभी पेट्रोल पंपों को खोल दिया गया। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सहीराम बिश्नोई, डीएसओ राकेश सोनी, तेल कंपनी के प्रतिनिधि नीतिश छापलिया, लोकेश मीणा आदि कलक्टर के चैंबर में मौजूद थे।
वार्ता से पहले खुले कुछ मंडियों में पेट्रोल पंप

हालांकि जिला प्रशासन व पुलिस ने बुधवार को पूरी तैयारी कर ली थी की यदि पेट्रोल पंप संचालक हड़ताल समाप्त नहीं करते हैं तो फिर पुलिस प्रशासन के सहयोग से पंपों से पेट्रोल-डीजल की सप्लाई शुरू करवाई जाएगी। इसकी भनक पेट्रोल पंप संचालकों को पहले ही लग चुकी थी। इस कारण प्रशासन के साथ हुई वार्ता में सहमत हो गए। हालांकि कलक्टर से हुई वार्ता से पहले रावला, घड़साना, अनूपगढ़, श्रीविजयनगर व राजियासर आदि के पेट्रोल पंप खुल चुके थे। जबकि इसके बाद जिला मुख्यालय सहित अन्य मंडियों के पंप खोलने की कार्रवाई की गई।
पंप खुले, आम व्यक्ति को मिली राहत
पेट्रोल पंप खुलने पर आम व्यक्ति को बड़ी राहत मिली। एक व आधा लीटर पेट्रोल डलवाने वाले वाहन चालकों को बहुत ज्यादा परेशानी हो रही थी। साथ ही हाड़ी का सीजन की बुवाई चल रही है। इसमें सबसे ज्यादा किसान वर्ग को रही है। पेट्रोल पंप संचालकों की हड़ताल खुलने से आम व्यक्ति को बड़ी राहत मिली है। पेट्रोल-पंप खुलने की सूचना मिलते ही आम व्यक्ति पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए पहुंचने लगे।श्रीगंगानगर जिले में 150 पेट्रोल पंप पर 10 लाख लीटर पेट्रोल-डीजल की ब्रिकी प्रतिदिन होती है और ढाई दिन में 25 लाख लीटर पेट्रोल-डीजल की ब्रिकी नहीं हो पाई। इससे ढाई दिन में राज्य सरकार को 12.50 करोड़ रुपए के राजस्व का आर्थिक नुकसान हो चुका है।
——
पंजाब के पंपों पर तीन दिन हुई खूब बिक्री

श्रीगंगानगर जिले में तीन दिन से पेट्रोल पंपों की हड़ताल होने की वजह से पंजाब के पंपों पर खूब भीड़ रही। वहां के पेट्रोल-डीजल की अच्छी ब्रिकी हुई। यहां के पेट्रोल पंपों पर ढाई दिन तक सन्नाटा छाया रहा और बुधवार दोपहर बाद फिर से भीड़ बढऩे लग गई।
क्यों की हड़ताल, कोई नतीजा नहीं निकला

-देश में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल श्रीगंगानगर में।
-पंजाब में राजस्थान की तुलना में दस रुपए प्रति लीटर पेट्रोल-डीजल सस्ता।
-नकली बायोडीजल प्रतिदिन दो लाख लीटर की ब्रिकी।
-नकली बायोडीजल व अन्य कारण से श्रीगंगानगर जिले के पेट्रोल पंपों की ब्रिकी 70 प्रतिशत कम हुई।
-श्रीगंगानगर-जयपुर में पेट्रोल में पांच रुपए का अंतर, एक समान रेट नहीं।
फैक्ट फाइल

-श्रीगंगानगर जिले में प्रतिदिन पेट्रोल-डीजल की ब्रिकी-10 लाख लीटर
-सरकार को जिले से प्रतिदिन टैक्स का नुकसान-5 करोड़

-राज्य सरकार को ढाई दिन में टैक्स का हुआ नुकसान-12.50 करोड़
-श्रीगंगानगर जिले में पेट्रोल पंप-150
-बीकानेर संभाग में पेट्रोल पंप-700

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो