scriptरीट परीक्षा: अंदर पेपर, बाहर अरदास | REET Exam: Paper inside, Ardas outside | Patrika News
श्री गंगानगर

रीट परीक्षा: अंदर पेपर, बाहर अरदास

REET Exam: Paper inside, Ardas outside- जिले में रीट परीक्षा को लेकर उत्साह, रही खूब चहल पहल

श्री गंगानगरSep 26, 2021 / 11:40 am

surender ojha

रीट परीक्षा: अंदर पेपर, बाहर अरदास

रीट परीक्षा: अंदर पेपर, बाहर अरदास

श्रीगंगानगर. इलाके में रीट परीक्षा कड़े पहरे में रविवार को शुरू हो गई। सुबह दस बजे तक जिले के 109 परीक्षा केन्द्रों पर पहली पारी को पेपर देने के लिए परीक्षाथीज़् पहुंचे। परीक्षा के अंदर परीक्षाथीज़् पेपर दे रहे थे तो उनके परिजन परीक्षा केन्द्रों के बाहर जहां धूप से बचाव की छांव मिली वहां डेरा डालकर बैठ गए। इन परिजनों और रिश्तेदारों ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ परीक्षा में सफलता पाने के लिए भगवान से प्राथज़्ना की।
वहीं कई रिश्तेदारों ने अपने परिचितों ने यहां डेरा डाला। सुबह से ही पूरे जिले में लोग इधर से उधर आवाजाही करते नजर आए। दूर दराज गांवों से आए लोगों ने परीक्षाथिज़्यों के लिए खाने की व्यवस्था की।
पहली पारी सुबह दस बजे दोपहर बारह बजे तक है। वहीं दूसरी पारी का समय दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक रखा गया है। इस कारण परीक्षा केन्द्रों के आसपास अधिकांश लोग जमे रहे।
हालांकि पुलिस ने परीक्षा केन्द्र की परिधि से करीब दो सौ मीटर तक किसी भी व्यक्ति को खड़े होने की अनुमति नहीं दी। कई लोग तो अपने परीक्षाथिज़्यों को सुरक्षित परीक्षा केन्द्र पहुंचाने के लिए अपने घर से रवाना होकर आए।
जिले में नौ हजार परीक्षाथी जयपुर, जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, हनुमानगढ़ आदि जिलों से आए है।

वहीं जिले के करीब दस हजार परीक्षाथीज़् प्रदेश के विभिन्न जिलों में परीक्षा देने के लिए गए हुए है। परीक्षा केन्द्रों के बाहर पुलिस का कड़ा पहरा तैनात किया गया है। जिला मुख्यालय पर जहां बड़े बड़े परीक्षा केन्द्र है वहां छह छह पुलिस कमिज़्यों को जाब्ता तैनात किया।
इधर, परीक्षा केन्द्रों के आसपास पाकोज़् में परीक्षाथिज़्यों के परिजनों ने अपना डेरा डाल लिया। इसमें सुखाडिय़ा सकिज़्ल के पास सुखाडिय़ा पाकज़्, जवाहरनगर इंदिरा वाटिका, नेहरू पाकज़्, आदशज़्नगर पाकज़्, पुरानी आबादी ताराचंद वाटिका, महषिज़् दयानंद वाटिका, हाउसिंग बोडज़् पाकज़् आदि शामिल है।
इन पाकोज़् में महिला परीक्षाथिज़्यों के साथ आए उनके परिजन और रिश्तेदारों ने परीक्षा होने तक टाइम पास किया।

उधर, खाद्य सामग्री की दुकानें खुली रही। राज्य सरकार ने जिला परीक्षा संचालन समिति का गठन कर दिया है। यह परीक्षा अब जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति की देखरेख में की जा रही है।
अब तक माध्यमिक शिक्षा बोडज़् की ओर से इस संचालित की जा रही इस परीक्षा में जिला प्रशासन सहयोगी के तौर पर था लेकिन परीक्षाथिज़्यों की भारी संख्या को देखते हुए कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए इस समिति को अधिकृत किया गया है। इसमें जिला कलक्टर को अध्यक्ष, पुलिस अधीक्षक को सह अध्यक्ष बनाया है।
वहीं सदस्यों के रूप में जिला कलक्टर की ओर से नामित प्रतिनिधि, एडीएम प्रशासन नोडल अफसर, बोडज़् की ओर से जिले में नियुक्त जिला समन्वयक, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक जिला शिक्षा अधिकारी, प्रारभिंक जिला शिक्षा अधिकारी, राजस्थान रोडवेज के जिला मुख्य प्रबंधक, जिला परिवहन अधिकारी और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को शामिल किया गया है। यह परीक्षा अब जिला प्रशासन के लिए भी परीक्षा की तरह चुनौती भरी होगी।
इस बीच, जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट जाकिर हुसैन ने रीट परीक्षा के दौरान जिले में भीड़-भाड़ एवं कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने की दृष्टि से 6 एरिया और कायज़्पालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए है।
कलक्टर ने बताया कि श्रीगंगानगर, श्रीकरणपुर, पदमपुर और सादुलशहर के लिए राजस्व अपील अधिकारी प्रवीण कुमार, रायसिंहनगर, अनूपगढ़, घड़साना, श्रीविजयनगर व सूरतगढ़ के लिए जिला परिषद सीईओ अशोक कुमार मीणा को एरिया मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है।
वहीं सदर थाना क्षेत्र में परीक्षा केन्द्रों के लिए जिला आबकारी अधिकारी प्रतिष्ठा पिलानियां, पुरानी आबादी थाना क्षेत्र के लिए जिला परिषद एसीईओ मुकेश बारेठ, कोतवाली थाना क्षेत्र के लिए नगर परिषद आयुक्त सचिन यादव, जवाहरनगर थाना क्षेत्र के लिए तहसीलदार संजय अग्रवाल को कायज़्पालक मजिस्टे्रट नियुक्त किया है।
इस परीक्षा में सबसे ज्यादा परीक्षाथिज़्यों की संख्या श्रीगंगानगर में है।
जिले में कुल बनाए गए 109 में से 52 परीक्षा केन्द्र अकेले श्रीगंगानगर में है। यहां पहली पारी में कुल 20 हजार 33 परीक्षाथीज़् बैठेंगे। जबकि दूसरी पारी में 18 हजार 525 परीक्षाथीज़् आएंगे।
इसके विपरीत जिलेभर की आठ मंडियों में 57 केन्द्र बनाए गए है। इसमें पहली पारी में 15 हजार 798 परीक्षाथीज़् बैठेंगे जबकि दूसरी पारी में 13 हजार 745 परीक्षाथीज़् परीक्षा देंगे। श्रीविजयनगर मंडी में महज दो ही केन्द्र बनाए गए है। यहां पहली और दूसरी पारी में 526 परीक्षाथीज़् ही आएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो