scriptमंडी समिति प्रशासन ने कहा- किसान दो दिन कृषि जिन्स लेकर मंडी में नहीं आएं, जानें वजह | Sri Ganganagar Mandi News Latest Update | Patrika News
श्री गंगानगर

मंडी समिति प्रशासन ने कहा- किसान दो दिन कृषि जिन्स लेकर मंडी में नहीं आएं, जानें वजह

रबी का सीजन शुरू हो चुका है और जिला मुख्यालय की नई धानमंडी में कृषि जिन्सों की पिछले तीन-चार दिन से बंपर आवक हो रही है। धानमंडी श्रीगंगानगर में प्रतिदिन 50 से 70 हजार क्विंटल से अधिक कृषि जिन्सों की आवक हो रही है।

श्री गंगानगरApr 11, 2024 / 04:10 pm

Kamlesh Sharma

Sri Ganganagar Mandi News Latest Update

रबी का सीजन शुरू हो चुका है और जिला मुख्यालय की नई धानमंडी में कृषि जिन्सों की पिछले तीन-चार दिन से बंपर आवक हो रही है। धानमंडी श्रीगंगानगर में प्रतिदिन 50 से 70 हजार क्विंटल से अधिक कृषि जिन्सों की आवक हो रही है।

श्रीगंगानगर। रबी का सीजन शुरू हो चुका है और जिला मुख्यालय की नई धानमंडी में कृषि जिन्सों की पिछले तीन-चार दिन से बंपर आवक हो रही है। धानमंडी श्रीगंगानगर में प्रतिदिन 50 से 70 हजार क्विंटल से अधिक कृषि जिन्सों की आवक हो रही है। कृषि जिन्सों में जौ,सरसों,गेहूं व चना आदि शामिल है जबकि उठाव मुश्किल से 40 से 50 हजार क्विंटल हो रहा है। इस कारण धानमंडी में वर्तमान में दो लाख थैले कृषि जिन्सों का स्टॉक हो चुका है।

मौसम में बदलाव को देखते हुए बुधवार को दी गंगानगर ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष धर्मवीर डुडेजा,गंगानगर कच्चा आढ़तिया संघ के अध्यक्ष राधेश्याम मित्तल एवं कृषि उपज मंडी समिति (अनाज) श्रीगंगानगर सचिव सूबे सिंह रावत की अध्यक्षता में मंडी समिति में बैठक हुई। इसमें विचार-विमर्श कर निर्णय किया गया कि शनिवार और रविवार को श्रीगंगानगर की नई धानमंडी में किसान कृषि जिन्सें लेकर नहीं आए। इन दो दिनों में धान मंडी से कृषि जिन्सों का उठाव किया जाएगा।

मंडी गेट से नहीं दिया जाएगा प्रवेश
मौसम खराब होने की आशंका में धान मंडी से जल्द से जल्द कृषि जिन्सों का उठाव करवाने का निर्णय किया है। इसके लिए कच्ची आढ़त से जुड़े व्यापारियों से बातचीत कर तय किया गया कि किसान 13 व 14 अप्रेल यानि शनिवार और रविवार को कृषि जिंसों को मंडी में लेकर नहीं आए। किसी भी कृषि जिन्स की ट्राली को मंडी गेट से प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इन दोनों दिनों में सिर्फ मंडी में पड़ी कृषि जिन्सों का उठाव ही किया जाएगा।

मंडी प्रशासन के हिसाब से रहेगी यातायात की व्यवस्था
मंडी प्रशासन एवं होमगार्ड जवानों की ओर से की जा रही यातायात व्यवस्था में व्यापारी व मजदूर वर्ग सहयोग करेंगे। यदि पक्की आढ़त के व्यापारी ट्रैक्टर ट्राली लोड करवाते हैं तो अपनी लेबर से लोड हो रही ट्राली को सड़क से साइड करके लोड़ करवाना होगा। पक्की आढ़त के व्यापारी यह भी सुनिश्चित करेंगे कि जहां तक संभव हो सके,उनकी की ओर से लगाए जा रहे ट्रक-लोडिंग के लिए शाम चार बजे के बाद ही मंडी मे प्रवेश करें।

सड़क पर ढेरी की तो नहीं होगी खरीद
मंडी समिति सचिव ने कहा कि कच्ची आढ़त के व्यापारियों को पाबंद किया है कि किसान खाली ट्रैक्कर-ट्राली को तृतीय ब्लॉक दुकान नं. 196 से 211 के बीच खाली पड़ी जगह में पार्किंग स्थल पर ठहराव करें। कच्ची आढ़त के व्यापारियो को पाबंद किया गया कि सडक़ों पर किसी प्रकार की कृषि जिंसों की ढेरी नहीं करवाएंगे,यदि ढेरी सडक़ पर करवाई गई तो उस कृषि जिंस की खरीद नहीं की जाएगी। पक्की आढ़त के व्यापारियों को जिस ब्लॉक में बोली है,उसे छोडकऱ अन्य 02 ब्लॉको में लोडिंग का कार्य करवाना होगा।

Home / Sri Ganganagar / मंडी समिति प्रशासन ने कहा- किसान दो दिन कृषि जिन्स लेकर मंडी में नहीं आएं, जानें वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो