scriptशिक्षा विभाग के लिए अभी भी 33 जिले! | Still 33 districts for education department! | Patrika News
श्री गंगानगर

शिक्षा विभाग के लिए अभी भी 33 जिले!

अनूपगढ़ जिला बन गया लेकिन अभी यहां जिला चिकित्सालय के स्थान पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ही संचालित है। इसी प्रकार अनूपगढ़ में डीटीओ कार्यालय नहीं है।

श्री गंगानगरJun 09, 2024 / 01:45 pm

Akshita Deora

पिछली सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में 50 जिले बनाए गए। नए जिलों में पहले विभिन्न विभागों में ओएसडी लगाए गए। जिले अस्तित्व में आने के बाद कलक्टर, एसपी बैठने लग गए। इसके अलावा भी कई जिला स्तरीय अधिकारी नए जिलों को मिल गए। विभागों के पोर्टल पर 50 जिले भी नजर आने लग गए लेकिन एक विभाग ऐसा भी है, जिसमें ऑनलाइन पोर्टल पर 50 के बजाय 33 जिले ही नजर आ रहे हैं। ऑनलाइन पोर्टल (शाला दर्पण) पर अभी 33 जिले ही नजर आ रहे हैं। ऑनलाइन होने वाले कार्यों की गणना भी 33 जिलों के आधार पर की जा रही है। विभाग की ओर से जून में जारी जिला रैंकिंग 33 जिलों की है, जिसमे सबसे ऊपर बाड़मेर और सबसे नीचे जालोर जिला है। श्रीगंगागनर को दूसरा स्थान मिला है। अनूपगढ़ के लिए अलग से किसी प्रकार की कोई गणना नहीं की गई है।

यह कार्य अभी भी श्रीगंगानगर के अधीन

ऑफलाइन होने वाले सेवानिवृति ऑर्डर, एनओसी, पेंशन अवकाश स्वीकृति, माध्यमिक शिक्षा में पदस्थापन, एमडीएम, बोर्ड परीक्षा स्थानीय परीक्षा तथा अनुकम्पा नियुक्ति सहित अन्य कई कार्य अनूपगढ़ जिला से होने लग गए हैं लेकिन कार्यालय होने के बावजूद चयनित वेतनमान, आरटीई भुगतान, स्थायीकरण एवं चयनित डीपीसी, समग्र शिक्षा विभिन्न ग्रांट, निर्माण कार्य, डाइट तथा शाला दर्पण से ऑनलाइन कार्य अभी भी श्रीगंगानगर कार्यालय के अधीन ही हैं।
यह भी पढ़ें

शुरू हुआ बकरा मंडी में कारोबार, राजस्थानी बकरों की दुबई में खासी डिमांड

डीटीओ और जिला चिकित्सालय का भी इंतजार

अनूपगढ़ जिला बन गया लेकिन अभी यहां जिला चिकित्सालय के स्थान पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ही संचालित है। इसी प्रकार अनूपगढ़ में डीटीओ कार्यालय नहीं है। खास बात यह है जिलों के गठन से पूर्व गंगानगर जिले में दूसरा डीटीओ कार्यालय सादुलशहर में खोला गया लेकिन अनूपगढ़ के जिला बनने के बाद भी डीटीओ कार्यालय शुरू नहीं हुआ।
जिले के सभी ब्लॉक शाला दर्पण पर हैं। निदेशालय की ओर से शाला दर्पण में अभी अपडेट करने का कार्य प्रगति पर है। अभी तक समग्र शिक्षा, डाइट का काम पूर्व जिला श्रीगंगानगर से ही हो रहा है। ग्राम पंचायत अनुसार विद्यालय की सूची, अन्य सूचना निदेशालय प्रमाणित कर भिजवा दी है। जुलाई तक शाला दर्पण में जिला अनूपगढ़ अलग से प्रदर्शित होने लग जाएगा। -जितेंद्र कुमार बठला, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक, अनूपगढ़।

Hindi News/ Sri Ganganagar / शिक्षा विभाग के लिए अभी भी 33 जिले!

ट्रेंडिंग वीडियो