scriptशुरू हुआ बकरा मंडी में कारोबार, राजस्थानी बकरों की दुबई में खासी डिमांड | Business started in Bakra Mandi, Rajasthani goats are in great demand in Dubai | Patrika News
अजमेर

शुरू हुआ बकरा मंडी में कारोबार, राजस्थानी बकरों की दुबई में खासी डिमांड

कारोबारियों ने बकरों के नाम भी रोचक रखे हैं। आलनियावास के तोतापुरी बकरों के नाम सुल्तान और युवराज हैं। छह फीट के बकरों का वजन एक-एक क्विंटल है।

अजमेरJun 09, 2024 / 10:35 am

Akshita Deora

ईद-उल-अजहा (बकरीद) 17 जून का मनाया जाएगा। ईद के लिए ब्यावर रोड बकरा मंडी में कारोबार शुरू हो गया है। शाहरुख, आमिर के साथ सलमान भी अजमेर पहुंचें हैं। मंडी से दुबई, अहमदाबाद, मुंबई और अन्य शहरों में बकरे, मेंढे, दुभे बिक्री के लिए भेजे जाएंगे।
व्यापारी सोहेल अहमद ने बताया कि दुबई में राजस्थानी बकरों की ज्यादा मांग है। इस बार भी करीब 500 से 700 बकरे हवाई जहाज से दुबई भेजे जाएंगे। मंडी में मुंबई, अहमदाबाद, भोपाल, गुजरात और राज्यों से व्यापारी पहुचें हैं। मंडी में जाफरी, जमनापारी, बरबरी, विलायती, सोजती, सिरोही, गुर्जरी, नागौरी, मारवाड़ी के बकरे बिक्री के लिए आए हैं।

शिवराज के साथ सलमान

कारोबारियों ने बकरों के नाम भी रोचक रखे हैं। आलनियावास के तोतापुरी बकरों के नाम सुल्तान और युवराज हैं। छह फीट के बकरों का वजन एक-एक क्विंटल है। इनकी कीमत 1.25 लाख रुपए तक रखी गई है। इसी तरह शाहरूख और आमिर के साथ शिवराज, शेरू और भूरा नाम के भी बकरे मिल जाएंगे।
यह भी पढ़ें

Kota Mandi Bhav: 50 हजार कट्टे कृषि जिंस की आवक, फिर भी इतना महंगा हुआ गेहूं और चना, जानिए कोटा मंडी भाव

चारा-जौ के बढ़े दाम

व्यापारियों ने बताया कि बकरों को खिलाए जाने वालेे जौ, हरा-चरा, लौंग का पत्ता और तिल्ली के तेल की कीमतें बढ़ने से भी भाव में तेजी आई है। इनकी कीमतों में भी प्रति क्विटंल 3 से 5 हजार रुपए बढ़ोतरी हुई है। जिसका असर बकरों की कीमत पर भी पड़ा है।

15 हजार से 1.25 लाख रुपए तक कीमत

व्यापारी मोहमद खालिद बताया कि पिछले साल बकरों-दुभों के भाव 8 से 80 हजार रुपए तक थे। इस बार भाव 15 हजार से 1.25 लाख रुपए तक पहुंच गए हैं। मंडी में होकरा, माकड़वाली, नागौर, ब्यावर, किशनढ़, दौराई और आसपास के इलाकों से भी बकरे लाए गए हैं।

Hindi News/ Ajmer / शुरू हुआ बकरा मंडी में कारोबार, राजस्थानी बकरों की दुबई में खासी डिमांड

ट्रेंडिंग वीडियो