scriptरेलगाडिय़ों में आज भी चमड़े की थैली में जाता है कैश | The cash goes into the leather bag even today | Patrika News
श्री गंगानगर

रेलगाडिय़ों में आज भी चमड़े की थैली में जाता है कैश

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

श्री गंगानगरJul 23, 2018 / 09:20 am

pawan uppal

railway

रेलगाडिय़ों में आज भी चमड़े की थैली में जाता है कैश

श्रीगंगानगर.

रेलवे विभाग भले ही हाइटेक हो गया हो, लेकिन बीकानेर मंडल में आज भी कई ऐसे छोटे स्टेशन हैं जहां जमा होने वाला कैश चमड़े की थैली में मुख्यालय भेजा जा रहा है। हालांकि बड़े रेलवे स्टेशनों पर जमा होने वाले कैश को बैंकों में जमा कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, लेकिन जिन स्टेशनों पर बैंक की व्यवस्था नहीं है वहां जमा होने वाले कैश को चमड़े की थैली में मुख्यालय भेजा जाता है।
पैसेंजर ट्रेन में गार्ड के डिब्बे में रखी तिजोरी में चमड़े की थैली को बांधने के बाद सील लगाकर रखा जाता है। बाद में यह थैलियां बीकानेर मुख्यालय पर खोली जाती हैं। कुछ स्टेशनों पर कैश वाऊचर और यात्रा में रियायत संबंधी वाऊचर को भी चमड़े की थैली में मुख्यालय पर भेजने का तरीका आज भी अपनाया जा रहा है। कुछ मिलाकर रेलवे में कई व्यवस्थाएं आज भी अंग्रेजों के जमाने की हैं।
जहां बैंक सुविधा, वहां नहीं है थैली व्यवस्था
स्टेशन अधीक्षक डीके त्यागी बताते हैं कि जिन स्टेशनों पर बैंक की व्यवस्था है, वहां टिकट बिक्री की राशि को बैंकों में जमा करवाया जा रहा है। जिन स्टेशनों पर बैंक सुविधा नहीं है वहां से कैश मुख्यालय भेजा जाता है। हालांकि कुछ हाल्ट स्टेशनों पर टिकटों की बिक्री का काम ठेके पर है, इसलिए वहां कैश के कलेक्शन में दिक्कत नहीं है। स्टेशनों पर जमा होने वाले कैश को अब बैंकों में सीधा जमा कराया जाने लगा है, लेकिन इसके बावजूद चमड़े की थैली में पैसा ले जाने की प्रक्रिया पूरे तौर से खत्म नहीं हुई है।

एग्जीक्यूटिव खुद लेकर आता है राशि
रेल शक्ति स्कीम के तहत रेलवे स्टेशनों को टिकटों की बिक्री से होने वाली आय अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा अधिकृत एजेंसी के जरिए जमा कराने की व्यवस्था की जा रही है। इसके तहत संबंधित एजेंसी का एग्जीक्यूटिव प्रत्येक छोटे स्टेशनों पर जाकर खुद पैसा लेकर आएगा। चमड़े की थैली में कैश ले जाने की व्यवस्था उत्तर पश्चिम रेलवे के अलावा उत्तर रेलवे के भी कई स्टेशनों पर कायम है।

Home / Sri Ganganagar / रेलगाडिय़ों में आज भी चमड़े की थैली में जाता है कैश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो