scriptदीपावली पर व्यापारियों को चार से पांच करोड़ रुपए के ग्रीन पटाखों की बिक्री की उम्मीद | Traders expect to sell green firecrackers worth Rs 4 to 5 crore on Diw | Patrika News
श्री गंगानगर

दीपावली पर व्यापारियों को चार से पांच करोड़ रुपए के ग्रीन पटाखों की बिक्री की उम्मीद

-रात 8 से 10 बजे तक ही ग्रीन पटाखों की अनुमति

श्री गंगानगरOct 18, 2021 / 11:38 pm

Raj Singh

दीपावली पर व्यापारियों को चार से पांच करोड़ रुपए के ग्रीन पटाखों की बिक्री की उम्मीद

दीपावली पर व्यापारियों को चार से पांच करोड़ रुपए के ग्रीन पटाखों की बिक्री की उम्मीद

श्रीगंगानगर. दीपावली पर प्रदूषण को लेकर सामान्य पटाखों के रोक के बाद मायूस हुए पटाखा व्यवसायी व लोगों को ग्रीन पटाखे चलाने की छूट मिलने पर खुशी है। वहीं व्यापारियों जिले में करीब चार से पांच करोड़ रुपए के ग्रीन पटाखों की बिक्री की उम्मीद है। व्यापारियों की ओर से इसबार भारी मात्रा में ग्रीन पटाखे मंगवा लिए हैं। जिनकी बिक्री शुरू हो चुकी है।

व्यापारियों ने बताया कि दीपावली पर पटाखे चलाने पर रोक लगने से व्यापारियों का माल गोदामों में बंद हो गया था और जिले में करीब आठ करोड़ रुपए के पुराने पटाखे बचे हुए रखे थे। इस बार भी सरकार की ओर से रोक लगने पर पटाखा बेकार हो गए थे।
अब ग्रीन पटाखे चलाने की छूट के बाद पिछले सालों के रखे ग्रीन पटाखे व्यापारियों ने बाहर निकाल लिए हैं। इसके अलावा शिवकाशी से नए ग्रीन पटाखे भी मंगवा लिए हैं। इस सीजन में व्यापारियों की ओर से करीब चार- से पांच करोड़ रुपए के ग्रीन पटाखे बिक्री के लिए तैयार कर लिए हैं। व्यापारियों को उम्मीद है कि इस सीजन में ग्रीन पटाखों की अच्छी बिक्री होगी।

जिले में है करीब 50 थोक लाइसेंस
– व्यापारियों ने बताया कि जिले में करीब 50 थोक लाइसेंस वाले व्यापारी है। जो लाखों रुपए के पटाखे बाहर से मंगवाते हैं। इस बार व्यापारियों की ओर से ग्रीन पटाखे मंगवाए हैं और कुछ व्यापारी मंगवा रहे हैं। जिले में थोक विक्रेताओं के यहां ग्रीन पटाखों की बिक्री शुरू हो चुकी है।

यहां नहीं बनते ग्रीन पटाखे
– शहर में पुरानी आबादी स्थित पटाखा फैक्ट्री में दीपावली के सीजन पर हर साल भारी संख्या में पटाखे बनाए जाते थे लेकिन दो साल से यहां पटाखा बनाने का कार्य ठप पड़ा हुआ है। यहां सामान्य पटाखों का निर्माण होता था। अब पटाखे बनाने शुरू होने से पहले ही रोक लग गई। अब सरकार ने ग्रीन पटाखे चलाने की छूट दी है लेकिन यहां ग्रीन पटाखे नहीं बनाए जाते हैं।

इनका कहना है
– ग्रीन पटाखे चलाने की छूट मिलने के बाद जिले में ग्रीन पटाखे शिवकाशी से आने शुरू हो गए हैं। जिले में करीब चार से पांच करोड़ रुपए के ग्रीन पटाखे बिक्री की उम्मीद है। यहां पचास थोक लाइसेंसी है। जिन्होंने पटाखे मंगाना शुरू कर दिया है। कुछ दुकानों पर बिक्री शुरू हो चुकी है।
– ओमप्रकाश, पटाखा थोक विक्रेता श्रीगंगानगर

– ग्रीन पटाखे अभी यहां नहीं बन रहे हैं। अगले सीजन के लिए फरवरी के बाद ग्रीन पटाखों का यहां पटाखा फैक्ट्री में निर्माण शुरू किया जाएगा। ग्रीन पटाखे में एक पाउडर डाला जाता है, जिससे धुआं कम होता है। अब ग्रीन पटाखे बनाने की तैयारी की जाएगी।
– मोहम्मद असलम, संचालक पटाखा फैक्ट्री पुरानी आबादी श्रीगंगानगर
रात 8 से 10 बजे तक ही ग्रीन पटाखों की अनुमति
श्रीगंगानगर. जिला कलक्टर जाकिर हुसैन ने कोरोना महामारी के दौरान जिले के नागरिकों से अपील की है कि सरकार की ओर से जारी कोरोना गाइड लाइन की पालना के साथ त्योहार मनाएं। उन्होंने आमजन से अपील की है कि सरकार की ओर से कोरोना गाइड लाइन में दीपावली पर्व पर रात 8 बजे से 10 बजे तक कोरोना बचाव एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए ग्रीन पटाखें के उपयोग की अनुमति दी है, उसी के अनुरूप गाइड लाइन की पालना करना हम सभी की जिम्मेदारी है।

Home / Sri Ganganagar / दीपावली पर व्यापारियों को चार से पांच करोड़ रुपए के ग्रीन पटाखों की बिक्री की उम्मीद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो