scriptपेयजल संकट से त्रस्त ग्रामीण पानी की टंकी पर चढ़े | Patrika News
श्री गंगानगर

पेयजल संकट से त्रस्त ग्रामीण पानी की टंकी पर चढ़े

राज्य सरकार के सख्त निर्देशों के बावजूद ग्रामीण अंचल में पेयजल समस्याओं का पूरी तरह समाधान नहीं हो सका है। बीते कुछ वर्षों से निकटवर्ती ग्राम पंचायत रायांवाली की पेयजल डिग्गियों की सफाई नही होने तथा सुचारू पेयजल आपूर्ति के अभाव में आक्रोशित ग्रामीणों ने सोमवार को जलदाय विभाग की डिग्गियों के नजदीक धरना प्रदर्शन किया।

श्री गंगानगरJun 04, 2024 / 01:42 am

yogesh tiiwari

Villagers suffering from drinking water crisis climb on water tank

सूरतगढ़ थर्मल. रायांवाली गांव में पेयजल टंकी पर चढ़े हुए ग्रामीण।

सूरतगढ़ थर्मल (श्रीगंगानगर). राज्य सरकार के सख्त निर्देशों के बावजूद ग्रामीण अंचल में पेयजल समस्याओं का पूरी तरह समाधान नहीं हो सका है। बीते कुछ वर्षों से निकटवर्ती ग्राम पंचायत रायांवाली की पेयजल डिग्गियों की सफाई नही होने तथा सुचारू पेयजल आपूर्ति के अभाव में आक्रोशित ग्रामीणों ने सोमवार को जलदाय विभाग की डिग्गियों के नजदीक धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान आधा दर्जन से अधिक ग्रामीण पेयजल आपूर्ति सुचारू करने की मांग को लेकर गांव में बने ओवरहैड टैंक पर चढ़ गए।

पाइप लाइन लीकेज से नहीं हो रहा टंकियों में भंडारण

ग्रामीणों ने बताया कि गांव में इंदिरा गांधी नहर 226 आरडी से आने वाली पाइप लाइन जगह-जगह से लीकेज है। इससे डिग्गियों में पानी का भंडारण नहीं हो पा रहा है। इसके अलावा गांव में बनी दोनों डिग्गियों की वर्षों से साफ-सफाई नहीं होने से उनमें झाड़-झंखाड़़ उग गए हैं तथा पानी में दुर्गंध आ रही है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में नियुक्त जलदाय कर्मी डिग्गियों के रख-रखाव की तरफ ध्यान नहीं देता है। दूषित पेयजल आपूर्ति से गांव में जलजनित बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है।

अधिशासी अभियंता मौके पर पहुंचे

ग्रामीणों के आंदोलन को देखते हुए जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियंता रामलाल मित्तल ने मौके पर पहुंचे और आगामी 7 जून तक डिग्गियों की सफाई करवा कर पेयजल आपूर्ति सुचारू करने का आश्वासन दिया। साथ ही यह कार्य पूरा होने तक टैंकरों से पेयजल आपूर्ति सुचारू करने के अलावा आगामी 15 जून तक 226 आरडी से गांव में आने वाली पाईप लाइन का कार्य शुरू करवाने का लिखित आश्वासन दिया। जिसके बाद पानी की टंकी पर चढ़े ग्रामीण नीचे उतर गए। साथ ही ग्रामीणों ने धरना समाप्त कर दिया।

Hindi News/ Sri Ganganagar / पेयजल संकट से त्रस्त ग्रामीण पानी की टंकी पर चढ़े

ट्रेंडिंग वीडियो