आरएसएस के स्वंय सेवको ने किया शास्त्र पूजन

Jai Narayan Purohit | Updated: 06 Oct 2019, 08:16:53 PM (IST) Sri Ganganagar, Sri Ganganagar, Rajasthan, India

Worship of weapons : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से रविवार को पंचायती मंदिर में शस्त्र पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

केसरीसिंहपुर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से रविवार को पंचायती मंदिर में शस्त्र पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया । संगठन के मदन लाल डावरा ने दशहरा पर्व पर शस्त्र पूजन का महत्व बताते हुए कहा कि संघ में शस्त्र पूजन की परंपरा शुरू से ही रही है।

उन्होंने बताया कि वर्ष 1925 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना विजय दशमी के दिन हुई थी। संघ की शाखाओं में व्यक्ति को सुरक्षा के लिए दंड चलाना सिखाया जाता है। प्राचीनकाल में भी आसुरी शक्तियों के खिलाफ भगवान राम ने पीडि़त लोगों को एकजुट कर इसी दिन रावण पर विजय प्राप्त की ।

उन्होंने कहा कि पांडवों ने भी पूजन कर इसी दिन शस्त्र धारण किए थे । महाभारत का युद्ध लडकऱ विजय प्राप्त की ।

संघ के तहसील कार्यवाह हंसदेव बंसल ने कहा कि शस्त्र से हर स्थिति में मुकाबला किया जा सकता है। कार्यक्रम की अध्यक्षता व्यापारी राजेश गर्ग ने की। मुकेश पुरोहित, भानु प्रकाश, कमल बंसल सहित बड़ी संख्या में स्वयंसेवक शामिल हुए ।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned