scriptगुजरात में 4 लाख कर्मचारियों पोस्टल बैलेट की हो रही है प्रक्रिया | Gujarat, ballot paper, postal ballot, process, election compaign | Patrika News
अहमदाबाद

गुजरात में 4 लाख कर्मचारियों पोस्टल बैलेट की हो रही है प्रक्रिया

चुनावी खर्च देखरेख व नियंत्रण टीम की पैनी नजर, 27.62 करोड़ का सोना- चांदी समेत 82.62 करोड़ की वस्तुएं जब्त

अहमदाबादApr 12, 2024 / 08:53 pm

Pushpendra Rajput

गुजरात में 4 लाख कर्मचारियों पोस्टल बैलेट की हो रही है प्रक्रिया

गुजरात में 4 लाख कर्मचारियों पोस्टल बैलेट की हो रही है प्रक्रिया

गांधीनगर. गुजरात में लोकसभा की 26 सीटों पर चुनाव के लिए और विधानसभा की 5 सीटों पर उप चुनाव के लिए सात मई को मतदान होना है। इसके लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी गई। इसके साथ ही राज्य में शुक्रवार से 1203 स्टेटिक सर्वेलन्स टीमें भी कार्यरत हो गई हैं। ये टीमें नाकाबंदी कर वीडियोग्राफी के साथ वाहनों की जांच, नकदी, अवैध शराब, ड्रग्स, उपहार, संदेहास्पद या अवांछनीय सामग्री, शस्त्रों की आवाजाही पर नजर रखेंगी।
गुजरात की मुख्य चुनाव अधिकारी पी भारती ने शुक्रवार को संवाददाताओं को बताया कि चुनाव खर्च देखरेख और नियंत्रण टीमें लगातार कार्रवाई कर रही हैं। अब तक इन टीमों ने गुजरात में करीब 86.82 करोड़ रुपए की वस्तुएं जब्त की हैं। इनमें 27.62 करोड़ रुपए का 45.37 किलोग्राम सोना और चांदी, 1.73 करोड़ रुपए के 564.49 किलोग्राम प्रतिबंधित नशायुक्त पदार्थ, 6.45 करोड़ रुपए की नकदी, 11.73 करोड़ रुपए की 3.84 लीटर शराब, मोटरसाइकिल, सिगरेट, लाइटर और अखाद्य गुड़ समेत 39.20 रुपए की वस्तुएं शामिल हैं। गुजरात में 27 सामान्य पर्यवेक्षक, 28 खर्च पर्यवेक्षक और 14 पुलिस पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है। चुनाव खर्च देखरेख एवं नियंत्रण के लिए राज्य में कार्यरत 756 फ्लाइंग स्क्वॉड कार्यरत हैं।
आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की मिलीं 1645 शिकायतेंपी. भारती ने बताया कि सी-विजिल मोबाइल एप पर 16 मार्च से 10 अप्रेल तक आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की 1615 शिकायतें मिली हैं। आयोग की मार्गदर्शिका के तहत सभी शिकायतों का तुरंत उचित निपटारा किया गया है। वहीं राष्ट्रीय शिकायत सेवा पोर्टल पर 16 मार्च से 10 अप्रेल तक मतदाता पहचान पत्र को लेकर 6087, मतदाता सूची संबंधित 574, मतदाता पर्ची संबंधित 138 एवं 1520 अन्य समेत कुल 8319 शिकायतें मिली है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में कार्यरत कंट्रोल रूम के हेल्पलाइन नंबर पर अब तक 99 शिकायतें मिली हैं। इन सभी शिकायतों का निपटारा हो चुका है। कार्यालय में डाक और ई-मेल के जरिए मीडिया से संबंधित 18 शिकायतें, राजनीतिक दलों से संबंधित 9, चुनाव आयोग से संबंधित 34 और अन्य 374 समेत 435 शिकायतें मिली हैं।
प्रचार-प्रसार संबंधी 2.25 लाख विज्ञान, पोस्टर, बैनर हटाएचुनाव अधिकारी कार्यालय के तहत 10 अप्रेल तक राज्यभर में सरकारी सम्पत्तियों पर 1,64,984 तथा निजी सम्पत्तियों पर 60,737 राजनीतिक प्रचार से संबंधित पोस्टर-बैनर और प्रचार-प्रसार से संबंधित विज्ञापनों को हटाया गया है।
राज्य में 4 लाख कर्मचारी पोस्टल बैलेट से करेंगे मतदान

गुजरात में पुलिसकर्मियों, ड्राइवर, कंडक्टर्स समेत चुनाव ड्यूटी में चार लाख से ज्यादा कर्मचारी लगेंगे। ये सभी पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करेंगे। इसके लिए फार्म-12 देने की प्रक्रिया चल रही है, ताकि चुनाव ड्यूटी में लगा कोई भी कर्मचारी मतदान से वंचित न रहे। इनकर्मचारियों को प्रशिक्षण स्थल पर ही मतदान की सुविधा दी जाएगी।
राज्य में 85 साल से ज्यादा के 4.19 लाख बुजुर्ग मतदाता

इसके अलावा मतदाता सूची में पंजीकृत 85 वर्ष से ज्यादा आयु वाले 4.19 लाख से ज्यादा वरिष्ठ मतदाताओं को भी पोस्टल बैलेट से मतदान की सुविधा दी जाएगी। 40 फीसदी या उससे ज्यादा दिव्यांगता वाले 3.75 लाख से ज्यादा दिव्यांग मतदाता भी चाहें तो अपने घरों से मतदान कर सकेंगे। इसके लिए इन बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को फॉर्म 12-डी वितरित किए जा रहे हैं।
गुजरात में पुलिसकर्मियों, ड्राइवर, कंडक्टर्स समेत चुनाव ड्यूटी में लगे चार लाख से ज्यादा कर्मचारियों के पोस्टल बैलेट के लिए फार्म-12 देने की प्रक्रिया चल रही है ताकि चुनाव ड्यूटी में लगा कोई भी कर्मचारी मतदान से वंचित न रहे। चुनाव आयोग ने चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारियों को मतदान के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा दी है। इन कर्मचारियों को प्रशिक्षण स्थल पर ही मतदान की सुविधा दी जाएगी।
प्रत्याशियों की अंतिम सूची के बाद होगा ईवीएम का दूसरा रेण्डमाइजेशन गुजरात के सभी जिलों में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगीमें ईवीएम के प्रथम रेण्डमाइजेशन की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। ईवीएम मशीनों का आवंटन जिलास्तर से एसेम्बली सेगमेन्ट (एएस) स्तर तक किया गया है। प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी होने के बाद प्रत्याशियों और उनके प्रतिनिधियों तथा चुनाव आयोग की ओर से नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में दूसरा रेण्डमाइजेशन की प्रक्रिया प्रारंभ होगी।
मतदाता सूची में पंजीकृत 85 वर्ष से ज्यादा आयु वाले 4.19 लाख से ज्यादा वरिष्ठ मतदाताओं तथा 40 फीसदी या उससे ज्यादा दिव्यांगता वाले 3.75 लाख से ज्यादा दिव्यांग मतदाता यदि चाहेंतो अपने घरों से मतदान कर सकेंगे। इसके लिए इन दिव्यांग मतदाताओं को 12-डी वितरित किए जाने की प्रक्रिया चल रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो