scriptयह कौनसा शहर जहां गर्मी इतनी पड़ी कि छिडक़ना पड़ा सडक़ों पर पानी | Patrika News
बाड़मेर

यह कौनसा शहर जहां गर्मी इतनी पड़ी कि छिडक़ना पड़ा सडक़ों पर पानी

हीटवेव, तापमान की बढ़ोतरी और लू ने रेगिस्तान में गमीज़् के मौसम का रौद्ररूप शुरू हो गया है। छह दिन में तापमान करीब 6 डिग्री उछाल पर आया है। गुरुवार को भी तापमान 45.2 डिग्री दजज़् किया गया। दोपहर बाद तो कोलतार की सडक़ें सुखज़्लाल हो गई। बाड़मेर शहर में नगरपरिषद ने सडक़ों पर दोपहर बाद पानी का छिडक़ाव करवाना प्रारंभ किया।
हीटवेव के चलते बाड़मेर में तापमापी का पारा चढ़ा हुआ है।

बाड़मेरMay 09, 2024 / 08:09 pm

Ratan Singh Dave

jsm news
हीटवेव, तापमान की बढ़ोतरी और लू ने रेगिस्तान में गर्मी के मौसम का रौद्ररूप शुरू हो गया है। छह दिन में तापमान करीब 6 डिग्री उछाल पर आया है। गुरुवार को भी तापमान 45.2 डिग्री दर्ज किया गया। दोपहर बाद तो कोलतार की सडक़ें सुर्ख लाल हो गई। बाड़मेर शहर में नगरपरिषद ने सडक़ों पर दोपहर बाद पानी का छिडक़ाव करवाना प्रारंभ किया।
हीटवेव के चलते बाड़मेर में तापमापी का पारा चढ़ा हुआ है। गर्म हवाओं के चलते इन दिनों आमजन के लिए बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। गमज़् हवाओं के थपेड़े भट्टी से निकल रही तपिश का अहसास दिला रहे हैं। बीते पांच दिन में तापमान में करीब 06 डिग्री तक बढ़ोतरी दजज़् की गई है। यहां बीते शनिवार को तापमान 39.7 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं बुधवार को 45.9 तथा गुरुवार को 45.2 डिग्री दजज़् किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि इस दौरान पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते आसमान में बादलों की आवाजाही बढ़ेगी। इससे तापमान में दो से तीन डिग्री तक कमी होने की संभावना है।

कलक्टर अंकल मासूम बच्चों को अब छुट्टी दे दो

बाड़मेर व बालोतरा जिले में पांचवीं तक के बच्चों के लिए स्कूल में अब जाना और बैठना सुबह भी मुश्किल हो रहा है। सरकारी स्कूलों में पंखों व अन्य सुविधाएं नहीं है। बच्चों के लिए धूप में आना-जान दोपहर के एक बज जाते है। ऐसे में इन मासूम बच्चों के लिए प्रतिकूल मौसम में अब सत्रांत के शेष 07 दिन तक अवकाश की मांग अभिभावक भी कर रहे है। हालांकि 10 मई को अवकाश घोषित है। इसके बाद फिर से स्कूल लगने है।

विद्युत कटौती बनी परेशानी

शहर से लेकर गांव तक विद्युत कटौती परेशानी का सबब बन गई है। बाड़मेर शहर सहित गांवों में बार-बार कटौती ने गुरुवार को परेशान किया। विद्युत कटौती आगे से होने का बताकर डिस्कॉम ने पल्ला झाड़ दिया।

चिकित्सक सलाह

तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। धूप से बचें। छाया में रहने का प्रयत्न करें। पानी की कमी नहीं हों,इसलिए लगातार पानी पीएं। तरल पदाथज़् का सेवन करें। बच्चे, बुजुगज़् और बीमार को लू लगने की ज्यादा संभावना रहती है। इन्हें दोपहर 11 से 5 बजे तक घर में ही रहने दें। –
डा. रविन्द्र शर्मा, चिकित्सक

Hindi News/ Barmer / यह कौनसा शहर जहां गर्मी इतनी पड़ी कि छिडक़ना पड़ा सडक़ों पर पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो