scriptRajasthan: जिम्मेदारों की लापरवाही जरूरतमंदों पर पड़ रही भारी, राशन की दुकानों पर नहीं पहुंचा गेहूं | benefits to needy people government distributes Wheat did not reach ration shops, Annapurna scheme | Patrika News
बस्सी

Rajasthan: जिम्मेदारों की लापरवाही जरूरतमंदों पर पड़ रही भारी, राशन की दुकानों पर नहीं पहुंचा गेहूं

सरकार द्वारा जरूरतमंद लोगों को फायदा देने के उद्देश्य से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन की दुकानों पर अन्नपूर्णा योजना के तहत गेहूं का वितरण करवाया जाता है लेकिन जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते जरूरतमंद परिवार बाजार से गेहूं लेने को मजबूर हो रहे हैं।

बस्सीMay 19, 2024 / 02:07 pm

Kirti Verma

Rajasthan News: सरकार द्वारा जरूरतमंद लोगों को फायदा देने के उद्देश्य से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन की दुकानों पर अन्नपूर्णा योजना के तहत गेहूं का वितरण करवाया जाता है लेकिन जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते जरूरतमंद परिवार बाजार से गेहूं लेने को मजबूर हो रहे हैं। बस्सी उपखंड क्षेत्र के तूंगा और बस्सी ब्लॉक की राशन की दुकानों पर मई माह का गेहूं का स्टॉक नहीं पहुंचने से दुकानों से लाभान्वित होने वाले सैकड़ों उपभोक्ताओं को गेहूं का वितरण नहीं हुआ। जिसके चलते जरूरतमंद लोगों को महंगे दामों पर बाजार से गेहूं खरीदना पड़ रहा है।
चक्कर काटने पर मजबूर लाभार्थी
उल्लेखनीय है कि विभाग की गाइडलाइन के अनुसार वितरित होने वाले गेहूं का समय पर वितरण कराने के लिए रसद विभाग व भारतीय खाद्य निगम महीने के प्रथम सप्ताह से पूर्व ही राशन की दुकानों पर खाद्य सामग्री की आपूर्ति करवाता है लेकिन मई माह में पखवाड़ा समाप्त होने तक भी अधिकांश राशन की दुकानों पर वितरण के लिए गेहूं का स्टॉक ही नहीं पहुंचा जिसके चलते उपभोक्ताओं को बिना राशन लिए ही लौटना पड़ रहा है।
परिवहनकर्ता के बदलने के कारण गेहूं सप्लाई में देरी हुई थी। अब सरकार को तारीख बढ़ाने के लिए लिखा है, तारीख बढ़ते ही तत्काल वंचित रही दुकानों पर राशन पहुंचाया जाएगा।
लोकेश तसेरा, मैनेजर, खाद्य एवं आपूर्ति निगम, जयपुर ग्रामीण
यह भी पढ़ें : सरकार ने नहीं दिया पैसा तो देनी होगी फीस, स्कूल करवा रहे अभिभावकों से एग्रीमेंट

बस्सी उपखंड क्षेत्र के आधे से ज्यादा राशन डीलरों की दुकानों पर गेहूं की सप्लाई नहीं पहुंची है। उच्च अधिकारियों को मामले की जानकारी दे दी गई है।
कल्याण सहाय करोल, खाद्य प्रवर्तन निरीक्षक
मई माह में वंचित व जून पर भी संकट
राशन वितरण में गड़बड़ी रोकने के लिए पोस मशीन से वितरण शुरू होने के बाद खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा गाइडलाइन के अनुसार उपभोक्ताओं को माह वार ही गेहूं का वितरण करना होता है। माह के अन्त तक कोई उपभोक्ता गेहूं नहीं लेता या दुकान पर स्टॉक के अभाव में गेहूं का वितरण नहीं होता है तो उस माह का स्टॉक लैप्स हो जाता है। मई माह में अब तक भी गेहूं राशन दुकानों पर नहीं पहुंचने से जरूरतमंद लोग गेहूं वितरण से वंचित हैं। वहीं जून माह के गेहूं से वंचित रहने की चिंता सताने लगी है।

Hindi News/ Bassi / Rajasthan: जिम्मेदारों की लापरवाही जरूरतमंदों पर पड़ रही भारी, राशन की दुकानों पर नहीं पहुंचा गेहूं

ट्रेंडिंग वीडियो