script18-19-20 मार्च को 26 जिलों में भयानक चेतावनी, वेस्टर्न डिस्टरबेंस लाएगा तेज तूफानी बारिश-आंधी | Weather Update : Western disturbance will cause stormy rain and storm in 26 districts | Patrika News
भोपाल

18-19-20 मार्च को 26 जिलों में भयानक चेतावनी, वेस्टर्न डिस्टरबेंस लाएगा तेज तूफानी बारिश-आंधी

Weather Update : तेज हवा के साथ ओले गिरने की भी संभावना जताई है। वही राजधानी भोपाल और इंदौर में काले बादल छाए रहेंगे, हल्की बारिश भी हो सकती है…..

भोपालMar 18, 2024 / 09:55 am

Ashtha Awasthi

Weather Update

Weather Update

weather update : राजधानी में इन दिनों मौसम का मिजाज नरम गरम बना हुआ है। आमतौर पर मार्च में तापमान में बढ़ोतरी का क्रम चलता है, लेकिन पिछले छह दिनों में शहर का अधिकतम तापमान लगभग तीन डिग्री तक गिर गया है। ऐसे में सप्ताह भर पहले दिन में जिस तरह की तीखी गर्मी की शुरुआत हो गई थी, उस पर फिलहाल विराम लगा हुआ है। शहर में इन दिनों मौसम का रूख बदला हुआ है। इसका कारण यह है कि प्रदेश में कुछ स्थानों पर बादल, बारिश का सिलसिला चल रहा है। ऐसे में शहर में भी गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। लगभग एक सप्ताह पहले अधिकतम तापमान 35 डिग्री के पार पहुंच गया था, लेकिन इस समय अधिकतम तापमान सामान्य से कम चल रहे हैं।

 

19 मार्च तक मध्यप्रदेश के जबलपुर, शहडोल संभाग समेत 26 जिलों में बिजली और बारिश का अलर्ट जारी किया है इसके साथ ही तेज हवा के साथ ओले गिरने की भी संभावना जताई है।वही राजधानी भोपाल और इंदौर में काले बादल छाए रहेंगे, हल्की बारिश भी हो सकती है।

18 मार्च के लिए पांढुर्णा, मंडला और डिंडोरी में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। सोमवार को नर्मदापुरम, शहडोल और सागर संभाग के जिलों में रुक-रुककर बारिश का सिलसिला बना रहेगा।

19 मार्च मंगलवार को भी भोपाल, नर्मदापुरम, रीवा, जबलपुर और सागर संभाग के जिलों में तेज रफ्तार हवाओं के साथ रुक-रुककर बारिश हो सकती है, वही डिंडौरी, जबलपुर, पांढुर्ना, सिवनी और मंडला जिले में ओले गिरने की आशंका है। 20 मार्च को एक नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव होगा, जिसका असर एमपी पर भी देखने को मिलेगा।

 

शहर में आंशिक बादलों की स्थिति रही, वहीं हवा का रूख भी उत्तरी रहा। इसके कारण शहर के अधिकतम तापमान मेंमामूली उतार चढ़ाव का दौर चल रहा है। शहर में रविवार को अधिकतम तापमान 3३.३ और न्यूनतम तापमान 18.2 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि शनिवार को अधिकतम तापमान 32.8 और न्यूनतम 18.2 डिग्री दर्ज किया गया था।

12 मार्च 35.3 डिग्री
13 मार्च 34.6 डिग्री
14 मार्च 33.7 डिग्री
15 मार्च 33.2 डिग्री
16 मार्च 32.8 डिग्री
17 मार्च 3३.३ डिग्री

Home / Bhopal / 18-19-20 मार्च को 26 जिलों में भयानक चेतावनी, वेस्टर्न डिस्टरबेंस लाएगा तेज तूफानी बारिश-आंधी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो