scriptएमपी बोर्ड में अंग्रेजी, गणित और अर्थशास्त्र में सबसे ज्यादा छात्र फेल | Patrika News
छिंदवाड़ा

एमपी बोर्ड में अंग्रेजी, गणित और अर्थशास्त्र में सबसे ज्यादा छात्र फेल

शैक्षणिक सत्र 2023-24 के परिणाम की विगत वर्ष से की गई तुलना

छिंदवाड़ाMay 07, 2024 / 07:23 pm

mantosh singh

शैक्षणिक सत्र 2023-24 के परिणाम की विगत वर्ष से की गई तुलना

शैक्षणिक सत्र 2023-24 के परिणाम की विगत वर्ष से की गई तुलना

छिंदवाड़ा. शैक्षणिक सत्र 2023-24 में माध्यमिक शिक्षा मंडल म.प्र. भोपाल द्वारा जारी हाई स्कूल व हायर सेकण्डरी परीक्षा परिणाम की समीक्षा बैठक शासकीय कन्या शिक्षा परिसर छिंदवाड़ा में सहायक आयुक्त जनजातीय ने ली। बैठक में विगत वर्ष के परीक्षा परिणाम से इस सत्र के परीक्षा परिणाम की तुलना की गई। इसमें यह पाया गया कि विभाग अंतर्गत 18 हाईस्कूल और सात हायर सेकण्डरी स्कूलों का परीक्षा परिणाम 40 प्रतिशत से कम रहा है।
हाईस्कूल एवं हायर सेकण्डरी स्कूलों के प्राचार्यों से चर्चा करने पर यह पाया गया कि विषय गणित एवं अंग्रेजी में अधिकतर छात्र-छात्राएं अनुत्तीर्ण हुए हैं। इसी प्रकार हायर सेकण्डरी में अंग्रेजी एवं अर्थशास्त्र में अधिकतर छात्र-छात्राएं अनुत्तीर्ण हुए हैं। इस संबंध में प्राचार्यों से परीक्षा का परिणाम कम आने का कारण जानने के लिए कारण बताओ सूचना पत्र किया गया है। जबाव संतोषजनक नहीं पाए जाने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।
उन्होंने आगामी सत्र 2024-25 के लिए कार्ययोजना बनाकर कार्य करने के लिए भी निर्देश दिए। परीक्षा परिणाम के अतिरिक्त एमपी टास, आदिवासी न्याय महाअभियान, आहार अनुदान एवं स्थापना शाखा की भी समीक्षा की गई और इन से संबंधित कार्यों की भी मॉनिटरिंग करने और प्रगति लाने कहा गया। बैठक में जिले के 104 स्कूलों के प्राचार्यों के साथ ही बैठक में सहायक संचालक शिक्षा, कन्या शिक्षा परिसर छिंदवाड़ा के प्राचार्य व क्षेत्र संयोजक भी उपस्थित थे।

Hindi News/ Chhindwara / एमपी बोर्ड में अंग्रेजी, गणित और अर्थशास्त्र में सबसे ज्यादा छात्र फेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो