scriptSuccess Story: गोरखपुर के शिवम ने नहीं मानी हार, पहले UPPCS और अब UPSC, अभ्यर्थियों की दी सलाह  | Patrika News
शिक्षा

Success Story: गोरखपुर के शिवम ने नहीं मानी हार, पहले UPPCS और अब UPSC, अभ्यर्थियों की दी सलाह 

शिवम आईएफएस सेवा में जाना चाहते हैं। उनकी रैंक के मुताबिक उन्‍हें आईएफएस मिल सकता है। शिवम सिंह ने यूपीएससी 2023 में 877वीं रैंक हासिल की है।

जयपुरApr 18, 2024 / 04:48 pm

Shambhavi Shivani

Success Story
यूपी के गोरखपुर में एसडीएम के पद पर तैनात शिवम सिंह ने यूपीएससी 2023 में 877वीं रैंक हासिल की है। शिवम गोरखपुर के खजनी तहसील में एसडीएम पद पर तैनात हैं। वह चौरीचौरा में भी कार्यरत थे। लेकिन उन्होंने अपनी यूपीएससी की तैयारी जारी रखी। आइए, जानते हैं शिवम सिंह की सफलता की कहानी (UPSC Success Story)।

शुरुआती शिक्षा से लेकर यूपीएससी तक का सफर… (UPSC Success Story)

शिवम सिंह रायबरेली के प्रगतिपुरम के रहने वाले हैं। उनके पिता का नाम रामनरेश सिंह है। शिवम के पिता रायबरेली के विकास भवन के सामने स्‍टेशनरी की दुकान चलाते हैं। शिवम ने सेंट पीटर्स स्‍कूल से पढ़ाई की है। 12वीं के बाद उन्होंने लखनऊ के एक निजी इंजीनियरिंग कालेज से बीटेक किया और उसके बाद धनबाद के आईआईटी से एमटेक पूरा किया। इस दौरान निजी कंपनी में प्‍लेसमेंट हुआ पर उन्‍होंने नौकरी ज्‍वाइन नहीं किया इसके बाद वे सिविल सर्विसेज की तैयारी में जुट गए।
यह भी पढ़ें

जानिए, कब जारी होंगे एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम

सफलता का श्रेय माता-पिता को दिया (UPSC Result 2023)

 

शिवम सिंह ने कहा कि उनकी सफलता का श्रेय उनके माता-पिता को जाता है। उन्होंने कहा कि माता-पिता ने बहुत कम संसाधन के बावजूद भी उन्हें शहर के अच्छे स्कूल से पढ़ाया लिखाया। 
यह भी पढ़ें

कौन हैं बुलंदशहर के पवन कुमार?…सोशल मीडिया पर इनके ही चर्चे

शिवम ने यूपीएससी अभ्यर्थियों की दी सलाह, कहा- मेहनत करें सफलता जरूर मिलेगी 

शिवम में ने मीडिया से बातचीत में कहा कि उन्होंने कभी सोचा नहीं कि उनसे नहीं हो सकता है। यदि आप मेहनत करेंगे तो सफलता जरूर मिलेगी। शिवम ने कहा कि उन्हें तैयारी के दौरान डीएम, एडीएम और अन्य अधिकारियों-कर्मचारियों सभी का सहयोग मिला। 

इंटरनेट का करें सही इस्तेमाल (UPSC Topper) 

बता दें, शिवम आईएफएस सेवा में जाना चाहते हैं। उनकी रैंक के मुताबिक उन्‍हें आईएफएस मिल सकता है। हालांकि, वे कहते हैं कि आगे वे तैयारी जारी रखेंगे। वे युवाओं को संदेश देते हुए कहते हैं कि स्‍कूल के समय से ही बच्‍चों को लक्ष्‍य निर्धारित कर लेना चाहिए। आज के युवाओं के पास पढ़ाई के संसाधन बहुत हैं। मोबाइल और इंटरनेट की सुविधा है। ऐसे में उन्हें इटरनेट का सही इस्तेमाल करना चाहिए। 

Home / Education News / Success Story: गोरखपुर के शिवम ने नहीं मानी हार, पहले UPPCS और अब UPSC, अभ्यर्थियों की दी सलाह 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो