scriptकैदियों से कम नहीं हैं बच्चे, सुधार गृह पर पड़े छापे में बरामद हुईं हैरान करने वाली चीजें | police siezed banned things in juvenille centre | Patrika News
गोरखपुर

कैदियों से कम नहीं हैं बच्चे, सुधार गृह पर पड़े छापे में बरामद हुईं हैरान करने वाली चीजें

जिले में बाल संप्रेक्षण गृह में बंद बच्चों के कारनामे कम नहीं हैं। बुधवार को अधिकारियों के छापेमारी के दौरान वहां से बरामद चीजें तो यही इशारा कर रही हैं। इसमें पूरा मदद वहां नियुक्त कर्मचारी ही कर रहे हैं क्योंकि बिना उनकी मिलीभगत से अंदर इन चीजों का पहुंचना मुश्किल है।

गोरखपुरMar 28, 2024 / 09:11 am

anoop shukla

कैदियों से कम नहीं हैं बच्चे, सुधार गृह पर पड़े छापे में बरामद हुईं हैरान करने वाली चीजें

कैदियों से कम नहीं हैं बच्चे, सुधार गृह पर पड़े छापे में बरामद हुईं हैरान करने वाली चीजें

बुधवार को जनपद न्यायाधीश तेज प्रताप तिवारी, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट आदर्श श्रीवास्तव और पुलिस अधीक्षक नगर कृष्ण कुमार बिश्नोई ने महानगर के सूर्यकुंड कालोनी स्थित बाल संप्रेक्षण गृह पर छापा मारा इस दौरान एक बार फिर दो मोबाइल फोन व चार्जर बरामद हुए।जांच में कर्मचारी की संलिप्तता पाई गई है। एसपी सिटी ने बताया कि जांच टीम जल्द ही कर्मचारी के विरुद्ध कार्रवाई करेगी।
जिला जज के नेतृत्व में पुलिस और प्रशासन के एक-एक अधिकारी हर माह बाल संप्रेक्षण गृह का निरीक्षण करते हैं। इसके बाद भी बच्चों के पास अवैध रूप से मोबाइल फोन समेत अन्य सामान के पहुंचने पर लगाम नहीं लग पा रहा है। 27 मार्च 2023 को टीम के निरीक्षण के दौरान 25 मोबाइल फोन बरामद हुए थे।
इस पर जिला जज ने वहां की व्यवस्था पर असंतोष व्यक्त करते हुए जिम्मेदारों से सवाल जबाब किए तो संप्रेक्षण गृह के अधीक्षक बगले झांगने लगे थे। फटकार के बाद कुछ दिनों तक फोन समेत अन्य पर प्रतिबंध रहा लेकिन एक बार फिर मोबाइल फोन व अन्य सामान बरामद होने लगे हैं।
जिला जज ने 23 मार्च, 2023 को भी पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों के साथ बाल संप्रेक्षण गृह का निरीक्षण किया था। इस दौरान बाल अपचारियों के पास से 22 मोबाइल फोन, चार्जर, बैटरी, ईयरफोन और गुटखा बरामद हुए। जिला जज के निर्देश पर तिवारीपुर थाना पुलिस ने बरामद हुए सामान को कब्जे में लिया था। एडीएम सिटी ने दोषियों पर कार्रवाई के लिए शासन को रिपोर्ट भेजी थी।
जज के साथ पहुंचे अधिकारियों ने जब जांच की तो बाल आपचारियों ने आलमारी, बिस्तर के साथ बिजली के बोर्ड के अंदर मोबाइल फोन छिपाकर रखे थे। अधिकारियों ने बाल संप्रेक्षण गृह में लगे बिजली के एक-एक बोर्ड को खुलवाकर उसमें से तीन-तीन, चार-चार मोबाइल फोन बरामद किया था। इस दौरान 25 मोबाइल फोन बरामद किए गए थे।

Home / Gorakhpur / कैदियों से कम नहीं हैं बच्चे, सुधार गृह पर पड़े छापे में बरामद हुईं हैरान करने वाली चीजें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो