scriptवेस्ट नाइल फीवर का प्रकोप बढ़ा, जानिए लक्षण और बचाव के उपाय | West Nile fever outbreak increases, know the symptoms and prevention measures | Patrika News
स्वास्थ्य

वेस्ट नाइल फीवर का प्रकोप बढ़ा, जानिए लक्षण और बचाव के उपाय

West Nile fever symptoms : वेस्ट नाइल फीवर (West Nile fever) एक मच्छर जनित ज़ूनोटिक बीमारी है जो वेस्ट नाइल वायरस के कारण होती है। यह वायरस संक्रमित मच्छरों (Mosquitoes के काटने से फैलता है।

जयपुरMay 09, 2024 / 03:03 pm

Manoj Kumar

West Nile Fever: Symptoms and Prevention Measures

West Nile Fever: Symptoms and Prevention Measures

West Nile fever symptoms : वेस्ट नाइल फीवर ने केरल (West Nile fever Kerala) में फिर से चिंता पैदा कर दी है। राज्य के तीन जिलों – त्रिशूर, मलप्पुरम और कोझिकोड से इस ज़ूनोटिक बीमारी के पांच से अधिक मामले सामने आए हैं। मच्छर के काटने से यह बीमारी फैलती है। यह मच्छर संक्रमित पक्षियों से इस वायरस को लेता है।
केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने एक बयान में इस बात की पुष्टि की है कि राज्य में वायरल संक्रमण (Viral infection) के मामले सामने आए हैं और सभी जिलों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। उन्होंने यह भी कहा है कि जो कोई भी बुखार या वेस्ट नाइल संक्रमण के अन्य लक्षण दिखा रहा है, वह तुरंत इलाज कराए।
वेस्ट नाइल फीवर (West Nile fever) का पहली बार 2011 में केरल में पता चला था। इस बीमारी ने 2019 में एक छह साल के लड़के और 2022 में एक 47 वर्षीय व्यक्ति की जान ले ली थी।

वेस्ट नाइल फीवर के लक्षण नहीं दिखाई देते

हालांकि ज्यादातर लोगों में इस बीमारी के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं, लेकिन कुछ लोगों में हल्के लक्षण जैसे बुखार, सिरदرد, शरीर में दर्द या गले में खराश हो सकती है।
लेकिन कुछ मामलों में यह गंभीर हो सकता है और इंसेफेलाइटिस (मस्तिष्क में सूजन) और मेनिन्जाइटिस जैसी जटिलताएं पैदा कर सकता है, जो जानलेवा हो सकती हैं।

डॉ. संजीव ससीधरन, जो कि क्रिटिकल केयर के सलाहकार और निदेशक हैं, ने बताया कि दुर्लभ मामलों में वेस्ट नाइल फीवर मायोकार्डिटिस (हृदय में सूजन) और अग्नाशयशोथ (अग्न्याशय में सूजन) का कारण भी बन सकता है। बुजुर्गों और कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों में इसके गंभीर रूप सामने आने का खतरा ज्यादा होता है।
यह मच्छर जनित ज़ूनोटिक बीमारी संक्रमित रक्त, संक्रमित माताओं के स्तन के दूध और अंग प्रत्यारोपण के दौरान संक्रमित दाता से भी दुर्लभ रूप से फैल सकती है।

डॉ. चिन्नदुराई आर ने बताया कि वेस्ट नाइल वायरस की गतिविधि आम तौर पर गर्मियों के महीनों और पतझड़ में होती है।
हालांकि भारत में यह आम नहीं है, लेकिन कुछ क्षेत्रों में छिटपुट मामले सामने आए हैं, हालांकि ये डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी अन्य मच्छर जनित बीमारियों की तुलना में अपेक्षाकृत कम हैं।

इस वायरस का परीक्षण रक्त के नमूने के माध्यम से किया जा सकता है। हल्के मामलों में, लक्षण आमतौर पर 3 से 6 दिनों तक रहते हैं, और व्यक्ति घर पर ही ठीक हो सकता है। गंभीर मामलों में यह हफ्तों या महीनों तक रह सकता है।
उन्होंने बताया कि फिलहाल इस संक्रमण के इलाज के लिए कोई खास एंटीवायरल दवाएं उपलब्ध नहीं हैं, इसलिए उपचार मुख्य रूप से लक्षणों को कम करने पर केंद्रित होता है। हल्के से मध्यम लक्षणों वाले लोगों के लिए आमतौर पर आराम, हाइड्रेशन और दर्द प्रबंधन जैसी सहायक देखभाल की सलाह दी जाती है।
डॉक्टरों ने insect repellents का उपयोग करने, लंबी आस्तीन वाली शर्ट और पैंट पहनने, कपड़े और गियर का इलाज करने और घर के अंदर और बाहर मच्छरों को नियंत्रित करने के उपाय करने की सलाह दी है।
West Nile Fever: Symptoms and Prevention Measures
West Nile Fever: Symptoms and Prevention Measures

वेस्ट नाइल फीवर: लक्षण और बचाव के उपाय West Nile Fever: Symptoms and Prevention Measures

वेस्ट नाइल फीवर एक मच्छर जनित ज़ूनोटिक बीमारी है जो वेस्ट नाइल वायरस के कारण होती है। यह वायरस संक्रमित मच्छरों के काटने से फैलता है।
लक्षण:

  • ज्यादातर मामलों में, कोई लक्षण नहीं दिखते हैं।
  • हल्के लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, थकान, मतली, उल्टी, और त्वचा पर लाल चकत्ते शामिल हो सकते हैं।
  • गंभीर मामलों में, मेनिन्जाइटिस (मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी की सूजन), इंसेफेलाइटिस (मस्तिष्क की सूजन), और मृत्यु भी हो सकती है।
बचाव के उपाय:
  • मच्छरों से बचाव:
    • Insect repellents का उपयोग करें।
    • लंबी आस्तीन वाली शर्ट और पैंट पहनें।
    • घरों में खिड़कियों और दरवाजों पर जाली लगाएं।
    • स्थिर पानी जमा न होने दें।
  • संक्रमित व्यक्ति से दूरी बनाए रखें:
    • संक्रमित व्यक्ति के खून, लार, या अन्य शारीरिक तरल पदार्थों के संपर्क से बचें।
    • संक्रमित व्यक्ति के कपड़े और अन्य सामान को छूने के बाद हाथों को अच्छी तरह धो लें।
अगर आपको वेस्ट नाइल फीवर के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
यह भी ध्यान रखें:

  • वेस्ट नाइल फीवर हर किसी के लिए खतरा नहीं है।
  • बुजुर्ग, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग, और गर्भवती महिलाएं अधिक संवेदनशील होते हैं।
  • भारत में वेस्ट नाइल फीवर के मामले अपेक्षाकृत कम हैं।

Hindi News/ Health / वेस्ट नाइल फीवर का प्रकोप बढ़ा, जानिए लक्षण और बचाव के उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो