script1 अप्रैल से सभी टोल प्लाजा पर टोल टैक्स की दरें बढ़ेंगी, सुरक्षा को लेकर कोई उपाय नहीं | Toll tax rates increase all toll plazas from April 1 no security | Patrika News
झांसी

1 अप्रैल से सभी टोल प्लाजा पर टोल टैक्स की दरें बढ़ेंगी, सुरक्षा को लेकर कोई उपाय नहीं

झांसी में टोल टैक्स में बढ़ोतरी, सुरक्षा पर अनधिकृत कट बना खतरा। एनएचएआई द्वारा 31 मार्च से टोल दरों में वृद्धि का निर्णय लिया गया है। लेकिन डिवाइडर के अवैध कट बनने से सड़क सुरक्षा में खतरा। जनता नाराज, सुरक्षा की कमी पर सवाल।

झांसीMar 28, 2024 / 06:07 am

Ramnaresh Yadav

All tolls will become expensive from April 1

एक अप्रैल से सभी टोल हो जाएंगे महंगे।

हाईवे पर सफर महंगा होने वाला है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने 31 मार्च से टोल टैक्स की दरें बढ़ाने का फैसला किया है। हालांकि, हाईवे पर सुरक्षा के उपायों में कोई खास बढ़ोतरी नहीं की गई है।

डिवाइडर के अवैध कट बने खतरा
सबसे बड़ा खतरा डिवाइडर के अवैध कट बने हुए हैं। जगह-जगह अवैध कट होने की वजह से आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती हैं। इसके अलावा समय-समय पर होने वाली सड़कों की मरम्मत की वजह से वे ऊंची होती जा रही हैं, जबकि डिवाइडर की ऊंचाई नहीं बढ़ रही है। इससे हाईवे पर कई स्थानों पर डिवाइडर महज तीन-चार इंच ही ऊंचे रह गए हैं, जिन पर चढ़कर वाहन आसानी से आर-पार हो जाते हैं और ये सड़क पर सरपट दौड़ती गाड़ियों के लिए खतरा बन जाते हैं।
झांसी से सटे टोल नाकों पर नई दरें

हाल के दिनों में कानपुर रोड पर स्थित सेमरी टोल प्लाजा पर चौपहिया वाहनों से एक ओर की यात्रा के 120 रुपये और दोनों ओर के 180 रुपये वसूले जाते हैं। 31 मार्च के बाद यह दरें 125 और 185 हो जाएंगी। इसी प्रकार एट टोल प्लाजा पर 120 और 180 की जगह 125 और 185 रुपये वसूल किए जाएंगे। जबकि, शिवपुरी रोड पर रक्सा टोल प्लाजा पर चौपहिया वाहनों से एक ओर का टोल 130 और दोनों ओर का 190 रुपये लिया जाता है। एक अप्रैल से दोनों ओर के टोल में पांच रुपये की वृद्धि हो जाएगी। वहीं, दतिया के डगरई में टोल की दरें 140 व 210 की जगह 145 व 215 रुपये हो जाएगी। बबीना में 115 व 175 की जगह 120 व 180 रुपये वसूले जाएंगे। इसके आगे वीघाखेत टोल प्लाजा पर चौपहिया वाहनों से एक ओर का टोल 85 की जगह 90 रुपये लिया जाएगा।

एनएचएआई का बयान

NHI परियोजना प्रबंधक सुनील जैन ने बताया, “प्रत्येक वित्तीय वर्ष में टोल टैक्स की दरें संशोधित की जाती हैं। इस बार इनमें मामूली बढ़ोतरी की जा रही है। नई दरें 31 मार्च की रात 12 बजे के बाद लागू हो जाएंगी।”

जनता की प्रतिक्रिया

जनता टोल टैक्स बढ़ने से नाराज है। लोगों का कहना है कि जब सुरक्षा के इंतजाम नहीं हैं तो टोल टैक्स क्यों बढ़ाया जा रहा है?

Home / Jhansi / 1 अप्रैल से सभी टोल प्लाजा पर टोल टैक्स की दरें बढ़ेंगी, सुरक्षा को लेकर कोई उपाय नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो