scriptCG Weather Alert: होली से पहले छत्तीसगढ़ में होगी धुंआधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान | CG Weather Alert: There will be heavy rain in Chhattisgarh before Holi | Patrika News
कोरबा

CG Weather Alert: होली से पहले छत्तीसगढ़ में होगी धुंआधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

CG Weather Alert: जिले का मौसम बदल रहा है। सुबह नौ बजे से ही तेजधूप लोगों को चुभने लगी है। फाल्गुन मास के साथ ही मौसम में परिवर्तन हो रहा है। दिन-ब-दिन तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की रही है। हालांकि मौसम विभाग ने एक बार और मौसम में उतार-चढ़ाव का अनुमान लगाया है।

कोरबाMar 14, 2024 / 06:40 pm

Shrishti Singh

rain_alert.jpg
cg weather News: जिले का मौसम बदल रहा है। सुबह नौ बजे से ही तेजधूप लोगों को चुभने लगी है। फाल्गुन मास के साथ ही मौसम में परिवर्तन हो रहा है। (Rain Alert) दिन-ब-दिन तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की रही है। (CG Weather Update) हालांकि मौसम विभाग ने एक बार और मौसम में उतार-चढ़ाव का अनुमान लगाया है। इसके बाद तेज धूप की वजह से गर्मी भी तेज पड़ने की संभावना जताई है। (Heavy rain Alert) बुधवार को सुबह आठ बजे से ही तापमान 30 डिग्री पर पहुंच गई थी। (Rain Alert in CG) दिन चढ़ने के साथ ही तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। सुबह लगभग 10 बजे अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री दर्ज किया गया।
यह भी पढ़ें

बिलासपुर में गैंगरेप… घर में घुसे चोरों ने महिला का किया बलात्कार, 3 हुए गिरफ्तार

इसके बाद हल्की हवा चलने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। लेकिन दोपहर दो बजे तक तापमान 30 डिग्री से अधिक रही। लोग धूप से बचने के लिए छतरी, गमछा सहित अन्य कपडे़ का सहारा लेना शुरू कर दिया है। लोगाें ने पंखा, कूलर और एसी चालू कर लिया है। इसी के साथ खस के बाजार में तेजी आई। शहरी क्षेत्र के पावर हाउस रोड, टीपी नगर, बुधवारी बाजार, कोसाबाड़ी मार्ग सहित अन्य स्थानाें पर महाराष्ट्र से आए व्यापारियों ने खस की दुकाने लगाए हुए हैं। उन्होंने बताया कि पहले की अपेक्षा इस बार बाजार में तेजी अधिक है।
मौसम में बदलाव का असर लोगाें के स्वास्थ्य पर

मौसम में बदलाव के बीच तेज धूप और गर्मी का असर लोगों के स्वास्थ्य पर वपिरित प्रभाव पड़ रहा है। अस्पताल में उल्टी, दस्त, सर्दी, जुकाम, पेट व सिर दर्द की शिकायतें लेकर लोग पहुंच रहे हैं। ऐसे में चिकित्सक लोगों को खानपान पर विशेष ध्यान देने की सलाह दे रहे हैं। शासकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल में रोजाना ओपीडी 750 से अधिक पहुुंच रहे हैं। बच्चों के सेहत को लेकर विशेष ध्यान रखने को कहा जा रहा है।

बिजली की चरमराई व्यवस्था ने बढ़ाई परेशानी

तेज धूप पड़ने की वजह से जिले में बिजली की मांग बढ़ने लगी है। इसका असर बिजली आपूर्ति व्यवस्था पर पड़ने लगा है। बिजली एक बार फिर बार-बार बंद होने लगी है। बुधवार की सुबह लगभग 11 बजे टीपी नगर क्षेत्र की बिजली बंद हो गई। इसके बाद बिजली लगभग ढाई बजे के बाद बहाल हुई। बताया जा रहा है कि बिजली की मांग का असर विद्युत तार व ट्रांसफार्मर पर पड़ रहा है। कई ट्रांसफार्मर में खराबी तो कई बार विद्युत तार टूटकर गिर रहे हैं।
यह भी पढ़ें

Lok Sabha Chunav से पहले छत्तीसगढ़ में फर्जी वोटर लिस्ट का बड़ा खुलासा, शिकायत पर SP ने कही ये बड़ी बात

जिले में तेज धूप की वजह से दिन के साथ अब रात में भी गर्मी का अहसास होने लगा है। अधिकतम तापमान 36 डिग्री से अधिक दर्ज की गई हैं। वहीं न्यनूतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। तापमान बढ़ने से बिजली की खपत भी बढ़ने लगी है। घरों में कूलर और एसी चलने लगे हैं।

Home / Korba / CG Weather Alert: होली से पहले छत्तीसगढ़ में होगी धुंआधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो