scriptBihar News: शराबबंदी से घरेलू हिंसा और यौन हिंसा के मामले घटे, स्वास्थ्य में भी दिखा सुधार  | Prohibition in Bihar Cases of domestic and sexual violence decreased, health improvement | Patrika News
राष्ट्रीय

Bihar News: शराबबंदी से घरेलू हिंसा और यौन हिंसा के मामले घटे, स्वास्थ्य में भी दिखा सुधार 

Prohibition of Alcohol in Bihar: अन्य राज्यों के लिए मिसाल बना बिहार। एक रिसर्च के अनुसार बिहार में शराबबंदी के फैसले से घरेलू हिंसा के 21 लाख मामलों की रोकथाम हुई है वहीं 18 लाख पुरुष भी मोटापे या अधिक वजन से बच गए।

नई दिल्लीMay 27, 2024 / 07:21 am

Akash Sharma

Prohibition Alcohol in Bihar
Research on Prohibition of Alcohol: एक शोध के अनुसार शराब को लेकर बनाई गईं सख्त नीतियां आदतन शराब पीने वालों के स्वास्थ्य में सुधार से लेकर घरेलू हिंसा के पीड़ितों तक के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं। सर्वेक्षण का दावा है कि अकेले बिहार (Bihar) में शराबबंदी के फैसले से घरेलू हिंसा के 21 लाख मामलों की रोकथाम हुई है साथ ही लोगों की सेहत सुधरी है। द लैंसेट रीजनल हेल्थ साउथईस्ट एशिया जर्नल में प्रकाशित रिसर्च के अनुसार बिहार में शराब बैन की वजह से 18 लाख पुरुष भी मोटापे या अधिक वजन से बच गए, जो अपने आप में कई बीमारियों का जनक है। अमरीका के अंतरराष्ट्रीय खाद्य नीति अनुसंधान संस्थान सहित कई शोधकर्ताओं की एक टीम ने भारत के राष्ट्रीय और जिला स्तर के स्वास्थ्य व घरेलू सर्वे के आंकड़ों का विश्लेषण करते हुए यह सर्वेक्षण किया है। शोधकर्ताओं के अनुसार बिहार पर हुए इस शोध से देश के अन्य राज्यों में शराब बैन को लेकर विचार करने और नीति-बनाने में मदद मिल सकती है।


शराब पीने के 24 लाख मामले घटे


बिहार में अप्रेल 2016 में पूरे राज्य में शराब बनाने, ट्रांसपोर्ट, बिक्री और खपत पर रोक लगा दी गई थी। रिसर्च के मुताबिक, बिहार में बैन से पहले पुरुषों में लगातार शराब पीने की दर 9.7 प्रतिशत से बढ़कर 15 फीसदी थी, जबकि पड़ोसी राज्यों में यह 7.2 प्रतिशत से बढ़कर 10.3 फीसदी हो गई थी। प्रतिबंध के बाद, ये रुझान उलट गया। बिहार में साप्ताहिक रूप से शराब पीना 7.8 प्रतिशत रह गया, जबकि पड़ोसी राज्यों में यह बढ़कर 10.4 प्रतिशत हो गया। दैनिक और साप्ताहिक शराब पीने के 24 लाख मामलों में कमी आई।


अंतरंग साथी के हिंसा के मामले घटे


रिसर्च में महिलाओं के खिलाफ शारीरिक हिंसा में कमी भी देखी गई है। भावनात्मक हिंसा के मामले 4.6 प्रतिशत कम हुए हैं। वहीं, यौन हिंसा के मामले में 3.6 फीसदी की गिरावट आई है।

Hindi News/ National News / Bihar News: शराबबंदी से घरेलू हिंसा और यौन हिंसा के मामले घटे, स्वास्थ्य में भी दिखा सुधार 

ट्रेंडिंग वीडियो