scriptChhattisgarh Rains: 50 KM घंटे की रफ्तार से आ रहा प्री-मानसून, 26, 27, 28 मई को वज्रपात के साथ होगी भयंकर बारिश | Chhattisgarh Rains: pre-monsoon in 26, 27, 28 May | Patrika News
रायपुर

Chhattisgarh Rains: 50 KM घंटे की रफ्तार से आ रहा प्री-मानसून, 26, 27, 28 मई को वज्रपात के साथ होगी भयंकर बारिश

Chhattisgarh Rains: बारिश को लेकर मौसम विभाग ने नई जानकारी दी है। छत्तीसगढ़ में प्री-मानसून सक्रीय होने की संभावना है।

रायपुरMay 23, 2024 / 11:45 am

Kanakdurga jha

Chhattisgarh Rains
Chhattisgarh Rains: दिनभर की उमस भरी गर्मी के बाद शाम को अचानक मौसम बदला और रायपुर, दुर्ग, बालोद और राजनांदगांव में तेज हवा के साथ झमाझम बारिश हुई। 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली हवा ने कई जिलों में ब्लैक आउट कर दिया।
कहीं पेड़ उखड़ गए तो बालोद जिले में एक निर्माणाधीन राइस मिल की इमारत गिर गई। कहीं-कहीं बिजली के खंभे गिरने की जानकारी सामने आई है। (chhattisgarh monsoon) मौसम विभाग ने पहले ही बुधवार शाम और रात के लिए तेज हवा के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी की थी। 04 दिनों में पूरे प्रदेश में अधिकतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा।
Chhattisgarh Rains
यह भी पढ़ें

CG Weather Update: अगले 48 घंटे में छत्तीसगढ़ में होगी धुआंधार बारिश, एक्टिव है खतरनाक द्रोणिका, कई जिलों में अलर्ट जारी

Chhattisgarh Rains Update: इसलिए बदल रहा मौसम

एक द्रोणिका उत्तर पश्चिम राजस्थान से बांग्लादेश तक स्थित है। प्रदेश में प्रचुर मात्रा में नमी का आ रही है। गुरुवार को एक दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। (cg monsoon update) प्रदेश में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड़ चलने तथा वज्रपात हो सकता है।

वर्षा के आंकड़े

रायपुर – 3 मिमी
पंडरिया – 13.4 मिमी
बालौद – 21.0 मिमी
धरमजयगढ़ – 2.1 मिमी
कोंटा – 15.6 मिमी
सुकमा – 10.5 मिमी
दुर्गकोंडल- 10.3 मिमी
पखंजूर – 7.6 मिमी
ओरछा – 29.6 मिमी
नगरी – 21.2 मिमी

Chhattisgarh Rains

CG Monsoon Update: छत्तीसगढ़ सक्रिय होगा प्री-मानसून

मानसून के छत्तीसगढ़ में प्रवेश के पहले 26, 27, 28 मई को इस सीजन का सबसे गर्म दिन हो सकता है। इसके बाद से प्री-मानसून सक्रिय होने की संभावना जताई जा रही है। (chhattisgarh monsoon update) मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा के मुताबिक अगले सप्ताह प्रदेश में उत्तर पश्चिमी हवाओं की एंट्री होगी, जिससे पारा एक साथ बढ़ेगा।
इस दौरान गरज, चमक, बारिश और आंधी लगाने वाले सभी सिस्टम समाप्त हो जाएंगे। इन तीन दिनों में पारा अपने चरम पर हो सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक दिन में गर्म और शाम को गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना बनी रहेगी।
Chhattisgarh Rains

CG Pre-Monsoon: इसलिए बढ़ेगी गर्मी

एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर 25 मई को शाम को पहुंचाने की संभावना है। जिससे दक्षिण की हवाओं का रुख बंगाल की खाड़ी की ओर हो जाएगा। जिससे प्रदेश में उत्तर-पश्चिम हवाओं की असर बढ़ जाएगा और तेज गर्मी पड़ेगी।

CG Pre-Monsoon Update: अभी यहां पहुंचा है मानसून

दक्षिण पश्चिम मानसून के उत्तरी सीमा मायाबंदर है। दक्षिण पश्चिम मानसून आगे बढ़ते हुए दक्षिण अरब सागर, मालदीव के कुछ भाग, कोमरान क्षेत्र, दक्षिण बंगाल की खाड़ी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह तथा अंडमान सागर तक पहुंच चुका है। दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियों अनुकूल बनी हुई है। (Pre-Monsoon Update) जिसके कारण दक्षिण बंगाल की खाड़ी के कुछ और भाग, अंडमान और निकोबार दीप समूह के बचे हुए भाग, अंडमान सागर और पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ भाग तक अगले 24 मई तक पहुंचने की संभावना है ।

पारा मीटर

जिला- अधि.- न्यू.
रायपुर – 41.7 – 27.7
बिलासपुर – 41.6 – 26.8
पेण्ड्रारोड – 40.2 – 23.8
अंबिकापुर – 39.5 – 25.0
जगदलपुर – 36.7 – 24.6
दुर्ग- 41.8 – 24.8
राजनांदगांव – 41.5 – 27.2

Chhattisgarh Rains

Hindi News/ Raipur / Chhattisgarh Rains: 50 KM घंटे की रफ्तार से आ रहा प्री-मानसून, 26, 27, 28 मई को वज्रपात के साथ होगी भयंकर बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो