scriptवॉलसिटी में 400 हॉटेल, सिर्फ 20 में ऑयल व ग्रीस चेम्बर चालू, नतीजा ब्लॉक होने लगी सीवरेज लाइनें | Hotels in Wall City, only 20 have oil and grease chambers operational, as a result sewerage lines started getting blocked | Patrika News
उदयपुर

वॉलसिटी में 400 हॉटेल, सिर्फ 20 में ऑयल व ग्रीस चेम्बर चालू, नतीजा ब्लॉक होने लगी सीवरेज लाइनें

हॉटलों में ऑयल एवं ग्रीस चेम्बर नहीं होने से खाने का सारा अपशिष्ट सीवरेज लाइन में छोड़ा जा रहा है। जिससे सीवरेज लाइन चौक हो रही है।

उदयपुरMay 06, 2024 / 10:42 pm

Rudresh Sharma

oil and grees chamber

उदयपुर की एक होटल में लगा ऑयल एंड ग्रीस चेंबर

उदयपुर शहर में स्मार्ट सिटी के कार्य नगर निगम को सुपुर्द होने से पहले ही आए दिन सीवर लाइनें जाम होने की समस्या सिर उठाने लगी है। कारण कि लगातार दो साल से नोटिस देने के बावजूद वॉलसिटी के ज्यादातर हॉटेल संचालकों ने अपने यहां ऑयल एंड ग्रीस चेम्बर नहीं लगवाए हैं। नतीजतन किचन का सारा वेस्ट सीवर लाइनों में जा रहा है और लाइनें जाम हो रही हैं।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के रेकॉर्ड अनुसार शहर के वॉलसिटी एरिया में 18 वार्ड आते हैं। जहां 111 हॉटेल संचालित हैं। इन सभी हॉटेल में किचन हैं, जिनमें संचालकों को ऑयल एंड ग्रीस चेम्बर बनवाने हैं। ताकि खाने का अपशिष्ट सीवर लाइन में न जाकर पहले ही अगल हो जाए। इसके लिए नगर निगम की ओर से पिछले दो साल से नोटिस और चालान की रस्म अदायगी की जा रही है। लेकिन सख्ती के अभाव में सिर्फ 20 ही हॉटेल संचालकों की ओर से अपने यहां ऑयल एवं ग्रीस चेम्बर बनाकर उपयोग में लिए जा रहे हैं। वैसे हकीकत में शहर में होटलों की संख्‍या 400 से अधिक हैं।

जागरूकता के अभाव में आमजन भी नहीं कर रहे सफाई

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर के अंदरूनी हिस्से में घरों से निकलने वाले किचन वेस्ट के लिए अलग से चेम्बर बनाए गए हैं। जिनकी सफाई की जिम्मेदारी मोहल्ले के लोगों की है। लेकिन जागरूकता एवं जानकारी के अभाव में आमजन भी इनकी सफाई पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

निगरानी के लिए पूर्व जिला कलक्टर ने बनाई थी कमेटी

हॉटलों की नियमित निगरानी के लिए पूर्व में तत्कालीन जिला कलक्टर चेतन देवड़ा की ओर से एक कमेटी बनाई गई थी। जिसमें प्रदूषण नियंत्रण मंडल, नगर निगम, यूआईटी एवं स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अधिकारियों को शामिल किया गया था। इन अधिकारियों को यह जिम्मेदारी सौंपी गई थी कि वे नियमित रूप से हॉटेल्स का निरीक्षण करें और जहां अपशिष्ट का गलत तरीके से निस्तारण होता पाया जाता है। उनके खिलाफ कार्रवाई करे। लेकिन देवड़ा के तबादले के बाद ये कमेटी निष्कि्रय हो गई।

पिछोला झील में जा रहा दूषित पानी

हॉटलों में ऑयल एवं ग्रीस चेम्बर नहीं होने से खाने का सारा अपशिष्ट सीवरेज लाइन में छोड़ा जा रहा है। जिससे सीवरेज लाइन चौक हो रही है। इसका परिणाम है कि सीवर चेम्बर ब्लॉक होने पर कई जगह इसका पानी पिछोला झील में जा रहा है। गणगौर घाट पर तो यह समस्या आए दिन की हो गई है।

फैक्ट फाइल

18 वार्ड वॉलसिटी में जहां हुआ सीवरेज का काम

111 हॉटेल वॉलसिटी में जहां बनने हैं ऑयल एंड ग्रीस चेम्बर20 हॉटेल में ही बने हैं ऑयल एंड ग्रीस चेम्बर

75 हजार से डेढ लाख तक है चेम्बर बनाने का खर्च

सीवर लाइन चॉक नहीं हो इसके लिए सभी हॉटेल में ऑयल एंड ग्रीस चेम्बर बनाए जाने हैं। इसके लिए नगर निगम की ओर से हॉटेल संचालकों को कई बार नोटिस भी दिए गए हैं। उनके खिलाफ कार्रवाई का अधिकार भी नगर निगम को ही है। घरों के वेस्टेज के लिए बने चेम्बर की सफाई मोहल्ले के लोगों को करनी है। इसके लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा।

– कृष्णपाल सिंह चौहान, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट

Hindi News/ Udaipur / वॉलसिटी में 400 हॉटेल, सिर्फ 20 में ऑयल व ग्रीस चेम्बर चालू, नतीजा ब्लॉक होने लगी सीवरेज लाइनें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो