scriptCanada: अब भारतीयों को और भी आसानी से मिलेगी कनाडा की नागरिकता, जानिए सरकार ने क्या किया बड़ा बदलाव?  | Changes in Canada's Citizenship Act, Indians benefit | Patrika News
विदेश

Canada: अब भारतीयों को और भी आसानी से मिलेगी कनाडा की नागरिकता, जानिए सरकार ने क्या किया बड़ा बदलाव? 

Canada: कनाडा का यह नया कानून, पहली पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में वंश के आधार पर नागरिकता का विस्तार करता है। प्रस्तावित संशोधन पिछले साल अदालत के फैसले के मद्देनजर आया है, जिसमें पहली पीढ़ी की सीमा को असंवैधानिक माना गया था।

नई दिल्लीMay 26, 2024 / 09:49 am

Jyoti Sharma

Changes in Canada's Citizenship Act

Changes in Canada’s Citizenship Act

कनाडा (Canada) की सरकार नागरिकता से जुड़े कानून में अहम बदलाव करने जा रही है। कनाडा के इमिग्रेशन मिनिस्टर मार्क मिलर ने गुरुवार को पेश इस कानून के बारे में जानकारी दी है। बिल सी-71, सिटिजनशिप एक्ट 2024 में संशोधन नाम से चर्चित इस बिल में उन लोगों को कनाडा की नागरिकता दी जाएगी जो पहली पीढ़ी में कनाडाई नागरिकता (Canada Citizenship) हासिल करने वाले लोगों के यहां कनाडा से बाहर पैदा हुए थे। दावा किया जा रहा है कि इस बिल के जरिए कनाडा अपने खो चुके कनाडाई लोगों को नागरिकता देगा। अभी तक कनाडा में पहली पीढ़ी के कनाडाई लोगों की विदेश पैदा हुई संतानों को यह अधिकार नहीं था। मिलर ने दावा किया है कि इस बिल के जरिए पुराने आउटडेटिड नागरिकता कानून में जरूरी संशोधन किया जाएगा।

अदालत के फैसले का सम्मान

कनाडा का यह नया कानून (Canada Citizenship Act) , पहली पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में वंश के आधार पर नागरिकता का विस्तार करता है। प्रस्तावित संशोधन पिछले साल अदालत के फैसले के मद्देनजर आया है, जिसमें पहली पीढ़ी की सीमा को असंवैधानिक माना गया था। कनाडा (Canada) सरकार ने इस आदेश के खिलाफ अपील नहीं करने का फैसला लिया था। इमिग्रेशन अटॉर्नी पवन ढिल्लो ने कानून को समझाते हुए कहा है कि अगर ए का जन्म भारत में हुआ। बाद में वह कनाडा गया और वहां की नागरिकता हासिल कर ली। ए ने भारत लौटने पर एक बच्चे बी को जन्म दिया। बी की मां कनाडा की नागरिक है लेकिन कनाडाई सरकार पहली पीढ़ी की सीमा नियम के तहत इस बच्चे को नागरिकता नहीं दे सकती थी। यानी पहली पीढ़ी जो विदेश में पैदा हुई थी, उसे विदेश में पैदा हुई दूसरी पीढ़ी को वंश के आधार पर नागरिकता देने का अधिकार नहीं था।

प्रवासियों ने किया स्वागत

इस कानून का भारत (Indians in Canada) समेत कई देशों के प्रवासियों ने स्वागत किया है। इसके पूर्व नागरिकता अधिनियम में 2009 में संशोधन किया गया था ताकि वंश के आधार पर नागरिकता में ‘पहली पीढ़ी की सीमा’ जोड़ी जा सके। इसका मतलब है कि कनाडाई माता-पिता के कनाडा के बाहर पैदा हुए बच्चे को नागरिकता तभी मिलती है, जब उसके माता-पिता कनाडा में पैदा हुए हों। ऐसे में ऐसे उन कनाडाई नागरिकों के देश से बाहर पैदा हुए बच्चों को खुद से नागरिकता नहीं मिलती थी, जो कनाडा के बाहर पैदा हुए थे और जिन्होंने पहली पीढ़ी में कनाडाई नागरिकता हासिल की थी

Hindi News/ world / Canada: अब भारतीयों को और भी आसानी से मिलेगी कनाडा की नागरिकता, जानिए सरकार ने क्या किया बड़ा बदलाव? 

ट्रेंडिंग वीडियो