scriptLok Sabaha Elections 2024 : एनआरआई मतदाता जैसे ही मतदान कर घर लौटते हैं, कई लोग पूछते हैं-ऑनलाइन मतदान क्यों नहीं? | Lok Sabha Elections 2024: As soon as NRIs return home after voting, many people ask - why not online voting? | Patrika News
विदेश

Lok Sabaha Elections 2024 : एनआरआई मतदाता जैसे ही मतदान कर घर लौटते हैं, कई लोग पूछते हैं-ऑनलाइन मतदान क्यों नहीं?

Lok Sabaha Elections 2024 : भारत में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के दौरान यह प्रश्न उठा है कि आखिर ऑनलाइन मतदान क्यों नहीं? जैसे ही एनआरआई मतदान कर घर लौटते हैं, कई लोग पूछते हैं-ऑनलाइन मतदान क्यों नहीं? : जैसे ही एनआरआई मतदान कर घर लौटते हैं, कई लोग पूछते हैं-ऑनलाइन मतदान क्यों नहीं?

नई दिल्लीApr 23, 2024 / 11:37 am

M I Zahir

Loksabha Elections 2024 NRI Voters

Loksabha Elections 2024 NRI Voters

Lok Sabha Elections 2024 latest News in Hindi : भारत में लोकसभा चुनाव ( Lok Sabha Elections 2024 )के दौरान यह सवाल बार-बार उठा है कि​ आखिर एनआरआई मतदाता ( NRI Voters) ऑनलाइन मतदान ( Online Polling) क्यों नहीं कर सकते? वे जैसे ही एनआरआई मतदान कर घर लौटते हैं, कई लोग उनसे पूछते हैं-ऑनलाइन मतदान क्यों नहीं?

ऑनलाइन मतदान करने का अधिकार

Lok Sabha Elections 2024 latest News in Hindi : भारत में लोकसभा चुनाव के दौरान प्रवासी भारतीयों को
ऑनलाइन मतदान करने का अधिकार मिलने का मुददा गर्माया है। कई एनआरआई मतदाता जसै ही मतदान कर घर लौटते हैं, कई लोग उनसे पूछते हैं कि उनके लिए ऑनलाइन मतदान मतदान क्यों नहीं होता?

एनआरआई मतदाताओं ने परेशानी शेयर की

Lok Sabha Elections 2024 latest NRI News in Hindi अपने पुरखों की जमीं, अपने भारत में मतदान के लिए वे मोटी रकम खर्च कर टिकट लेते हैं और पूरी भावना के साथ मतदान करते हैं, लेकिन भारत सरकार उन्हें ऑनलाइन मतदान करने का अधिकार क्यों नहीं देती?कुछ एनआरआई मतदाताओं ने अपनी यह परेशानी शेयर की।

मतदान की तारीख के आसपास यात्रा करते

Lok Sabha Elections 2024 latest Indian Diaspora News in Hindi : न्यूकैसल (Newcastle) में इमरजेंसी मेडिसिन (Emergency Medicine) के वरिष्ठ सलाहकार (Senior Advisor) डॉ. धनंजय सिंह (Dr. Dhananjaya Sing) 2014 से वोट देने के लिए अपने गृहनगर रांची ( Ranchi) पहुचते रहे हैं। पिछले 20 वर्षों से यूके में, वह साल में दो बार और चुनावी वर्ष में अपने माता-पिता से मिलने रांची पहुंचते हैं। वे मतदान की तारीख के आसपास यात्रा करते हैं।

एनआरआई के लिए ऑनलाइन वोटिंग हो

Lok Sabha Elections 2024 latest Overseas Indians News in Hindi : वे कहते हैं “मैं उन कुछ लोगों में से एक हूं जिन्होंने अपनी भारतीय नागरिकता बरकरार रखी है, क्योंकि मैं इस पहचान में दृढ़ता से विश्वास करता हूं और यही कारण है कि मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि मैं अपना वोट डालूं। यह मित्रों और परिवार के साथ राजनीतिक चर्चा करने का भी एक शानदार तरीका है। लेकिन हां, मैं चाहता हूं कि हमारे पास एनआरआई के लिए एक ऑनलाइन वोटिंग प्रणाली हो।

भारत से जुड़े रहना पसंद

Lok Sabha Elections 2024 latest Indian Origin News in Hindi : ब्रिटेन के पास यह विदेशों में अपने मतदाताओं के लिए है, यह मत देखिए कि यह विदेशों में भारतीयों के लिए क्यों नहीं हो रहा है,” डॉक्टर कहते हैं, जो भारत में राजनीतिक घटनाक्रम से निकटता से जुड़े रहना पसंद करते हैं।

एनआरआई को वोट देने के लिए प्रेरित करते

World News in Hindi : बर्मिंघम के एक उद्यमी सिंधु रेड्डी अपने जैसे अन्य एनआरआई को वोट देने के लिए भारत आने के लिए प्रेरित करने में शामिल रहे हैं। “पिछले चुनाव में हमने समूह एयरलाइन छूट पाने की कोशिश की थी लेकिन यह बहुत मुश्किल है क्योंकि सभी को वोट देने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में और अलग-अलग तारीखों पर यात्रा करनी पड़ती है। इसलिए हम वास्तव में एक रूट पर थोक टिकट बुक नहीं कर सकते हैं,” रेड्डी कहते हैं, जो 25 वर्षों से यूके में हैं और 8 अप्रैल को भारत की यात्रा के बाद वापस आए, लेकिन मतदान के लिए समय पर तेलंगाना ( Telangana) वापस जाने के लिए बुकिंग की।

असुविधाजनक और महंगा

International News in Hindi : हालांकि तीनों इस बात पर सहमत हैं कि हालांकि वे भारतीय नागरिक के रूप में जिम्मेदारी की भावना से यह कार्य करते हैं, लेकिन यह असुविधाजनक और महंगा दोनों है और भारत सरकार को इस पर गंभीरता से विचार करने की आवश्यकता है।

वोट देने पहुंचना जरूरी

Latest NRI News In Hindi : जबकि एनआरआई को 2011 से मतदान करने की अनुमति दी गई है और इसके लिए प्रक्रियाएं लागू की गई हैं, दिन के अंत में, उन्हें अभी भी मतदान करने के लिए अपने निर्वाचन क्षेत्रों में शारीरिक रूप से उपस्थित होने की आवश्यकता है। 2020 से, ईसीआई कई अन्य तरीकों की खोज कर रहा है जो विदेशी मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अनुमति देगा।

डाक मतपत्रों का उपयोग

Lok Sabha Elections 2024 latest Update : यह पता लगाने के लिए बातचीत शुरू की गई कि क्या ऐसे मतदाताओं को मतदान करने की अनुमति देने के लिए डाक मतपत्रों का उपयोग किया जा सकता है। ईसीआई की वेबसाइट पर विदेशी मतदाताओं के पंजीकरण के लिए एक अलग लिंक है।

ईसी साइट पर फॉर्म भरने होंगे

Lok Sabha Elections 2024 Election Commision News in Hindi : उन्हें ईसी साइट पर आवश्यक फॉर्म भरने होंगे, एक पासपोर्ट आकार की तस्वीर संलग्न करनी होगी और इसे स्थानीय भारतीय वाणिज्य दूतावास या दूतावास में सत्यापित कराना होगा। एक बार जब भारत में रिटर्निंग ऑफिसर पते का सत्यापन करता है, तो उनका नाम सूची में दिखाई देगा और फिर वे अपने निर्वाचन क्षेत्रों में व्यक्तिगत रूप से मतदान करने आ सकते हैं।

ऐसा करना अभी संभव नहीं

Lok Sabha Elections 2024 India Abroad News in Hindi : क्रिप्टो एक्सचेंज (Crypto Exchange) के दुबई स्थित (Dubai based ) सीएमओ (CMO )हितेश मल्होत्रा ​(Hitesh Malhotra) चर्चा के अनुसार डाक मतपत्र डालने के लिए उतावले थे, लेकिन उन्हें अभी पता चला है कि ऐसा करना अभी संभव नहीं है। उन्होंने कहा, “मैं बहुत निराश हूं कि मैं मतदान नहीं कर पाऊंगा क्योंकि मैं उस समय यात्रा करने में असमर्थ हूं।”

छूटा हुआ वोट व्यक्तिगत रूप से आहत करता

Lok Sabha Elections 2024 Polling News in Hindi : लातूर के रहने वाले अनिकेत पाटिल एमबीए की पढ़ाई के लिए लंदन में हैं। उन्होंने कहा “मैं हाल ही में अपनी छुट्टियों के लिए भारत में था, लेकिन चुनाव से पहले चला गया। मैं मतदान करने से चूक जाऊंगा,” । पाटिल का परिवार राजनीति से निकटता से जुड़ा हुआ है और उनके कुछ चाचा स्थानीय ग्राम पंचायत के सदस्य हैं। इस प्रकार एक छूटा हुआ वोट युवा को व्यक्तिगत रूप से आहत करता है। उन्होंने कहा, “इलेक्ट्रॉनिक मनी ट्रांसफर के युग और समय में प्रौद्योगिकी निश्चित रूप से भारतवंशी मतदाताओं की मदद कर सकती थी।”

भारतवंशी मतदाताओं को लुभाया जा रहा

Lok Sabha Elections 2024 Voting News in Hindi : राजनीतिक दलों द्वारा समर्थन और धन दोनों के लिए भारतवंशी मतदाताओं को सक्रिय रूप से लुभाया जा रहा है। सत्तारूढ़ भाजपा के पास प्रवासी भारतीयों का अब तक का सबसे बड़ा और मुखर समर्थन आधार है। अमरीका में ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए समर्थन जुटाने के लिए प्रमुख शहरों में रैलियां कीं? उनमें से कई पार्टी के लिए समर्थन जुटाने के लिए ऑनलाइन सक्रिय हैं।

विदेशों में 3.5 करोड़ भारतीय

Lok Sabaha Elections 2024 Election News in Hindi : संयुक्त राष्ट्र की 2015 की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत की प्रवासी आबादी 16 मिलियन लोगों के साथ दुनिया में सबसे बड़ी है। पिछले महीने विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पुणे में कहा था कि विदेशों में 3.5 करोड़ भारतीय काम करते हैं।

एनआरआई मतदाताओं का पंजीकरण बहुत कम

Lok Sabaha Elections 2024 News in Hindi :​भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार एनआरआई मतदाताओं का पंजीकरण बहुत कम रहा है। पिछले साल के लोकसभा चुनावों में चुनाव आयोग के अनुसार, एक लाख से अधिक प्रवासी भारतीय भारत में मतदाता के रूप में पंजीकृत हैं और उनमें से लगभग 25,000 वोट देने के लिए भारत आए। महाराष्ट्र में 15 अप्रेल तक 5826 ऐसे मतदाताओं का पंजीकरण हुआ है।

भारत जल्द ही रिमोट वोटिंग करवाएगा

Lok Sabaha Elections 2024 Online Voting News in Hindi : मूर्ति ने कहा, “आईटी और रिमोट वर्किंग में एक विश्व नेता के रूप में, मुझे उम्मीद है कि भारत जल्द ही रिमोट वोटिंग स्थापित कर सकता है। अतिरिक्त लाभ के रूप में, ऑनलाइन बूथ-कैप्चरिंग करना कठिन है।

Hindi News/ world / Lok Sabaha Elections 2024 : एनआरआई मतदाता जैसे ही मतदान कर घर लौटते हैं, कई लोग पूछते हैं-ऑनलाइन मतदान क्यों नहीं?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो