scriptअमेरिका ने रोकी इज़रायल को भेजी जा रही बम की शिपमेंट, इस वजह से लिया फैसला.. | US paused shipment of bombs after Israel failed to address concerns over invasion of Rafah | Patrika News
विदेश

अमेरिका ने रोकी इज़रायल को भेजी जा रही बम की शिपमेंट, इस वजह से लिया फैसला..

Israel-Hamas War: इज़रायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के दौरान अमेरिका ने हाल ही में एक बड़ा फैसला लिया है। अमेरिका ने इस युद्ध के दौरान पहली बार ऐसा कदम उठाया है जो इज़रायल के पक्ष में नहीं है। क्या है अमेरिका का कदम? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीMay 08, 2024 / 11:37 am

Tanay Mishra

Benjamin Netanyahu and Joe Biden

Benjamin Netanyahu and Joe Biden

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर से चल रहे युद्ध में पहली बार अमेरिका (United States Of America) ने ऐसा कदम उठाया है जो इज़रायल के पक्ष में नहीं है। इस युद्ध की वजह से इज़रायल के 1200 से ज़्यादा लोग मारे गए थे और 200 से ज़्यादा लोगों को बंधक बना लिया गया था। बंधकों में विदेशी नागरिक भी थे। अभी भी हमास की कैद में 100 से ज़्यादा बंधक हैं जिनमें लगभग सभी इज़रायली हैं। इज़रायल के 600 से ज़्यादा सैनिक भी हमास के खिलाफ सैन्य कार्रवाई में मारे जा चुके हैं। इस युद्ध में अब तक 35 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी हैं। मरने वालों में हमास से जुड़े भी हज़ारों लोग हैं। इज़रायल की गाज़ा (Gaza) और आसपास के फिलिस्तीनी इलाकों में सैन्य कार्रवाई का दुनिया के कई देशों ने विरोध भी किया पर अमेरिका ने शुरू से इज़रायल का समर्थन किया है। पर अब अमेरिका ने एक ऐसा फैसला लिया है जो इज़रायल के पक्ष में नहीं है।
इज़रायल को भेजी जा रही बम की शिपमेंट रोकी

अमेरिका ने इज़रायल को भेजी जा रही बम की शिपमेंट रोक ली है। अमेरिका ने यह कदम पिछले हफ्ते उठाया था। इस शिपमेंट में दो तरह के बम थे। शिपमेंट में 2,000 पाउंड्स (907 किलोग्राम) के 1,800 बम और 500 पाउंड्स (करीब 227 किलोग्राम) के 1,700 बम थे।

किस वजह से अमेरिका ने रोकी बम की शिपमेंट?

इज़रायल ने यह साफ कर दिया है कि वो रफाह (Rafah) में अपनी सैन्य कार्रवाई जारी रखेंगे और जल्द ही ग्राउंड ऑपरेशन भी शुरू कर देंगे। हालांकि इज़रायल की रफाह में सैन्य कार्रवाई के विषय में अमेरिका की भी कुछ चिंताएं और सवाल थे जिनका इज़रायल ने ध्यान नहीं रखा और न ही जवाब दिया। इसी वजह से अमेरिका ने इज़रायल को भेजी जा रही बम की शिपमेंट रोक दी।


यह भी पढ़ें

जेवियर मिलेई से फिर मिलने के बाद एलन मस्क ने अर्जेंटीना में निवेश करने की दी सलाह

Hindi News/ world / अमेरिका ने रोकी इज़रायल को भेजी जा रही बम की शिपमेंट, इस वजह से लिया फैसला..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो