scriptएक साल में गायब हो गये सुलतानपुर के सारे गधे, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी भी हैरान | donkeys are missing from sultanpur | Patrika News
सुल्तानपुर

एक साल में गायब हो गये सुलतानपुर के सारे गधे, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी भी हैरान

सुलतानपुर के बारे में कुछ समय पहले तक कहा जाता था कि उत्तर प्रदेश के सबसे ज्यादा गधे सुलतानपुर जिले में हैं…

सुल्तानपुरJun 21, 2021 / 03:42 pm

Hariom Dwivedi

donkeys are missing from sultanpur
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
सुलतानपुर. पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भले ही गधों की संख्या 56 लाख हो और हर साल एक लाख गधों की संख्या बढ़ रही हो, लेकिन सुलतानपुर जिले में अपने मालिक के प्रति वफादार रहने वाले गधे अब बिलुप्त से हो गये हैं। गधों की गायब होती संख्या से लोग चिंतित हैं वहीं, जनपद के मुख्य पशु चिकित्साधिकारी भी हैरान हैं।
करीब दो साल पहले तक यह कहा जाता था कि सूबे में गधों की संख्या सबसे अधिक सुलतानपुर जिले में है। लेकिन पिछले एक साल में जिले से गधे दिख नहीं रहे हैं। सुलतानपुर के अधिकवक्ता राघवेंद्र प्रकाश द्विवेदी सहित कई लोगों ने कहा मार्च 2020 के बाद से शहर की गलियों-कूचों में बिंदास घूमने वाले गधे अब गायब हैं। गधों के विलुप्त होने के बारे में कोई खुलकर बता पाने में असमर्थ है। पूछने पर सिर्फ इतना कहते हैं कि हां, यह सच है कि हजारों की संख्या में सड़कों पर टहलने वाले गधे अब दिखाई नहीं पड़ रहे हैं।
यह भी पढ़ें

मानसून पैटर्न में बदलाव थार रेगिस्तान को बना सकता है हरा-भरा



मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी भी हैरान
जिले के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. शिवशंकर यादव भी जिले में गधों के विलुप्त होने का कोई स्पष्ट कारण नहीं बता सके। वह कहते हैं कि आश्चर्यजनक यह है कि एक साल पहले गधों की संख्या हजारों में थी तो आखिर गए कहां? उन्होंने कहा कि लोगों के लिए अनुपयोगी हो चुके गधे आखिर गए कहां। उन्होंने कहा कि हो सकता है कि मांस कारोबारियों ने रातों-रात गधों का भी वध करके उनके मांस का कारोबार कर लिया हो। फिलहाल डॉ शिवशंकर यादव इस बात से आश्चर्य चकित हैं कि हजारों की संख्या में गधे कहां विलुप्त हो गए?

Home / Sultanpur / एक साल में गायब हो गये सुलतानपुर के सारे गधे, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी भी हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो