scriptसुलतानपुर का नाम बदलेगा, अब कहलाएगा कुशभवनपुर | Kushbhavanpur will be new name of Sultanpur update hindi news | Patrika News
सुल्तानपुर

सुलतानपुर का नाम बदलेगा, अब कहलाएगा कुशभवनपुर

नगर पालिका बोर्ड की बैठक में सुतलानपुर का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने का एजेंडा पास हो गया है।

सुल्तानपुरJan 09, 2018 / 03:45 pm

Hariom Dwivedi

Kushbhavanpur will be new name of Sultanpur
सुलतानपुर. अब सुलतानपुर का नया नाम कुशभवनपुर होगा। नगर पालिका बोर्ड की बैठक में सुलतानपुर का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने का एजेंडा पास हो गया है। सुलतानपुर नगर पालिका की नवनिर्वाचित चेयरमैन बबिता जायसवाल ने चुनाव प्रचार के दौरान सुलतानपुर का नाम बदलने की बात कही थी। उन्होंने कहा था कि कुशभवनपुर हमारे लिए सिर्फ चुनावी जुमला नहीं है, बल्कि यह हमारे लिए शान-सम्मान व स्वाभिमान का प्रतीक है।
नगर पालिका ईओ (Executive Officer) दुर्गेश त्रिपाठी ने बताया कि बोर्ड मीटिंग में पालिका चेयरमैन बबिता जायसवाल ने सुलतानपुर का नाम कुशभवनपुर रखे जाने का प्रस्ताव रखा, जिसे नगर पालिका सदस्यों ने स्वीकार कर लिया है। उन्होंने बताया कि सुलतानपुर को कुशभवनपुर करने के लिए आगे की कार्यवाही हेतु शासन को पत्र भेजा जाएगा। चेयरमैन बबिता जायसवाल ने कुशभवनपुर का प्रस्ताव पास कराने के लिए सभी सभासदों का आभार जताते हुए कहा कि शासन स्तर पर भी कुशभवनपुर के लिये दमदार तरीके से पैरोकारी करेंगी।
यह भी पढ़ें

मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी ने बदले हैं कई नाम

कुश ने इस नगर को बसाया था
कहा जाता है कि सुलतानपुर को भगवान श्रीराम और माता सीता के पुत्र कुश ने बसाया था। वनवास के समय सीता जी यहीं ठहरी थीं। उनकी याद में यहां आज भी सीताकुंड घाट है। तब इस स्थान को कुशभवनपुर के नाम से ही जाना जाता था। सुलतानपुर के गजेटियर में भी कुशभवनपुर का उल्लेख मिलता है। बाद में कुशभवनपुर जिले का नाम बदलकर सुलतानपुर रख दिया गया।
इससे पहले भी बदलें हैं कई नाम
उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनते ही योगी आदित्यनाथ ने ताबड़तोड़ कई पुराने नामों को बदलकर नए नाम रख दिए। मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय रख दिया। साथ ही बरेली एयरपोर्ट नाम नाथ एयरपोर्ट, गोरखपुर सिविल एयरपोर्ट को योगी गोरखनाथ एयरपोर्ट, आगरा एयरपोर्ट को दीनदयाल उपाध्याय एयरपोर्ट और कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट को पत्रकार व स्वतंत्रता सेनानी गणेश शंकर विद्यार्थी के नाम पर बदल दिया गया।
योगी आदित्यनाथ पहले भी बदलते रहें हैं नाम
योगी आदित्यनाथ पहले भी गोरखपुर के पांच मोहल्लों का हिंदी नामकरण कर चुके हैं। उन्होंने ऊर्दू बाजार को हिंदी बाजार, हुमायुंपुर को हनुमान नगर, मीना बाजार को माया बाजार और अलीनगर को आर्यनगर किया है। हालांकि, नगर निगम ने अभी इन नए नामों पर मुहर नहीं लगाई है, लेकिन फिर भी इन स्थानों को नए नामों से पुकारा जाने लगा है। कई दुकानदारों ने अपने बोर्ड में ऊर्दू बाजार की जगह हिंदी बाजार और मीना बाजार को माया बाजार लिखना शुरू किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो