UP Weather Updates : 8 जुलाई से पूरे यूपी में होगी झमाझम बारिश, जानें- तब तक कैसा रहेगा मौसम

Monsoon 2021 heavy rain alert by mausam vibhag- मौसम विभाग ने 8 जुलाई के बाद पूरे यूपी में झमाझम बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है

By: Hariom Dwivedi

Published: 03 Jul 2021, 07:51 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
सुलतानपुर. Monsoon 2021 heavy rain alert by Mausam Vibhag : इस साल जुलाई महीने का आगाज मई और जून की तरह हुआ। आमतौर पर बदली बारिश से जुलाई का मौसम खुशनुमा रहता है, लेकिन इस साल जुलाई के पहले दिन ही 40 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचे तापमान और उमस भरी गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घण्टों तक यूं ही गर्मी का सितम जारी रहेगा। मौसम विभाग ने 8 जुलाई के बाद पूरे यूपी में झमाझम बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। इस बीच कहीं-कहीं छिटपुट बारिश होती रहेगी।

सुलतानपुर के मौसम विज्ञानी डॉ. जेपी तिवारी ने बताया कि मानसून के कमजोर होने और पाकिस्तान से आ रहे गर्म पश्चिमी हवाओं के कारण जुलाई महीने में तापमान में बढ़त देखी जा रही है। जुलाई में मौसम और मानसून की यह बेरुखी आमतौर पर कम ही देखने को मिलती है। आचार्य नरेन्द्रदेव कृषि एवं प्रद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी डॉ. अमरनाथ मिश्र का पूर्वानुमान है कि अगले दो दिनों में हवा के रुख में बदलाव होगा, जिससे तापमान में कमी आएगी। लेकिन, पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश 8 जुलाई के बाद ही होगी। इस बीच बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से आने वाली नम हवाओं का भी असर दिखेगा, जिसके चलते सुलतानपुर सहित पूरे प्रदेश में छिटपुट बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें : मानसून को फिर नहीं पढ़ पाया मौसम विभाग, समय से पहले दी दस्तक, इस साल जमकर होगी बारिश

गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड
साल 2015 के बाद इस बार जुलाई की सबसे गर्म शुरुआत है। वर्ष 2015 की जुलाई में अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस रहा था जो इस बार पहले दिन ही 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और दूसरे दिन 40:5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। जून महीने में भी सुलतानुपर में गर्मी का रिकॉर्ड टूट गया था। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, वर्ष 2000 में ऐसी ही चिपचिपाहट भरी गर्मी पड़ी थी।

यह भी पढ़ें : भीषण गर्मी में तप रहा पूरा उत्तर प्रदेश, 40 पार पहुंचा तापमान, जानें- यूपी में कब होगी बारिश

By- राम सुमिरन मिश्र

Show More
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned