scriptहाथियों के आतंक से थर्रा उठा सूरजपुर, 3 दिन में 4 लोगों को उतारा मौत के घाट, 6 महिला समेत 7 घायल | Elephants killed 4 men in 3 days | Patrika News
सुरजपुर

हाथियों के आतंक से थर्रा उठा सूरजपुर, 3 दिन में 4 लोगों को उतारा मौत के घाट, 6 महिला समेत 7 घायल

पूरे दिन क्षेत्र में बना रहा दहशत का माहौल, घरों को तोडऩे के अलावा वाहनों को भी किया क्षतिग्रस्त, खदेड़ा गया कोरिया जिला

सुरजपुरJan 06, 2019 / 08:57 pm

rampravesh vishwakarma

Elephant killed man

Elephant killed villager

सूरजपुर. रविवार को फिर एक बार हाथी का आतंक सूरजपुर जिले के देवनगर की रिहायशी बस्ती में बरपा है। जिला मुख्यालय से लगे देवनगर में जहां उत्पाती हाथी ने २ लोगों को मौत के घाट उतार दिया है, वहीं 6 महिला समेत 7 लोग को आहत हो गए हैं। सभी को सूरजपुर व अम्बिकापुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। साथ ही हाथी ने चार घर को तोड़ दिया है।
रविवार को समूचे दिन देवनगर में अफरातफरी की स्थिति रही। पूरा प्रशासनिक अमला देवनगर में सक्रिय रहा। देर शाम खबर है कि हाथी कोरिया जिले की ओर रवाना हुआ है। इसके पीछे-पीछे वन विभाग का अमला भी खदेडऩे में लगा है।
इधर खबर यह भी है कि ग्राम पसला में एक ऑटो को भी हाथी ने क्षतिग्रस्त कर दिया है। पिछले 3 दिन के भीतर 2 हाथियों ने 4 लोगों को मौत के घाट उतार दिया है। इससे क्षेत्र में दहशत का आलम है।

दो दिनों पूर्व दल से बिछड़े कोरिया जिले की ओर से पहुंचे हाथी ने भैयाथान ब्लॉक के ग्राम शिवप्रसादनगर में उत्पात मचाया था। यहां भी हाथी ने 2 लोगों को मौत के घाट उतार दिया था। शनिवार को वन विभाग के अमले ने बड़ी मशक्कत के बाद उक्त हाथी को मांडऱ-भकुरा की ओर खदेडऩे का दावा किया था और इधर वनकर्मियों सहित शिवप्रसादनगर व उसके आसपास के लोग राहत की सांस ले पाते कि रविवार की सुबह देवनगर में हाथी के पहुंच जाने की खबर सामने आ गई।
Elephant
बताया जा रहा है कि सबसे पहले देवनगर के बड़कापारा में आग ताप रहे लोगों ने हाथी को आते देखा और जैसे ही भागने लगे तो इसी मोहल्ले की 28 वर्षीय महिला चंद्रमनी सिंह को अपनी चपेट में ले लिया और मौत के घाट उतार दिया।
प्रत्यक्षदर्शी बताते हैं कि महिला को गेंद की तरह उछाल कर कुएं में फेंकने की कोशिश की लेकिन वह कुएं की जगत टकरा कर कुएं में गिरने से बची। लेकिन उसकी जान नहीं बच सकी। इसी दौरान हाथी की चपेट में 25 वर्षीय संजय राजवाड़े आ गया।
जिसका पैर कुचल दिया। जिसे तत्काल उपचार के लिए सूरजपुर अस्पताल लाया गया जहां हालत गंभीर होने पर उसे अम्बिकापुर मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया है। देवनगर में यह घटना रविवार सुबह करीब 6 बजे की बताई जा रही है। इसी दौरान शिवकुमार प्रजापति के बंधे बैल को भी उठाकर पटक दिया। जिससे बैल की जान चली गई।

देखने के चक्कर में गई बाइक सवार की जान
शाम को करीब 4 बजे हाथी ने एक बार फिर उत्पात मचाया। बताया जा रहा है कि माजा की ओर से लौट रहे कृष्णपुर के तेजूराम को उस समय हाथी ने अपनी चपेट में ले लिया जब वह समझाइश के बाद भी बाइक से नजदीक जाकर हाथी को देखने की दुस्साहस कर रहा था।
यहां भी प्रत्यक्षदर्शी बताते हैं कि देखते ही देखते तेजूराम को हाथी ने अपनी सूंड में लपेटा और पटक कर कुचल दिया। इससे मौैके पर ही उसकी मौत हो गई और बाइक को भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया। साथ ही एक भैंस को भी मौत के घाट उतार दिया।

घर में की तोडफ़ोड़, दीवार गिरने से आई चोट
बाइक सवार को मौत के घाट उतारने के बाद हाथी ने कुम्हारपारा स्थित सूबेलाल के मकान को अपने निशाने पर लिया। बताया जा रहा है कि बाइक सवार के साथ हुए हादसे को देख भयभीत मोहल्ले की महिलाएं व बच्चे सूबेलाल के घर में जा छिपे और हाथी ने इसी घर को निशाना बनाया।
इससे यहां छिपी 3 वर्षीय सावित्री, 24 वर्षीय चांदनी, 1 वर्षीय जयनंदनी, 5 वर्षीय सुमन, 45 वर्षीय कयासो बाई, 25 वर्षीय मानमति को मकान की दीवार गिरने से चोटें आई हैं। जिन्हें उपचार के लिए सूरजपुर चिकित्सालय लाया गया है। यहां उनका उपचार किया जा रहा है।
यहां के बाद हाथी ने नारायणपुर की ओर रूख किया। जहां से चिखलापारा होते हुए कोरिया जिले के कुड़ेली की ओर जाने की खबरें हैं। बताया जा रहा है कि जाते-जाते चिखलापारा में भी एक घर में तोडफ़ोड़ की है। नुकसान की जानकारी सामने नहीं आ सकी है।

नर्सरी व बाड़ी में दिन भर डटा रहा हाथी
इस उत्पात के बाद हाथी देवनगर के विशुन देवांगन के नर्सरी में डटा रहा। कुछ देर बाद हाथी यहां से निकल कर वापस कुम्हारपारा पहुंच गया। जहां कटहल पेड़ के नीचे डेरा जमाए रहा।

रामानुजनगर-कृष्णपुर मार्ग पर पूरे दिन लगा रहा मजमा
उत्पाती हाथी को देखने रविवार को पूरे दिन देवनगर से लेकर नारायणपुर तक सड़क में लोगों का मजमा लगा रहा। इससे कई बार यातायात पुलिस को व्यवस्था बनानी पड़ रही थी। इधर सड़क के किनारे हाथी के डटे होने से लोगों को सचेत भी किया जा रहा था।

कलक्टर समेत समूचा प्रशासनिक अमला रहा सक्रिय
देवनगर में पूरे दिन कलक्टर केसी देवसेनापति, सीसीएफ केके बिसेन समेत पुलिस अधीक्षक जीएस जायसवाल समूचे दल बल के साथ सक्रिय रहे। हाथी को खदेडऩे वन विभाग का 10 सदस्यी संकट प्रबंधन टीम के लोग भी पहुंचे थे और पूरे दिन मशक्कत के बाद देर शाम खदेडऩे में सफलता मिल पाई है।

विफल हो गया बेहोश करने का प्रयास
स्थिति को देखते हुए वन विभाग की कोशिश थी कि हाथी को बेहोश कर काबू में लाया जाए और जंगल की ओर छोड़ा जा सके। इसके लिए करीब 3 बजे पूरी तैयारी कर निशाना भी साधा गया लेकिन यह कोशिश नाकाम रही।

कई बार बनी अफरा-तफरी की स्थिति
नर्सरी व बाड़ी में जिस दौरान हाथी डेरा जमाए हुए था। इस दौरान कई बार उसके खड़े हो जाने और भीड़ की तरफ रूख करने से अफरा तफरी की स्थिति निर्मित हो जा रही थी। नर्सरी से निकलकर जब कुम्हारपारा की ओर हाथी ने रूख किया तो देवनगर में अफरा-तफरी की स्थिति निर्मित हो गई। धड़ाधड़ लोगों की दुकानों का शटर गिर गया और लोग इधर-उधर भागने लगे।

नेवरा में पलट दिया ऑटो
दूसरी ओर देवनगर जाने के पहले करीब 5 बजे के आसपास ग्राम नेवरा में घर के सामने खड़ी एक ऑटो को सूंड में उठाकर ऐसा उछाला कि ऑटो छत पर जा लटकी। हांलाकि यहां कोई जनहानि नहीं हुई है। लेकिन यह घटना भी दिन भर चर्चा में शुमार रही।

Home / Surajpur / हाथियों के आतंक से थर्रा उठा सूरजपुर, 3 दिन में 4 लोगों को उतारा मौत के घाट, 6 महिला समेत 7 घायल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो