scriptजिन हाथों में होनी चाहिए किताबें, तस्करों ने बोल्डर-गिट्टी खोदने थमा दिए हथौड़े-फावड़े, ये बोले प्रभारी मंत्री | Illegal mining: Smugglers digging boulders to children | Patrika News
सुरजपुर

जिन हाथों में होनी चाहिए किताबें, तस्करों ने बोल्डर-गिट्टी खोदने थमा दिए हथौड़े-फावड़े, ये बोले प्रभारी मंत्री

Illegal mining: खनिज विभाग (Mining Department) की साठगांठ से तस्करों के हौसले बुलंद, विभाग के अधिकारियों को सिर्फ अपने कमीशन से मतलब, मंत्री (In-charge Minister) ने कहा मुझे भी लगातार मिल रही शिकायतें

सुरजपुरJun 16, 2021 / 01:37 pm

rampravesh vishwakarma

Illegal mining in Surajpur

Childrens Digging boulders for smugglers

विश्रामपुर. अच्छी शिक्षा-दीक्षा प्रदान कर बच्चों का सुनहरा भविष्य गढऩे के लिए राज्य शासन द्वारा जहां एक तरफ तरह-तरह की योजनाएं लागू कर हर संभव कोशिश की जा रही है। वहीं दूसरी तरफ एक जमीनी हकीकत ये भी है कि जिन हाथों में किताबें होनी थी, उन्हीं हाथों में खनिज विभाग की सांठगांठ से तस्करों ने हथौड़े व फावड़े पकड़वा दिए हैं।
नाबालिगों से बोल्डर व गिट्टी का अवैध खनन कराया जा रहा है। इधर जिले के प्रभारी मंत्री का कहना है कि मुझे भी लगातार शिकायतें मिल रही हैं। उन्होंने कार्रवाई कराने का आश्वासन दिया है।

खनिज विभाग ने पकड़ा 9 ट्रक अवैध कोयला, तस्करी का ये तरीका जानकर हैरान रह गए बैरियर कर्मचारी


इन दिनों सूरजपुर जिले सहित विश्रामपुर क्षेत्र में बड़े पैमाने पर अवैध खनिज उत्खनन, भंडारण एवं परिवहन का कार्य जोर-शोर से चल रहा है। इसके पीछे वजह बताई जाती है कि संबंधित विभाग की मिलीभगत। इसके एवज में संबंधित विभाग को कमीशन लाखों में प्रतिमाह पहुंचाया जाता है।
वहीं तस्करों द्वारा अपने अवैध कार्यों को अंजाम देने के लिए नाबालिगों का इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे जिम्मेदार विभागों की कार्यशैली पर गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं।

Illegal mining
IMAGE CREDIT: Illegal work
दरअसल कोरोना काल में लंबे समय से स्कूल बंद हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों का इस्तेमाल तस्करों द्वारा अवैध खनन के कार्य में किया जा रहा है। तस्करों द्वारा बच्चों को अवैध बोल्डर एवं गिट्टी खनन कर वाहनों में लोड करने के एवज में प्रति वाहन 600 से 800 रुपए दिए जा रहे हैं।
ग्राम भरतपुर में स्कूली बच्चों से ये अवैध काम तस्करों द्वारा कराया जा रहा है। स्थानीय ग्रामीण रामकेश्वर ने बताया कि पूरे मामले की जानकारी शासकीय विभागों को भी हे, लेकिन अच्छे-खासे कमीशन के फेर में उनके द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

राजस्व टीम ने छापा मारकर रेत की अवैध खुदाई व परिवहन में लगे पोकलेन, 2 हाइवा व 6 ट्रैक्टर किया जब्त


कार्रवाई नहीं होने से तस्करों के हौसले बुलंद
जब भी अवैध खनिज उत्खनन एवं परिवहन को लेकर बहुत ज्यादा दबाव होता है तो उस वक्त कुछ वाहनों पर कार्रवाई कर खनिज विभाग अपनी पीठ थपथपा लेता है। लेकिन ताज्जुब की बात है कि आज तक तस्करों तक खनिज अमला नहीं पहुंच पाता।
इससे स्पष्ट है कि तस्करों से खनिज अमले की मिलीभगत है। यही वजह है कि तस्करों के हौसले बुलंद हैं और उन्हें कार्रवाई का कोई भय नहीं है। सेटिंग से सारा खेल चल रहा है।
Smugglers digging illegal boulders
IMAGE CREDIT: Illegal mining
ेकार्रवाई हेतु करेंगे निर्देशित
खनिज विभाग के भ्रष्टाचार की लगातार शिकायतें सोशल मीडिया, मीडिया के माध्यम से प्राप्त हो रहीं हैं। मैं इस संबंध में जिला कलक्टर को कार्यवाही हेतु निर्देशित करता हूं।
उमेश पटेल, प्रभारी मंत्री, सूरजपुर

युवा कांग्रेस करेगा आंदोलन
जिले भर में खनिज विभाग (Mining Department) द्वारा चल रही अवैध गतिविधियां सरकार को बदनाम करने की प्रक्रिया है, जिसकी जानकारी हमें है। इसकी तथ्यात्मक शिकायत की जाएगी। इस पूरे मामले पर युवा कांग्रेस आंदोलन पर भी उतरेगा।
अनुपम फिलिप, प्रदेश महासचिव, युवा कांग्रेस

विभाग के संरक्षण में अवैध कारोबार
नाबालिग एवं स्कूली बच्चों का इस्तेमाल करना अपराध की श्रेणी में आता है। इस पर हम सूरजपुर कलक्टर (Surajpur Collector) से बात कर कार्यवाही की अपील करेंगे। निश्चित रूप से संबंधित विभाग के अधिकारियों के संरक्षण में जिले भर में यह अवैध कारोबार (Illegal business) चल रहा है। संबंधित अधिकारियों पर कठोर कार्रवाई की जानी चाहिए।
रितेश गुप्ता, प्रदेश महामंत्री, भाजयुमो

शिकायत पर करेंगे कार्रवाई
इसकी शिकायत जैसे ही हमारे हेल्पलाइन नंबर 1098 पर हमें प्राप्त होगी। हम इस दिशा में तत्काल अपनी टीम के साथ कार्यवाही करेंगे।
कार्तिक मजूमदार, प्रभारी, चाइल्ड हेल्पलाइन

Home / Surajpur / जिन हाथों में होनी चाहिए किताबें, तस्करों ने बोल्डर-गिट्टी खोदने थमा दिए हथौड़े-फावड़े, ये बोले प्रभारी मंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो