भगवान को परोसेंगे छप्पनभोग

भगवान को परोसेंगे छप्पनभोग

Dinesh O.Bhardwaj | Publish: Nov, 10 2018 06:14:39 PM (IST) | Updated: Nov, 10 2018 06:14:40 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

अन्नकूट और गोवर्धन पूजा

सूरत. कार्तिक अमावस्या बुधवार को महालक्ष्मी की पूजा के बाद अगले दिन गुरुवार को अन्नकूट और गोवर्धन पूजा के कार्यक्रम शहर के कई मंदिरों व अन्य स्थलों पर आयोजित किए जाएंगे। इस मौके पर छप्पनभोग भगवान को अर्पित किया जाएगा। अन्नकूट के मौके पर महिलाएं सुबह में घर के बाहर आंगन में गोवर्धन पूजा करेगी। इस दौरान वे विधि-विधान से गोवर्धन पर्वत बनाकर दीप-धूप, नैवेद्य परोसेगी। बाद में अन्नकूट का भोग घर-घर में भगवान को परोसा जाएगा। इस मौके पर शहर के वेसू में श्रीश्याम मंदिर, सिटीलाइट में राणी सती मंदिर, भटार में श्रीराम मंदिर समेत अन्य मंंदिरों में अन्नकूट के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
वहीं, गुजराती पंचांग के अनुसार दीपावली के अगले दिन से नए वर्ष की शुरुआत होगी और इस सिलसिले में लोग गुरुवार को एक-दूसरे को नए वर्ष की बधाई देंगे। परम्परा के मुताबिक सुबह से लोग परिवार के साथ अपने रिश्तेदार, परिचित के घर जाकर नूतन वर्ष की बधाई देंगे। यह दौर अगले दो-तीन दिन तक सूरत समेत आसपास में चलता रहेगा।

लाभपंचमी से खुलेगा कपड़ा बाजार


वाहनों की आवाजाही और व्यापारिक चहल-पहल के केंद्र कपड़ा बाजार में बुधवार शाम को दीपावली पूजन के बाद अवकाश का माहौल बन गया। इस दौरान कपड़ा व्यापारियों ने व्यापारिक प्रतिष्ठान में लक्ष्मीजी को मनाकर मुहूर्त के सौदे भी किए।
व्यापारिक गतिविधियों का केंद्र कपड़ा बाजार दीपोत्सव पर्व पर दुल्हन की तरह सजा है। कपड़ा बाजार में टैक्सटाइल मार्केट की इमारतें विद्युत रोशनी से जगमगाई। बुधवार सुबह से ही दीपावली पूजन का उत्साह कपड़ा बाजार में दिखा। व्यापारियों ने परिवार के सदस्यों के साथ प्रतिष्ठान में महालक्ष्मी की पूजा-अर्चना की। इस दौरान वेदपाठी बालकों ने भी सामूहिक रूप से व्यापारिक प्रतिष्ठान में व्यापारियों से लक्ष्मी पूजा करवाई। इसके बाद देर शाम कपड़ा बाजार में लोगों की चहल-पहल कम हो गई और अब लाभपंचमी के मौके पर कपड़ा बाजार खुलेगा। इस दौरान कपड़ा व्यापारियों ने व्यापारिक प्रतिष्ठान में लक्ष्मीजी को मनाकर मुहूर्त के सौदे भी किए।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned