scriptDIAMOND NEWS-हीरा उद्योग भविष्य खतरे में!!!! | DIAMOND NEWS- BAD SIGN FOR DIAMOND INDUSTRY | Patrika News
सूरत

DIAMOND NEWS-हीरा उद्योग भविष्य खतरे में!!!!

कट और पॉलिश्ड हीरों का निर्यात सितंबर में 18 फीसदी घटा

सूरतOct 10, 2019 / 08:44 pm

Pradeep Mishra

DIAMOND NEWS-हीरा उद्योग भविष्य खतरे में!!!!

DIAMOND NEWS-हीरा उद्योग भविष्य खतरे में!!!!

सूरत
हीरा उद्योग में लगातार निर्यात के घटते आंकड़ों ने सब की चिंता बढ़ा दी है। हीरा उद्योग के लिए चिंता के बादल अभी तक छंटे नही हैं। सितंबर में कट और पॉलिश्ड हीरों के निर्यात में 18 फीसदी की कमी हुई है। पिछले महीने भी हीरों के निर्यात में 25 फीसदी की कमीं आई थी।
विराट कोहली को पाकिस्तान में खेलते देखना चाहते हैं फैंस
जैम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउन्सिल की ओर से सितंबर में जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले वर्ष सितंबर में 2.96 बिलियन डॉलर के हीरों के मुकाबले इस साल सितंबर में 1.94 बिलियन डॉलर के कट और पॉलिश्ड के हीरों का निर्यात हुआ। गोल्ड ज्वैलरी के निर्यात में 12.90 प्रतिशत का ईजाफा हुआ है। पिछले सितंबर में 903.11 मिलियन यु.एस डॉलर के मुकाबले इस साल 1019.65 मिलियन यु.एस डॉलर की ज्वैलरी निर्यात हुई। सिल्वर ज्वैलरी का निर्यात पिछले सितंबर की अपेक्षा 73.58 फीसदी बढा। जबकि कलर जैम्स स्टोन का निर्यात 13.80 प्रतिशत घटा।
DIAMOND NEWS-हीरा उद्योग भविष्य खतरे में!!!!
हीरा उद्यमियों का मानना है कि विदेशों में से लगातार घटती डिमांड के कारण सूरत और पूरे देश का हीरा उद्योग मंदी के दौर से गुजर रहा है। इस कारण सूरत में कई हीरा कारखाने बंद कर हो चुके हैं और कई हीरा कारखाने बंद होने के कगार पर है। इस बार दिवाली वेकेशन एक सप्ताह पहले ही शुरू हो जाएगा और तीन से चार सप्ताह तक चलेगा।

Home / Surat / DIAMOND NEWS-हीरा उद्योग भविष्य खतरे में!!!!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो