scriptDIAMOND NEWS- हीरा पर जीएसटी घटाने के लिए बडी मेहनत करनी पड़ी | DIAMOND NEWS- REMOVE GST ON DIAMOND WAS HARD | Patrika News
सूरत

DIAMOND NEWS- हीरा पर जीएसटी घटाने के लिए बडी मेहनत करनी पड़ी

अन्य राज्यों के जीएसटी काउंसिल मेंबर लग्जरी आइटम मानते हैं

सूरतOct 15, 2019 / 09:10 am

Pradeep Mishra

DIAMOND NEWS- हीरा पर जीएसटी घटाने के लिए बडी मेहनत करनी पड़ी

DIAMOND NEWS- हीरा पर जीएसटी घटाने के लिए बडी मेहनत करनी पड़ी

सूरत
हीरों के जॉबवर्क पर जीएसटी पांच प्रतिशत से घटाने को लेकर गुजरात के उप मुख्यमंत्री नीतिन पटेल के सम्मान कार्यक्रम के दौरान पटेल ने हीरों के इम्पोर्ट और जॉबवर्क पर जीएसटी घटाने के लिए बड़ी मेहनत की होने की बात कही।
परवटपाटिया में आयोजित कार्यक्रम के दौरान पटेल ने कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद शायद ही कोई व्यापारिक संगठन ऐसा रहा हो जो कि जीएसटी की दर कम करने की गुहार लेकर नहीं आया हो, हीरा उद्यमियों के संगठनों ने भी दिल्ली से लेकर गांधीनगर तक बड़ी मेहनत की। हीरों के जॉबवर्क पर पांच प्रतिशत जीएसटी लगने से व्यापारियों की लागत का बड़ा हिस्से इसमें फंस जाता है। यह समझने के बाद जब जीएसटी काउन्सिल में इसमें सुधार की बात कही तो कई राज्यों के जीएसटी काउन्सिल के सदस्यों ने हीरा लग्जरी आइटम होने की बात कह विरोध किया। बाद में उन्हें प्रयासों के बाद सूरत में हीरे सिर्फ कट पॉलिश्ड के लिए आते हैं और लाखों लोगों को रोजगार मिलता है समझ आने पर वह मान गए। पटेल ने कहा कि इसके पहले कि युपीए सरकार भी जीएसटी लाना चाहती थी,लेकिन उनके जीएसटी के नियम में राज्य सरकारों के आय को लेकर कोई सुरक्षा नहीं दिख रही थी। इसलिए उसका विरोध किया जा रहा था। जबकि हमारी सरकार में राज्य के हितों को ध्यान में रखा गया है और पांच वर्ष तक 14 प्रतिशत बढोतरी के अनुसार देने को कहा गया है। पटेल ने कहा कि कई बार कुछ वस्तुओं के बारे में कम जानकारी होने से कुछ राज्यों के जीएसटी काउंसिल के मेंबर विरोध करते हैं।
जानें- क्या होता है कूलिंग ऑफ पीरियड और क्यों केवल दस माह के लिए ही अध्यक्ष रहेंगे सौरव गांगुली?

उन्होंने कहा कि खाखरा को गुजराती भोजन मान कर इस पर जीएसटी लगा दिया गया। इससे गुजरात के कई शहरों से विरोध होने लगा। बारबार समझाने पर भी जीएसटी काउन्सिल के मेंबर नहीं समझ पा रहे थे अंत में गुजरात से 15 पैकेट खाखरा ले जाकर दिखाना पड़ा।

DIAMOND NEWS- हीरा पर जीएसटी घटाने के लिए बडी मेहनत करनी पड़ी
इस दौरान उन्होंने कस्टम के डिप्टी कमिश्नर घनश्याम सोनी की हीरा उद्यमियों को जीएसटी के दौरान उनकी समस्याएं समझकर सुलझाने में मदद करने के लिए सराहना की और प्रशंसा पत्र देते हुए कहा कि ऐसे अधिकारी कम मिलते हैं।
भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी एस्थर डफ्लो समेत तीन को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल

जैम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउन्सिल के रीजनल चेयरमैन दिनेश नावडिय़ा ने पटेल से हीरा उद्योग से प्रोफेशनल टैक्स हटाने की मांग की। इस दौरान कई हीरा उद्यमी उपस्थित रहे।

Home / Surat / DIAMOND NEWS- हीरा पर जीएसटी घटाने के लिए बडी मेहनत करनी पड़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो