scriptDIAMOND NEWS-विदेशी क्यों नहीं पहन रहे अब डायमंड ज्वैलरी….. | DIAMOND NEWS- XUT AND POLISHED DIAMOND EXPORT DECREASE | Patrika News
सूरत

DIAMOND NEWS-विदेशी क्यों नहीं पहन रहे अब डायमंड ज्वैलरी…..

कट और पॉलिश्ड हीरों के निर्यात में 15 प्रतिशत की गिरावट

सूरतNov 11, 2019 / 08:52 pm

Pradeep Mishra

DIAMOND NEWS-विदेशी क्यों नहीं पहन रहे अब डायमंड ज्वैलरी.....

DIAMOND NEWS-विदेशी क्यों नहीं पहन रहे अब डायमंड ज्वैलरी…..

सूरत
हीरा उद्योग के लिए अक्टूबर निराशाजनक रहा। कट और पॉलिश्ड हीरों के निर्यात में 15 प्रतिशत की गिरावट आई। इसके पहले सितंबर में भी कट और पॉलिश्ड हीरों के निर्यात में कमी आई थी। विदेशों में हीरों की मांग घटने के कारण सूरत के हीरा उद्योग पर गंंभीर असर पड़ा है।
महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर मंथन जारी, उद्धव ने सोनिया गांधी से की फोन पर बात
जैम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउन्सिल की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार वित्तीय वर्ष 2018-19 में 2.32 बिलियन यु.एस डॉलर के कट और पॉलिश्ड हीरों के निर्यात के मुकाबले वित्तीय वर्ष 2019-20 में अक्टूबर में 1.95 बिलियन यु.एस डॉलर के कट पॉलिश्ड हीरों का निर्यात हो सका। यह पिछले साल की अपेक्षा 15.39 प्रतिशत कम है।
DIAMOND NEWS-विदेशी क्यों नहीं पहन रहे अब डायमंड ज्वैलरी.....
गोल्ड ज्वैलरी के निर्यात में 12.50 प्रतिशत की बढोतरी हुई।
पिछले साल अक्टूबर में 949 मिलियन यु.एस डॉलर के मुकाबले इस साल अक्टूबर में 12.24 मिलियन डॉलर की ज्वैलरी का निर्यात हो सका। इसके पहले सितंबर में भी कट-और पॉलिश्ड हीरों का निर्यात घटा था। हीरा उद्यमियों का कहना है कि विदेश में जिस तरह से कट और पॉलिश्ड हीरों की डिमांड घटती जा रही है वह सूरत और मुंबई के हीरा उद्यमियों के लिए चिंताजनक है।
महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर हलचल तेज, राज्यपाल ने आदित्य को समय देने से किया इनकार
क्योंकि इस कारण से सूरत में तीन महीने में छोटे -बडे पच्चीस से अधिक हीरा कारखाने बंद हो चुके हैं और हजारो श्रमिक बेरोजगार हो गए हैं। मंदी के कारण इस बार दिवाली वेकेशन में 10 दिन ज्यादा रहेगा। सूरत के हीरा उद्योग में मंदी के कारण डीटीसी ने भी नवंबर की साइट में रफ हीरों की कीमत में छह प्रतिशत की कमी की है। हीरा उद्यमियों का मानना है कि संभवत: अगले महीने से हीरा उद्योग की मंदी कम हो जाएगी।

Home / Surat / DIAMOND NEWS-विदेशी क्यों नहीं पहन रहे अब डायमंड ज्वैलरी…..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो