scriptकबाड़ के पांच गोदाम खाक | Five screp Warehouse Khak | Patrika News
सूरत

कबाड़ के पांच गोदाम खाक

ड्रम में विस्फोट से लगी आग

सूरतFeb 05, 2018 / 08:00 pm

विनीत शर्मा

patrika
वापी. डुंगरी फलिया के नई नगरी में केमिकल कंपनी से स्क्रेप में आए केमिकल वाले ड्रम को जलाने के दौरान हुए विस्फोट से आग लग गई। हादसे में पास के पांच भंगार गोदाम राख हो गए। आग को पूरी तरह शांत करने में दमकलकर्मियों को करीब आठ से दस घंटे लग गए। आग से कबाड़ वालों को लाखों के नुकसान की बात कही जा रही है।
ड्रम जलाने से भड़की चिंगारी ने आसपास के कबाड़ गोदामों को भी अपनी चपेट में ले लिया। आग से पांच गोदाम जलकर खाक हो गए, जिनमें कंपनियों से लाया गया कबाड़ रखा था। बताया गया कि सूचना पर दमकल की गाडिय़ां जब तक मौके पर पहुंचती, आग कई गोदामों को अपनी चपेट में ले चुकी थी। आग की भयावहता को देख वापी समेत आसपास के विस्तारों से भी दमकल की कई गाडिय़ां मौके पर पहुंची थी। प्लास्टिक के अलावा कई केमिकल पदार्थों के कारण आग को पूरी तरह बुझाने में दस से बारह घंटे का समय लगा। इस दौरान आसपास रहने वाले सैकड़ों लोगों में भय का आलम रहा।
जीपीसीबी से शिकायत

जानकारों के अनुसार कोई भी कंपनी अपना स्क्रेप और अन्य बेकार सामान सीधे किसी को नहीं दे सकती। इसके लिए जीपीसीबी के नियमों का पालन करना जरूरी होता है। केमिकल कंपनियां भंगार वालों को बिना जांच पड़ताल के ही स्क्रेप देकर अपना ङ्क्षपड छुड़ा लेती हैं। इससे पहले भी केमिकल कंपनियों से लाए गए भंगार को जलाने या नष्ट करने के दौरान भयंकर हादसे हुए हैं। इस मामले को लेकर लोगों ने जीपीसीबी में शिकायत भी की है, लेकिन इस तरह की प्रवृत्ति पर प्रभावी रोक नहीं लग पाई है।

नहीं तो बड़ा होता हादसा

patrika
सूचना मिलने पर घटना स्थल पर पुलिस भी पहुंच गई थी। दूसरी तरफ हादसे का कथित आरोपी हलीम भंगारिया वहां से भाग निकला। बताया गया है कि यदि समय रहते दमकलकर्मी न पहुंचते तो केमिकल के अन्य ड्रम भी फट जाते और हादसा की भयावहता बढ़ जाती। जानहानि न होने लोगों के साथ ही प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है।

ऐसे भड़की आग

patrika
स्थानीय लोगों ने बताया कि हलीम भंगारिया स्क्रेप में केमिकल कंपनी से लाया गया ड्रम रात को जलाता है। रविवार मध्यरात्रि को भी वह ड्रम जला रहा था। रात करीब एक बजे के आसपास एक ड्रम विस्फोट के साथ फट गया। उससे निकली चिंगारी आसपास के भंगार गोदामों में जा गिरी और वहां रखे प्लास्टिक व अन्य ज्वलनशील पदार्थों के कारण आग भड़क गई।

Home / Surat / कबाड़ के पांच गोदाम खाक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो