scriptनर्मदा जिले में सिकलसेल के चार हजार मरीज | Four thousand sickle cell patients in Narmada district | Patrika News
सूरत

नर्मदा जिले में सिकलसेल के चार हजार मरीज

इस बीमारी की चपेट में आने वालों में आदिवासी लोगों की संख्या अधिक

सूरतJun 19, 2021 / 04:12 pm

विनीत शर्मा

sickle cel

नर्मदा जिले में सिकलसेल के चार हजार मरीज

भरुच. प्रदेश के आदिवासी बहुल नर्मदा जिले में साढ़े छह लाख लोगों की आबादी में चार हजार लोग सिकलसेल के मरीज हैं। गुजरात का मुख्यमंत्री रहते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2006 में सिकलसेल एनीमिया कंट्रोल प्रोगाम की शुुरु आत की थी। हर बुधवार को स्कूलों में बालिकाओं को एनीमिया की टेबलेट दी जाती थी। कोरोना के कारण स्कूलों के बंद रहने से यह खुराक भी बंद हो गई है।
शनिवार को वल्र्ड सिकलसेल डे मनाया जा रहा है। भरुच व नर्मदा जिले के आदिवासी इलाके में आनुवांशिक रोग सिकलसेल एनिमिया मरीजों की संख्या काफी ज्यादा है। इस बीमारी की चपेट में आने वालों में आदिवासी लोगों की संख्या अधिक है। गुजरात में मुख्य रुप से दाहोद, पंचमहाल, नर्मदा, भरुच, सूरत, नवसारी, वापी, वलसाड, डांग जिले के आदिवासी इस बीमारी के सबसे ज्यादा शिकार हैं।
नर्मदा जिले में साढ़े छह लाख की आबादी में से 4000 लोग सिकलसेल से ग्रस्त हैं। साथ ही बीमारी के वाहक माने जाने वाले 55000 लोगों का जिला स्वास्थय विभाग की ओर से लगातार ऑब्र्जवेशन किया जा रहा है। इन लोगों का प्रीट्रीटमेंट भी किया जाता है। दूसरी ओर भरुच जिले में चलने वाले सिकिल सेल एनीमिया प्रोजेक्ट में कितने लोगो का इलाज चल रहा है इस बारे में खुद विभाग को ही कोई जानकारी नही हैं।
यह हैं लक्षण, ऐसे रखें ध्यान

लगातार बुखार आना, शरीर कमजोर हो जाना, लगातार पेट में दर्द होना, घुटने व हड्डियों में सूजन आना और लगातार पीलिया का होना इसके मुख्य लक्षण हैं। ऐसे मरीजों को नियमित रुप से डाक्टर से जांच कराने के साथ ही ज्यादा उंचाई वाले स्थान पर नही जाना, बरसात व ठंडे पानी में भींगने से बचना, शीत से बचना और शारीरिक श्रम नहीं करने जैसी सावधानियां बरतने की जरूरत है।
टैस्ट कराया जाना जरूरी

सिकलसेल बीमारी को लेकर लोगों में जागरुकता की जरूरत है। यह आनवांशिक बीमारी ज्यादातर आदिवासी समाज में देखने को मिलती है। लक्षण दिखने पर सिकलसेल का टैस्ट कराया जाना जरूरी है।
डॉ. डेक्सटर पटेल, चिकित्सक, भरुच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो