scriptनीरव मोदी ने सूरत के हीरा उद्यमियों से भी खरीदे थे हीरे ? | inteligens agencies finding neeravmodi connection with surat trading | Patrika News
सूरत

नीरव मोदी ने सूरत के हीरा उद्यमियों से भी खरीदे थे हीरे ?

जांच एजेंसियां ढूंढ रही नीरव मोदी से व्यापार करने वालों को

सूरतMar 09, 2018 / 10:22 pm

Pradeep Mishra

file photo


सूरत.

पंजाब नेशनल बैंक से साथ 11400 करोड़ रुपए से अधिक की धोखाधड़ी करने वाले हीरा व्यापारी नीरव मोदी के खिलाफ कई जांच एजेंसियों की जांच जारी है। सीबीआई, ईडी, डीआरआई, आयकर विभाग सहित अन्य एजेंसियां उसके व्यापारिक फर्जीवाड़े को उजागर करने में जुटी हैं।
जांच एजेंसियों को प्राथमिक जांच में मिला है कि नीरव मोदी विदेश से हीरे और मोती आयात कर हल्का माल निर्यात करता था। इस तरह से उसने सेज के नियमों को उल्लंघन कर करोड़ों रुपए की टैक्स चोरी की। करोड़ों की ज्वैलरी के कारोबार में नीरव मोदी के विदेशों से रफ हीरे आयात करने के साथ सूरत में मेहूल चौकसी की पेढ़ी व अन्य व्यापारियों से भी हीरे खरीदने की आशंका एजेंसियों को है। एजेंसियों को शक है कि नीरव मोदी कम कीमत के हीरे खरीदता था और उसकी कीमत ज्यादा बताकर अपनी बैलेन्सशीट मजबूत करता था। इसके अलावा खरीद-बिक्री के बिल में भी गोलमाल करता था। सूरत के कुछ हीरा व्यापारियों से उसने बड़ी रकम के हीरों के सौदे किए थे। इस बारे में गुप्त रूप से जांच की जा रही है।

यार्न, खाद्यतेल और मेडिकल स्टोर पर जीएसटी की जांच


file photo
स्टेट जीएसटी विभाग ने पिछले एक महीने से कर चोरों के खिलाफ मुहिम शुरू की है। शुक्रवार को विभाग ने शहर के एक यार्न विक्रेता, खाद्यतेल विक्रेता और मेडिकल स्टोर पर जांच की।
जीएसटी विभाग ने ज्वाइन्ट कमिश्नर के.एम. पटेल के निर्देश पर सचिन के यार्न विक्रेता सहित एक खाद्यतेल विक्रेता और एक मेडिकल स्टोर पर जांच शुरू की। विभाग को शक है कि यह जीएसटी के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। बोगस बिलिंग कर अपने खरीद-बिक्री के आंकड़े विभाग से छुपा रहे हैं। विभाग की कार्रवाई देर रात तक जारी रही। तीनों स्थानों से बड़े पैमाने पर खरीद-बिक्री के कागजात जब्त किए गए हैं। स्टेट जीएसटी विभाग पिछले एक महीने से टैक्स चोरों पर कार्रवाई कर रहा है। अब तक कुल 33 स्थानों पर विभाग ने कार्रवाई कर पांच करोड़ रुपए की टैक्स चोरी पकड़ी है और 1.33 करोड़ रुपए वसूले हैं।
उल्लेखनीय है कि स्टेट जीएसटी विभाग ने बिना जीएसटी बिल के माल की हेरा-फेरी करने वाले वाहनों को पकड़ऩे के लिए एनफोर्समेन्ट की टीम बनाई है। सूरत समेत दक्षिण गुजरात में 24 अधिकारियों की टीम बनाई है।

Home / Surat / नीरव मोदी ने सूरत के हीरा उद्यमियों से भी खरीदे थे हीरे ?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो