scriptSURAT NEWS: दूसरे दिन 165 जोड़े दाम्पत्य सूत्र में बंधे | SURAT NEWS: 165 couples tied the knot on the second day | Patrika News
सूरत

SURAT NEWS: दूसरे दिन 165 जोड़े दाम्पत्य सूत्र में बंधे

-चुंदड़ी महियर नी…सामूहिक विवाह समारोह का चार भाग में आयोजन सम्पन्न, तीन सौ बेटियों ने ली हंसी-खुशी विदाई

सूरतDec 05, 2021 / 09:19 pm

Dinesh Bhardwaj

SURAT NEWS: दूसरे दिन 165 जोड़े दाम्पत्य सूत्र में बंधे

SURAT NEWS: दूसरे दिन 165 जोड़े दाम्पत्य सूत्र में बंधे

सूरत. पीपी सवाणी ग्रुप की ओर से चार दिवसीय चुंदड़ी महियर नी…सामूहिक विवाह समारोह रविवार को शहर के अब्रामा रोड स्थित पीपी सवाणी चैतन्य विद्यासंकुल परिसर में सम्पन्न हो गया। समारोह में शनिवार को जहां सुबह व शाम दो भाग में 135 बेटियों के हाथ पीले हुए थे वहीं, रविवार को सुबह-शाम दोनों सत्र में शेष 165 बेटियों का विवाह सम्पन्न हुआ।
सिर से पिता का साया खो चुकी बेटियों को पितातुल्य अपनापन देकर उनके विवाह का सामाजिक कर्तव्य निर्वहन का बड़ा सेवा कार्य पीपी सवाणी ग्रुप के महेश सवानी गत दस वर्षों से कर रहे हैं। कोरोना की वजह से गतवर्ष यह आयोजन नहीं हो पाया था और इस बार पूरी सावधानी बरतते हुए तीन सौ बेटियों के सामूहिक विवाह का आयोजन अब्रामा रोड स्थित पीपी सवाणी चैतन्य विद्यासंकुल परिसर में शनिवार व रविवार को सुबह-शाम दो-दो सत्र में सम्पन्न किया गया। समारोह में शनिवार के समान रविवार को भी विवाह मंडप में बेटियों की सास-श्वसुर ने पूजा कर आरती से विधि की शुरुआत की। समारोह में आयोजक ग्रुप के महेश सवानी ने बताया कि बेटी और अगरबत्ती दोनों एक समान है, जो दूसरों के जीवन को सुगंधमय बनाते हैं। बेटी त्याग की जीवंत प्रतिमा है और सभी समधियों से निवेदन है कि वे पितृविहीन बेटियों के माता-पिता बनकर उनके स्वप्न को साकार करें ताकि उनकी तीन पीढिय़ों को यह बेटियां तार सकें।
-दिल्ली के उप मुख्यमंत्री ने भी किया कन्यादान

समारोह में शामिल हुए दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी विवाह मंडप में पहुंचकर कन्यादान किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह प्रसंग और सेवा कार्य पारिवारिक भावना, सर्वधर्म समभाव का श्रेष्ठ उदाहरण समाज के समक्ष प्रस्तुत करता है। सामूहिक विवाह देशभर में होते हैं, लेकिन यहां औपचारिकता नहीं अभूतपूर्व है। इस मौके पर आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल इटालिया, इशुदान गढ़वी, मनोज सोरठिया आदि मौजूद थे।
-दीकरी जगत जननी…नामकरण घोषित

अगले वर्ष पीपी सवाणी ग्रुप की ओर से पितृविहीन बेटियों के 12वें सामूहिक विवाह समारोह की तैयारियां भी रविवार से ही प्रारम्भ कर दी गई है और इसका नाम दीकरी जगत जननी…विवाह समारोह नाम घोषित किया गया है। वहीं, शनिवार के समान रविवार को भी चुंदड़ी महियर नी…सामूहिक विवाह समारोह के विवाह मंडप में शहर के डॉक्टर, सीए, वकील, पत्रकार आदि आमंत्रित मेहमानों ने कन्यादान की वैवाहिक रस्म का निर्वाह किया।
SURAT NEWS: दूसरे दिन 165 जोड़े दाम्पत्य सूत्र में बंधे
-समारोह के साथ-साथ

-समाज सेवा के लिए सामाजिक अग्रणी लवजी बादशाह, मनहर सासपरा, केशु गोटी का विशेष सम्मान
-भावनगर स्टेट के युवराज जयवीरराजसिंह गोहिल का विशेष सम्मान। भारत की आजादी में सबसे पहले भावनगर रजवाड़ा तत्कालीन महाराजा कृष्णकुमारसिंह ने सौंपा था।
-राष्ट्रपति अवार्ड से सम्मानित रबर गर्ल अवनि झांझरुकिया का का सम्मान
SURAT NEWS: दूसरे दिन 165 जोड़े दाम्पत्य सूत्र में बंधे
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो