घर से निकाले जाने पर विवाहिता को पुलिस दोबारा पहुंचाएगी घर

अवरोध पर पति के खिलाफ दर्ज होगा मामला

By: Sandip Kumar N Pateel

Published: 23 Jul 2018, 10:52 PM IST

सूरत. प्रताडि़त कर पत्नी को यदि कोई पति घर से निकाल देता है तो अब ऐसे मामले में पुलिस तुरंत कार्रवाई करते हुए विवाहिता को दोबारा पति के घर पहुंचाएगी। पति विरोध करता है तो उसके खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा। महिलाओं पर बढ़ते अत्याचार और घर से निकालने के बढ़ते मामलों को लेकर सोमवार को शहर पुलिस आयुक्त ने यह आदेश जारी किया।
पुलिस आयुक्त सतीश शर्मा ने बताया कि शहर में महिलाओं को प्रताडि़त कर उन्हें घर से निकालने के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। कई मामलों में घर से निकाले जाने पर विवाहिता आत्महत्या का रास्ता अपना लेती है। पुलिस ने महिलाओं के मामलों में अधिक सतर्कता बरतने और सक्रिय तौर पर कार्रवाई करने का फैसला किया है। शहर के सभी थाना प्रभारियों को इस आदेश का पालन करने को कहा गया है।
इस तरह कार्रवाई करेगी पुलिस
कोई महिला अगर शिकायत करे कि उसे पति ने घर से निकाल दिया है तो तत्काल पुलिस महिला को दोबारा उसके घर पहुंचाएगी। यदि पति विरोध करता है तो उसके खिलाफ दर्ज होगा मामला।
पति दोबारा इस तरह की हरकत न करे, इसलिए उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी।
गंभीर मामलों में यदि विवाहिता को सुरक्षा देने की जरूरत हो तो तत्काल सुरक्षा मुहैया करवाने के साथ इसकी मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेजना होगा।
यदि मामला आपराधिक लगता हो तो मामला दर्ज किया जाएगा। जिस मामले में अपराध साबित नहीं होता हो या दोनों पक्षों की बीच समझौते की प्रक्रिया जारी हो, इसके बावजूद महिला को निकाल दिया गया हो तो उसे घर में पुन:प्रवेश दिलवाया जाएगा।
यदि कोई महिला पुलिस कंट्रोल रूम या थाने या महिला हेल्पलाइन पर इस तरह की शिखायत करती है तो थाना निरीक्षक या इंचार्ज को उसी वक्त कार्रवाई करनी होगी।

गुड टच-बेड टच के बारे में किया जागरूक


सूरत. शहर की कुछ बेटियों ने गुड टच-बेड टच के बारे में जागरुकता बढ़ाने की सार्थक पहल दिखाई है। स्कूल और कॉलेजों में पढऩे वाली बेटियों के साथ छेड़छाड़ की घटनाएं लगातार सामने आने के बाद कक्षा आठवीं और नौवीं की चार छात्राओं ने इसके लिए जनचेतना मुहिम को छेडऩे का काम हाथ में लिया। अडाजण क्षेत्र में पालनपुर रोड पर पाम गार्डन में रविवार को इन छात्राओं ने सुबह वहां घूमने आने वाले सैकड़ों लोगों को अभिनय के जरिए गुड टच-बेड टच के बारे में जानकारी दी। इस दौरान छोटी उम्र की कई बच्चियां भी गार्डन में मौजूद थीं। इस मुहिम को आगे बढ़ाने वाली छात्राओं में संस्कार भारती स्कूल की आस्था सोलंकी और जाह्नवी सोलंकी, शारदा यतन स्कूल की धवनी धैरया और विद्या कुंज स्कूल की आयुषी गांधी शामिल थीं। कार्यक्रम का आयोजन ओएसिस कैम्प संस्था के सहयोग से किया गया।

Sandip Kumar N Pateel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned